राजस्थान में चुनावी मैदान में सबसे ज्यादा बैचलर डिग्री धारक

प्रत्याशियों का भी चुनावी मुकाबला बना हुआ है

राजस्थान में चुनावी मैदान में सबसे ज्यादा बैचलर डिग्री धारक

प्रत्याशियों के पढ़े लिखे होने का अध्ययन करें तो राजस्थान में इस बार चुनावी मैदान में सबसे ज्यादा ग्रेजुएट प्रत्याशी हैं।

जयपुर। राजस्थान लोकसभा चुनाव में इस बार भाजपा और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशियों में अधिकांश प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता अच्छी है। विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा प्रत्याशियों के शैक्षणिक स्तर का आंकलन करें तो इस बार मैदान में 12 ग्रेजुएट, 10 एलएलबी, एक एमबीबीएस सहित दसवीं और बारहवीं पास प्रत्याशियों का भी चुनावी मुकाबला बना हुआ है। प्रत्याशियों के पढ़े लिखे होने का अध्ययन करें तो राजस्थान में इस बार चुनावी मैदान में सबसे ज्यादा ग्रेजुएट प्रत्याशी हैं। ऐसे प्रत्याशियों की संख्या 12 है। इसके अलावा सात पोस्ट ग्रेजुएट, दस एलएलबी, आठवीं, दसवीं और 12वीं पास प्रत्याशियों के अलावा चार-पांच रिटायर्ड अधिकारी भी मैदान में बने हुए हैं। पुलिस और प्रशासन सेवाओं से रिटायर होकर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में बीकानेर से भाजपा के अर्जुनराम मेघवाल रिटायर्ड आईएएस एमए-एलएलबी किए हुए हैं। डीजीपी रहे आईपीएस हरीशचन्द्र मीणा टोंक-सवाईमाधोपुर से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। उदयपुर सीट से चुनाव लड़ रहे ताराचंद मीणा आईएएस से वीआरएस लेकर कांग्रेस की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। मीणा ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। वहीं उदयपुर से भाजपा के मन्नालाल रावत आरटीओ रहे हैं और पीएचडी किए हुए हैं। राजसमंद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रिटायर आरपीएस दामोदर गुर्जर ने पीएचडी डिग्री यूएसए से हासिल की है।

चुनावी रण में एक डॉक्टर तो दस अधिवक्ता
एमबीबीएस डिग्रीधारी भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा नागौर लोकसभा से चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा झुंझुनूं से कांग्रेस प्रत्याशी बृजेन्द्र ओला, नागौर से हनुमान बेनीवाल, पाली से कांग्रेस प्रत्याशी संगीता बेनीवाल, जालौर से कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत, कोटा से कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल ने एलएलबी की पढ़ोई की है। भाजपा प्रत्याशियों में बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, जयपुर से मंजू शर्मा, अलवर से भूपेन्द्र यादव, पाली से पीपी चौधरी और चित्तौडगढ़ से सीपी जोशी भी एलएलबी किए हुए हैं। प्रोफेशन एजुकेशन की बात करें तो गंगानगर से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका बैलाण एमबीए, बारां-झालावाड़ से भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह भी एमबीए डिग्री धारी हैं। पीएचडी डिग्रीधारियों में कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, राजसमंद कांग्रेस प्रत्याशी दामोदर गुर्जर और उदयपुर भाजपा प्रत्याशी रावत पीएचडी डिग्रीधारी हैं। बांसवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर और सीकर से गठबंधन प्रत्याशी अमराराम बीएड डिग्रीधारी हैं। 

Tags: candidate

Post Comment

Comment List

Latest News

कम मतदान प्रतिशत से कांग्रेस को प्रदेश में कमबैक की उम्मीद कम मतदान प्रतिशत से कांग्रेस को प्रदेश में कमबैक की उम्मीद
कांग्रेस रणनीतिकारों ने कम वोटिंग के पीछे भाजपा के पक्ष में कम वोट पड़ना माना है। कांग्रेस रणनीतिकारों का कहना...
भाजपा के नेता अब दूसरे राज्यों में पहुंचे, कर रहे प्रचार
कांग्रेस में प्रत्याशियों ने बड़े पैमाने पर की नेताओं की शिकायतें, कार्रवाई करना चुनौती
सुनसान जगह पर राहगीर से मारपीट कर मोबाइल लूटने वाला गिरफ्तार
कर्नाटक में कांग्रेस चला रही है वसूली गैंग : मोदी
सिंगापुर, फिलीपींस सहित कई देशों में गर्मी का कहर, स्कूलों को बंद करने का दिया आदेश
प्रदेश में सड़कों पर चल रही है अवधिपार बसे