नोटिस के तिनके से बुझा रहे बारूद का ढेर

शहर में अभी भी बिना फायर सिस्टम के सैकडों बिल्डिंग : फायर अनुभाग नोटिस देकर कर रहा इतिश्री

नोटिस के तिनके से बुझा रहे बारूद का ढेर

शहर में कई बार घटनाएं होने के बाद भी हालात में अधिक सुधार नहीं हुआ है।

कोटा। शहर में बड़ी संख्या में बहुमंजिला इमारतें बनाने का चलन हो गया है। हर क्षेत्र में एक से बढ़कर एक बिल्डिंग बनाई जा रही है। करोड़ों रुपए की इन बिल्डिंग में फायर से सुरक्षा के सिस्टम तक लगे हुए नहीं है। फायर अनुभाग भी नोटिस देकर इतिश्री कर लेता है। अजमीर के विमला मार्केट स्थित तीन मंजिला बिल्डिंग में शुक्रवार को सुबह अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि उसे बुझाने में फायर अनुभाग की डेढ़ दर्जन से अधिक दमकलों को कई घंटे का समय लगा। उसी तरह का हादसा कोटा में पहे भी हो चुका है और आगे भी होने की संभावना है। इसका कारण यहां बहुमंजिला इमारतें तो बनाई जा रही है। लेकिन उनमें या तो फायर सिस्टम ही नहीं है। यदि हैं भी तो कार्यशील नहीं होकर दिखावे के लिए लगाए गए हैं। जिससे बिल्ड़िग में रहने वालों की जान खतरे में है। 

सबसे अधिक आवासीय व हॉस्टल
शहर में पहले जहां मॉल, होटल व हॉस्पिटल ही बहुमंजिला बनाए जाते थे। वहीं अब आवासीय इमारतों के साथ ही हॉस्टल व कोचिंग व निजी  स्कूल भी बहुमंजिला बनने लगे हैं। नए कोटा शहर के तलवंडी, जवाहर नगर, राजीव गांधी नगर, इंद्र विहार, दादाबाड़ी, महावीर नगर प्रथम, कम्पीटिशन कॉलोनी से लेकर अब तो बजरंग नगर, बारां रोड पर नयानोहरा तक, कोरल पार्क और नदी पार कुन्हाड़ी में लैंड मार्क सिटी में सैकड़ो की संख्या में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बन गई हैं। उनमें सबसे अधिक हॉस्टल हैं। जिनमें हजारों बच्चे रह रहे हैं। 

विभाग के सर्वे में कमियां
नगर निगम के फायर अनुभाग की ओर से शहर में हॉस्टल, कोचिंग संस्थान, होटल व हॉस्पिटल व मॉल में कई बार फायर सिस्टम का सर्वे किया जा चुका है। अधिकतर में या तो फायर सिस्टम ही लगा हुआ नहीं है। यदि है तो वह कार्यशील अवस्था में नहीं है। कार्यशील भी है तो वहां उसका उपयोग करना नहीं आता। कहीं फायर सिस्टम के पास ही बिजली के पैनल लगे हुए हैं। जिससे आग लगने का खतरा बना हुआ है। हॉस्टलों में ही मैस संचालित होने से आग लगने का खतरा अधिक रहता है। 

नोटिस देकर किया पाबंद
नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण की ओर से शहर में जब भी आग लगने की कोई बड़ी घटना होती है। उस समय फायर सिस्टम की जांच की जाती है। कमियां मिलने पर संबंधित को नोटिस देकर 7 दिन में जवाब तलब किया जाता है। संबंधित द्वारा जवाब में सिस्टम लगाने का आश्वासन देकर  जिम्मेदारी पूरी कर ली जाती है। उसके बाद न तो निगम और न ही प्रशासनिक अमला दोबारा जाकर वहां चैक करता है। शहर में कई बार घटनाएं होने के बाद भी हालात में अधिक सुधार नहीं हुआ है। 

Read More सोलर सेक्टर में बडे निवेशकों को लुभा रहा राजस्थान, अगले 5 साल में बदल जाएगी तस्वीर

अग्निशमन सेवा सप्ताह कल से
नगर निगम के लायर अनुभाग की ओर से 14 अप्रैल से अग् िनशमन सेवा सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान लोगों को आग से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने, आग लगने पर होने वाले नुकसान की जानकारी देने और शहर के कोचिंग, हॉस्टल, व मॉल में डेमो देकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। रैली निकाली जाएगी और आग से सुरक्षा करते हुए दिवंगत हुए फायरमैन को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी। सप्ताह के दौरान होने वाले कार्यक्रमों के लिए फायर अनुभाग के फायरमैन तैयारी में जुटे हैं। 

Read More 70 वर्षीय वृद्ध की मौत, हत्या का नामजद मामला दर्ज 

इनका कहना है
शहर में बड़ी संख्या में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग है। जिनमें हॉस्टल व कोचिंग भी शामिल हैं। नगर निगम के फायर अनुभाग की ओर से समय-समय पर  शहर में बिल्डिंग की जांच की जाती है। उनमें कमियां पाने पर नोटिस देकर उनमें सुधार के लिए पाबंद किया जाता है। उसका असर है कि कई लोगों ने फायर सिस्टम लगाए हैं और फायर एनओसी भी ली है। पहले विधानसभा चुनाव और अब लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते सख्ती नहीं की जा रही है। चुनाव के बाद फिर से कार्रवाई की जाएगी। अभी 14 अप्रेल से अग् िनशमन सेवा सप्ताह मनाया जाएगा। जिसके तहत जागरूकता संबंधी कार्यकरम किए जाएंगे। 
- राकेश व्यास, सीएफओ, नगर निगम कोटा दक्षिण

Read More सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस

Post Comment

Comment List

Latest News

युवा ही घोल रहे युवाओं की नसों में नशे का जहर युवा ही घोल रहे युवाओं की नसों में नशे का जहर
साढ़े चार साल में 396 महिलाएं मादक पदार्थ की तस्करी में पकड़ी गई, जिनमें से 197 महिलाएं 26 से 40...
वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे