रैंकिंग सही करने के प्रयास, 15 वार्डों में शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट

विकास समितियों का भी सहयोग लिया है

रैंकिंग सही करने के प्रयास, 15 वार्डों में शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट

गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के साथ ही अपने आसपास सफाई रखने एवं गंदगी फैलाने वाले लोगों की समझाइश के लिए विकास समितियों का भी सहयोग लिया है।

जयपुर। स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 में नगर निगम जयपुर ग्रेटर की रैंकिंग में सुधार के लिए गीले-सूखे कचरे के सेग्रीगेशन के लिए 15 वार्डों में पायलट प्रोजेक्ट चलाया है। यह प्रोजेक्ट मालवीय नगर एवं मानसरोवर जोन में स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से शुरू किया है। निगम ग्रेटर स्वास्थ उपायुक्त नवीन भारद्वाज ने बताया कि स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के लिए जनजागरूकता के साथ ही नियमित मॉनिटरिंग की व्यवस्था की है। जोन वाइज गठित मॉनिटरिंग कमेटियों के माध्यम से सफाई व्यवस्था में सुधार करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निगम ग्रेटर क्षेत्र में गीला-सूखा कचरा सेग्रीगेशन के लिए मालवीय नगर के 10 वार्ड एवं मानसरोवर के पांच वार्डों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसमें निगम के अधिकारियों के साथ ही स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से लोगों में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के साथ ही अपने आसपास सफाई रखने एवं गंदगी फैलाने वाले लोगों की समझाइश के लिए विकास समितियों का भी सहयोग लिया है।

डोर टू डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था
घरों से कचरा उठाने के लिए डोर टू डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था की भी प्रभारी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके लिए सभी हूपरों में गीला-सूखा कचरा अलग से डालने के लिए जागरूकता अभियान चलाया है। इसके साथ ही सभी हूपरों पर हैल्पर रखना जरूरी है। 

ओपन कचरा हटाने की मुहिम
करीब 650 ओपन कचरा डिपो हैं, लेकिन निगम ग्रेटर अभी इन डिपो को हटा नहीं पाया है। इसके लिए अब डोर टू डोर कचरा संग्रहण के सुपरवाइजरों एवं सीएआई को जिम्मेदारी दी है।

मॉनिटरिंग टीमों का गठन
सभी सातों जोनों में जोन उपायुक्तों, सीएसआई एवं एसआई सहित सफाई कार्यों से जुडेÞ अधिकारियों को मिलाकर सात टीम बनाई है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए भी मुख्यालय स्तर के सात अधिकारियों को लगाया है। ये अधिकारी फील्ड में सुबह 8 से 10 बजे तक मॉनिटरिंग करेंगे और उपायुक्त स्वास्थ्य को रिपोर्ट सौंपेंगे। 

Read More असर खबर का - हरकत में आया पालिका प्रशासन, युद्ध स्तर की सफाई

व्यापारिक संगठनों का लिया सहयोग
ग्रेटर क्षेत्र के बाजारों के बंद होने एवं खुलने के समय कचरे का निस्तारण करने के लिए सभी व्यापारिक संगठनों का सहयोग लिया जा रहा है। इसमें व्यापार मंडलों से बाजार बंद और खुलने की समय सूची ली है। पदाधिकारियों से समन्वय कर बाजारों में हूपरों से सफाई कराई जाएगी।

Read More Summer vacation में बच्चों को नहीं पेरेंट्स को होमवर्क

सब्जी मंडियों में कपड़े के थैलों का वितरण
सब्जी मंडियों में प्लास्टिक की थैलियों पर रोक लगाने के लिए कपड़े के थैले की स्टॉल लगाई है। यहां से कोई भी पांच रुपए में थैला खरीद सकता है।

Read More अधिकारियों के निरीक्षण के मापदंड तय, सरकार को भेजनी होगी तिमाही रिपोर्ट

अन्नपूर्णा रसोइयों में होगा गीले एवं सूखे कचरे का सेग्रीगेशन
शहर में बेघर एवं बेसहारा लोगों के साथ ही आमजन को सस्ती दरों पर उच्च क्वालिटी का भोजन उपलब्ध कराने के लिए नगर-निगम जयपुर ग्रेटर क्षेत्र में संचालित अन्नपूर्णा रसोइयों में गीले और सूखे कचरे का सेग्रीगेशन किया जाएगा। निगम ग्रेटर मुख्यालय में स्थित अन्नपूर्णा रसोई से इसकी शुरुआत की है। ग्रेटर की अतिरिक्त आयुक्त सीमा कुमार ने मुख्यालय स्थित अन्नपूर्णा रसोई से गीले एवं सूखे कचरे के सेग्रीगेशन के लिए हूपर में कचरे को अलग-अलग डाला गया। गीले-सूखे कचरे का सेग्रीगेशन निगम ग्रेटर क्षेत्र की सभी अन्नपूर्णा रसोई में लागू होगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग करें, साथ ही उसकी कम्पोंस्टिग के भी आवश्यक प्रयास किए जाएं। उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि निगम ग्रेटर की सभी अन्नपूर्णा रसोई में नीले व हरे रंग के डस्टबिन रखवाए गए हैं। 

 

Tags: ward

Post Comment

Comment List

Latest News

आरतिया ने बैठक में दिए इन्नोवेटिव सुझाव आरतिया ने बैठक में दिए इन्नोवेटिव सुझाव
टीम आरतिया की ओर से वरिष्ठ उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा इस मीटिंग में थे, उन्होंने सुझाया कि देश का कुल आयात...
देश में संविधान-लोकतंत्र बचाने की चल रही है जंग, 10 साल की राजनीति में आया बहुत बदलाव : सैलजा
भजनलाल शर्मा अब महाराष्ट्र में करेंगे चुनाव-प्रचार
प्रदेश में जारी गर्मी का कहर, कुछ इलाकों में हीटवेव चलने की है संभावना
एक व्यक्ति ने चाकू से वार कर की बेटे की हत्या, पत्नी घायल
इजरायल के युद्धक विमानों ने सीरिया में किए हवाई हमले, बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान
कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से सफाई व्यवस्था बेपटरी