जेईई मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू

फिजिक्स के पेपर के स्तर सही हुआ है

जेईई मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू

बीई/बी-टेक प्रवेश परीक्षा के साथ इसका आगाज हुआ। पहले दिन केमिस्ट्री का लेवल सामान्य और फिजिक्स का माध्यम रहा तथा मैथमेटिक्स कठिन रहा।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू हो गई। बीई/बी-टेक प्रवेश परीक्षा के साथ इसका आगाज हुआ। पहले दिन केमिस्ट्री का लेवल सामान्य और फिजिक्स का माध्यम रहा तथा मैथमेटिक्स कठिन रहा। परीक्षा 4 से 12 के बीच 11 पारियों में होनी है। इसमें 4, 5, 6, 8 एवं 9 को बीई बीटेक की परीक्षा 10 पारियों में होगी। 12 को बीआर्क की परीक्षा एक पारी में होगी। पहली पारी में फिजिक्स में मॉडर्न-फिजिक्स, करंट-इलेक्ट्रिसिटी तथा हीट एवं थर्मोडायनेमिक्स से कई सवाल पूछे गए। अल्टरनेटिंग करंट से रुट मीन स्क्वायर वैल्यू, सेमीकंडक्टर, डायोड एवं रेजिस्टेंस, फाइंड द एक्विवैलेन्ट रेजिस्टेंस ऑफ ए कंबाइंड सर्किट तथा हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स से ग्राफ के सवाल पूछे गए। जनवरी-सेशन की तुलाना में प्रथम-शिफ्ट में फिजिक्स के पेपर के स्तर सही हुआ है।

इलेक्ट्रो केमिस्ट्री तथा सॉल्यूशंस से संबंधित सवाल
फिजिकल केमिस्ट्री में इलेक्ट्रो केमिस्ट्री तथा सॉल्यूशंस से संबंधित सामान्य सवाल पूछे गए। इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री में केमिकल-बॉन्डिंग, कॉर्डिनेशन कंपाउंड्स से पूछे गए। सवाल भी सामान्य स्तर के ही रहे। स्टूडेंट्स के मुताबिक इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री से अपेक्षाकृत अधिक सवाल पूछे गए। मैथमेटिक्स का पेपर परंपरागत रूप से कठिन रहा। वेक्टर-3डी, कैलकुलस, अलजेब्रा तथा कॉर्डिनेटर ज्योमेट्री सभी भागों से सवाल पूछे गए। अधिकतर स्टूडेंट्स ने मैथमेटिक्स का पेपर अंतिम समय में अटेंप्ट किया तथा उनके कई सवाल छूट गए। सेशन के लिए 11 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। पहले ही दिन दो शिफ्ट में 2 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा दी है। 

 

Tags: exam

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार