चुनाव आयोग ने जारी किए चुनावी बॉण्ड के आंकड़े

राजनीतिक दलों को मिले बॉण्ड की जानकारी है

चुनाव आयोग ने जारी किए चुनावी बॉण्ड के आंकड़े

एस.बी.आई. के बॉण्ड खरीदने वाले डोनर्स की सूची में फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेस(लॉटरी मार्टिन), मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड शीर्ष पर हैं। 

नई दिल्ली। भारतीय चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार चुनावी बॉण्ड के आंकड़ों को सार्वजनिक कर दिया। आयोग ने अपनी बेवसाइट पर 763 पेजों की दो लिस्ट अपलोड की है जिसमें से एक में बॉण्ड खरीदने वालों की जानकारी है जबकि दूसरी में राजनीतिक दलों को मिले बॉण्ड की जानकारी है।  सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 15 मार्च तक का समय दिया था। भारतीय स्टेट बैंक ने ये आंकड़े चुनाव आयोग को सौंप दिए थे। इसके बाद चुनाव आयोग ने गुरुवार को उन्हें सार्वजनिक कर दिया। राजनीतिक दलों के चुनावी बॉण्ड खरीदने वालों में कई बड़ी कम्पनियां शामिल हैं। इनमें ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल इंटरप्राइजेज उल्लेखनीय हैं। इस सूची में अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, ईडेलवीस, पीवीआर, केवेन्टर, सूला वाइन, वेल्सपन और सन फर्मा भी शामिल हैं। राजनीतिक दलों को धन देने वाले शीर्ष डोनर्स में टॉरेंट पावर, भारती एयरटेल, डी.एल.एफ. कॉमर्शियल डेवलपर्स और वेदांता लिमिटेड भी हैं। इन डोनर्स में पीरामल, मुथूट फाइनेंस लिमिटेड, पेगासस प्रॉपर्टीज, फिनोलेक्स केबुल्स, लक्ष्मी निवास मित्तल,एडेलवीस हाउसिंग, जिंदल पोली फिल्म्स, आइ.टी.सी लिमिटेड और वेदांता सम्मिलित हैं। एस.बी.आई. के बॉण्ड खरीदने वाले डोनर्स की सूची में फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेस(लॉटरी मार्टिन), मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड शीर्ष पर हैं। 

मेघा इंजीनियरिंग ने 980 करोेड़ के बॉण्ड खरीदे
सूत्रों ने बताया कि फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेस(लॉटरी मार्टिन) ने 1368 करोड़ के बॉण्ड खरीदे, जबकि मेघा इंजीनियरिंग ने 980 करोेड़ के। फ्यूचर गेमिंग ने वर्ष 2019 से 1368 बॉण्ड खरीदे। जिसमें हर बॉण्ड की कीमत एक करोड़ रुपए थी। इस तरह उसने कुल 1368 करोड़ रुपए के बॉण्ड खरीदे।  तीसरे नंबर पर 410 करोड़ के बॉन्ड क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड, वेदांता लिमिटेड 400 करोड़ के साथ चौथे नंबर पर और हल्दिया एनर्जी लिमिटेड 377 करोड़ के साथ 5वें नंबर पर है। छठे नंबर पर भारती ग्रुप ने 247 करोड़ए 7वें नंबर पर एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 224 करोड़, 8वें नंबर पर वेस्टर्न यूपी पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने 220 करोड़ए 9वें नंबर पर केवेंटर फूडपार्क इंफ्रा लिमिटेड ने 195 करोड़ और 10वें नंबर पर मदनलाल लिमिटेड ने 185 करोड़ का दान दिया है। 

इन दलों को मिला पैसा
चुनावी बॉण्ड से धन प्राप्त करने वाले राजनीतिक दल हैं- भाजपा, कांग्रेस,अन्नाद्रमुक, भारत राष्ट्र समिति, शिवसेना, तेलुगू देशम, वाइ.एस.आर. कांग्रेस, द्रमुक, जेडी एस, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, जेडी यू, आरजेडी आप और समाजवादी पार्टी। 

 

Read More कांग्रेस ने भाजपा पर उसके पोलिंग एजेंटों पर हमला करने का लगाया आरोप

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमला, 4 लोगों की मौत इराक में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमला, 4 लोगों की मौत
हमले का  निशाना बना खोर मोर गैस क्षेत्र, सुलेमानी प्रांत में स्थित है और संयुक्त अरब अमीरात स्थित ऊर्जा कंपनी...
टोयोटा फॉर्च्यूनर का लीडर एडिशन लाँच
रैंकिंग सही करने के प्रयास, 15 वार्डों में शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट
प्रत्याशियों ने पीसीसी को अवगत कराया, कांग्रेस को एक दर्जन से अधिक सीटों पर भीतरघात का खतरा
बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या के खिलाफ चुनाव आयोग का एक्शन, केस दर्ज
दूदू जिला कलेक्टर एवं पटवारी के विरुद्ध एसीबी ने की छापेमारी
गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ