शहर में बढ़ रही पटाखे वाली बुलेट की संख्या

युवा मॉडिफाइड साइलेंसर लगाकर कानों व दिल को दे रहे दर्द

शहर में बढ़ रही पटाखे वाली बुलेट की संख्या

बुलट से फटाखे फोड़ने पर शॉक उत्पन्न होता है जो सीधा सिर व दिल पर हमला करता है।

कोटा। इन दिनों बुलेट बाइक में पटाखे बजाकर लगाकर लोगों को परेशान करने का सिलसिला चल रहा है। युवाओं के बीच बुलेट गाड़ी में मॉडिफाई साइलेंसर लगाने का शौक आमजन के लिए भारी पड़ रहा है। युवाओं में बुलेट का सायलेंसर मॉडिफाइड कराकर पटाखे फोड़ने का क्रेज लोगों के कान के पर्दे फाड़ रहा है। जहां बटन दबाकर बुलेट से धमाके की आवाज निकालते हैं। बुलट के सायलेंसर से होने वाले शोर से बच्चों के कानों को खतरा तो है ही, साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी यह बेहद घातक साबित हो रहा है। आरटीओ व पुलिस ने कई बार शिकायत पर इनके खिलाफ अभियान भी चलाया जिसमें बाइक सीज करने के साथ चालान भी बनाया गया है। बावजूद इसके शहर के युवा लगातार सायलेंसर को मॉडिफाइड कराकर ध्वनि प्रदूषण बढ़ा रहे हैं। शहर के कुन्हाड़ी, बोरखेड़ा, प्रेमनगर, कंसुआ, डीसीएम केशवपुरा सहित कई इलाकों में हर 15 से 20 मिनट के बाद कोई ना कोई बुलेट गाड़ी पटाखे फोड़ती हुई निकलती है। दुकानों पर मिल रहे पटाखे फोड़ने के बटन: शहर के शॉपिंग सेंटर और मोटर मार्केट में सस्ते दामों पर बुलेट से पटाखे फोड़ने का बटन व सायलेंसर मिल रहा है जिसे कोई भी खरीदकर अपनी बाइक में मॉडिफिकेशन करा सकता है। जिस ओर ना तो आरटीओ का ध्यान है ना ट्रैफिक पुलिस का। ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा बाइक चालक पर तो कारवाई कर दी जाती है लेकिन इन उपकरणों व सायलेंसर की बिक्री करने वालों पर कोरवाई नहीं करती जिस कारण कारवाई के बाद भी ये गाड़ियां सड़कों पर फर्राटे भर रही हैं। वहीं सायलेंसर मॉडिफाइड कराने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने का प्रावधान है। सायलेंसर मॉडिफाइड कराने पर पांच हजार रु और तेज ध्वनि करने पर दस हजार रु का जुर्माना निश्चित है।

बच्चों व बुर्जुगों के कानों पर बुरा प्रभाव
इन बाइकों में लगे सायलेंसर की आवाज से होने वाले ध्वनी प्रदूषण से कानों पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। मेडिकल कॉलेज के नाक, कान, गला विभाग के एचओडी राजकुमार जैन ने बताया कि इन सायलेंसर से होने वाले ध्वनी प्रदुषण का स्तर 80 डेसिबल से अधिक होता है जिससे बच्चों के कानों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस शोर के कारण अस्थाई रुप से सुनने की क्षमता भी कम होती है। साथ ही चिढ़चिढ़ापन, कानों व सिर दर्द रहने लगता है। इसके अलावा तेज ध्वनि से दिल बीमारी का भी खतरा बढ़ रहा है। बुलट से फटाखे फोड़ने पर शॉक उत्पन्न होता है जो सीधा सिर व दिल पर हमला करता है।

कानों में हो रहा दर्द 
प्रेम नगर क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों से बुलेट बाइक पर मॉडिफाइड सायलेंसर लगाने वालों की संख्या बढ़ गई है सारे मिलकर इलाके प्रमुख मार्ग से बिना वजह पटाखे फोड़ते हुए निकलते हैं जिससे कानों में दर्द होता है और कई बार कान में सुन्न भी हो जाते हैं।
- गोविंद सुमन, प्रेम नगर द्वितीय

पटाखे की आवाज निकलने से बच्चे डर जाते
बाइक वाले बेवजह ही सायलेंसर मोडिफाइड कराकर शोर करते हैं जिनपर कारवाई आवश्यक है इनके शोर से बच्चों और बुर्जुगों के कानों में बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है कई बार बच्चे डर भी जाते हैं।
- दीपक मेघवाल, बालिता कुन्हाड़ी

Read More भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं

इनका कहना है
सायलेंसर मॉडिफाइड करवाने वालों और तय सीमा से अधिक शोर करने वाले वाहनों पर लगातार कारवाई की जा रही है। इसके अलावा आवाज बढ़ाने या मोडिफिकेशन के सामान बेचने वालों से भी समझाइश की जाती है।
- पूरण सिंह मीणा, इंस्पेक्टर यातायात पुलिस कोटा

Read More वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता

कई बार वाहन मालिक गाड़ी खरीदने के बाद मार्केट से दूसरे उपकरण लगा लेते हैं जो गलत है। वाहन मॉडिफाइड करवाने वालों पर कारवाई की जाती है जरुरत पड़ने पर वाहन भी जब्त कर लिया जाता है। Ñ
- प्रमोद लोढ़ा, जिला परिवहन अधिकारी कोटा

Read More महंगा सोना फिर भी 18 कैरेट की ज्वैलरी पहली पसंद

Post Comment

Comment List

Latest News

कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर
लोकसभा क्षेत्र में भाजपा नेताओं की यह हालत हो गई की वह अपने लोकसभा छोड़कर दूसरी जगह भी नहीं जा...
समित शर्मा ने पेयजल आपूर्ति का लिया जायजा, अवैध बूस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के दिए निर्देश
मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान
भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी
अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत
महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज