जेईई मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू

फिजिक्स के पेपर के स्तर सही हुआ है

जेईई मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू

बीई/बी-टेक प्रवेश परीक्षा के साथ इसका आगाज हुआ। पहले दिन केमिस्ट्री का लेवल सामान्य और फिजिक्स का माध्यम रहा तथा मैथमेटिक्स कठिन रहा।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे सेशन की परीक्षाएं शुरू हो गई। बीई/बी-टेक प्रवेश परीक्षा के साथ इसका आगाज हुआ। पहले दिन केमिस्ट्री का लेवल सामान्य और फिजिक्स का माध्यम रहा तथा मैथमेटिक्स कठिन रहा। परीक्षा 4 से 12 के बीच 11 पारियों में होनी है। इसमें 4, 5, 6, 8 एवं 9 को बीई बीटेक की परीक्षा 10 पारियों में होगी। 12 को बीआर्क की परीक्षा एक पारी में होगी। पहली पारी में फिजिक्स में मॉडर्न-फिजिक्स, करंट-इलेक्ट्रिसिटी तथा हीट एवं थर्मोडायनेमिक्स से कई सवाल पूछे गए। अल्टरनेटिंग करंट से रुट मीन स्क्वायर वैल्यू, सेमीकंडक्टर, डायोड एवं रेजिस्टेंस, फाइंड द एक्विवैलेन्ट रेजिस्टेंस ऑफ ए कंबाइंड सर्किट तथा हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स से ग्राफ के सवाल पूछे गए। जनवरी-सेशन की तुलाना में प्रथम-शिफ्ट में फिजिक्स के पेपर के स्तर सही हुआ है।

इलेक्ट्रो केमिस्ट्री तथा सॉल्यूशंस से संबंधित सवाल
फिजिकल केमिस्ट्री में इलेक्ट्रो केमिस्ट्री तथा सॉल्यूशंस से संबंधित सामान्य सवाल पूछे गए। इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री में केमिकल-बॉन्डिंग, कॉर्डिनेशन कंपाउंड्स से पूछे गए। सवाल भी सामान्य स्तर के ही रहे। स्टूडेंट्स के मुताबिक इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री से अपेक्षाकृत अधिक सवाल पूछे गए। मैथमेटिक्स का पेपर परंपरागत रूप से कठिन रहा। वेक्टर-3डी, कैलकुलस, अलजेब्रा तथा कॉर्डिनेटर ज्योमेट्री सभी भागों से सवाल पूछे गए। अधिकतर स्टूडेंट्स ने मैथमेटिक्स का पेपर अंतिम समय में अटेंप्ट किया तथा उनके कई सवाल छूट गए। सेशन के लिए 11 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। पहले ही दिन दो शिफ्ट में 2 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा दी है। 

 

Tags: exam

Post Comment

Comment List

Latest News

Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान
प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लागातार जारी है। तापमान भी 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। बाड़मेर,...
Kedarnath में तीर्थयात्रियों के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लेंडिंग, छह यात्री थे सवार 
Britain में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक
मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज
जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार