शहर में बढ़ रही पटाखे वाली बुलेट की संख्या

युवा मॉडिफाइड साइलेंसर लगाकर कानों व दिल को दे रहे दर्द

शहर में बढ़ रही पटाखे वाली बुलेट की संख्या

बुलट से फटाखे फोड़ने पर शॉक उत्पन्न होता है जो सीधा सिर व दिल पर हमला करता है।

कोटा। इन दिनों बुलेट बाइक में पटाखे बजाकर लगाकर लोगों को परेशान करने का सिलसिला चल रहा है। युवाओं के बीच बुलेट गाड़ी में मॉडिफाई साइलेंसर लगाने का शौक आमजन के लिए भारी पड़ रहा है। युवाओं में बुलेट का सायलेंसर मॉडिफाइड कराकर पटाखे फोड़ने का क्रेज लोगों के कान के पर्दे फाड़ रहा है। जहां बटन दबाकर बुलेट से धमाके की आवाज निकालते हैं। बुलट के सायलेंसर से होने वाले शोर से बच्चों के कानों को खतरा तो है ही, साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी यह बेहद घातक साबित हो रहा है। आरटीओ व पुलिस ने कई बार शिकायत पर इनके खिलाफ अभियान भी चलाया जिसमें बाइक सीज करने के साथ चालान भी बनाया गया है। बावजूद इसके शहर के युवा लगातार सायलेंसर को मॉडिफाइड कराकर ध्वनि प्रदूषण बढ़ा रहे हैं। शहर के कुन्हाड़ी, बोरखेड़ा, प्रेमनगर, कंसुआ, डीसीएम केशवपुरा सहित कई इलाकों में हर 15 से 20 मिनट के बाद कोई ना कोई बुलेट गाड़ी पटाखे फोड़ती हुई निकलती है। दुकानों पर मिल रहे पटाखे फोड़ने के बटन: शहर के शॉपिंग सेंटर और मोटर मार्केट में सस्ते दामों पर बुलेट से पटाखे फोड़ने का बटन व सायलेंसर मिल रहा है जिसे कोई भी खरीदकर अपनी बाइक में मॉडिफिकेशन करा सकता है। जिस ओर ना तो आरटीओ का ध्यान है ना ट्रैफिक पुलिस का। ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा बाइक चालक पर तो कारवाई कर दी जाती है लेकिन इन उपकरणों व सायलेंसर की बिक्री करने वालों पर कोरवाई नहीं करती जिस कारण कारवाई के बाद भी ये गाड़ियां सड़कों पर फर्राटे भर रही हैं। वहीं सायलेंसर मॉडिफाइड कराने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने का प्रावधान है। सायलेंसर मॉडिफाइड कराने पर पांच हजार रु और तेज ध्वनि करने पर दस हजार रु का जुर्माना निश्चित है।

बच्चों व बुर्जुगों के कानों पर बुरा प्रभाव
इन बाइकों में लगे सायलेंसर की आवाज से होने वाले ध्वनी प्रदूषण से कानों पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। मेडिकल कॉलेज के नाक, कान, गला विभाग के एचओडी राजकुमार जैन ने बताया कि इन सायलेंसर से होने वाले ध्वनी प्रदुषण का स्तर 80 डेसिबल से अधिक होता है जिससे बच्चों के कानों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस शोर के कारण अस्थाई रुप से सुनने की क्षमता भी कम होती है। साथ ही चिढ़चिढ़ापन, कानों व सिर दर्द रहने लगता है। इसके अलावा तेज ध्वनि से दिल बीमारी का भी खतरा बढ़ रहा है। बुलट से फटाखे फोड़ने पर शॉक उत्पन्न होता है जो सीधा सिर व दिल पर हमला करता है।

कानों में हो रहा दर्द 
प्रेम नगर क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों से बुलेट बाइक पर मॉडिफाइड सायलेंसर लगाने वालों की संख्या बढ़ गई है सारे मिलकर इलाके प्रमुख मार्ग से बिना वजह पटाखे फोड़ते हुए निकलते हैं जिससे कानों में दर्द होता है और कई बार कान में सुन्न भी हो जाते हैं।
- गोविंद सुमन, प्रेम नगर द्वितीय

पटाखे की आवाज निकलने से बच्चे डर जाते
बाइक वाले बेवजह ही सायलेंसर मोडिफाइड कराकर शोर करते हैं जिनपर कारवाई आवश्यक है इनके शोर से बच्चों और बुर्जुगों के कानों में बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है कई बार बच्चे डर भी जाते हैं।
- दीपक मेघवाल, बालिता कुन्हाड़ी

Read More डिजिटल सर्वे: हर खसरे की बारीकी से हो रही जांच

इनका कहना है
सायलेंसर मॉडिफाइड करवाने वालों और तय सीमा से अधिक शोर करने वाले वाहनों पर लगातार कारवाई की जा रही है। इसके अलावा आवाज बढ़ाने या मोडिफिकेशन के सामान बेचने वालों से भी समझाइश की जाती है।
- पूरण सिंह मीणा, इंस्पेक्टर यातायात पुलिस कोटा

Read More चौमहला अस्पताल वेंटिलेटर पर, मरीज भगवान भरोसे

कई बार वाहन मालिक गाड़ी खरीदने के बाद मार्केट से दूसरे उपकरण लगा लेते हैं जो गलत है। वाहन मॉडिफाइड करवाने वालों पर कारवाई की जाती है जरुरत पड़ने पर वाहन भी जब्त कर लिया जाता है। Ñ
- प्रमोद लोढ़ा, जिला परिवहन अधिकारी कोटा

Read More जयपुर में आज हुई सावन की पहली झमाझम बारिश, लोगों के चेहरे खिले

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में