कार्यालय की दशा सुधरी, पार्किंग की नहीं

डीआईज़ी स्टाम्प कार्यालय के बाहर मेन रोड पर खड़े वाहनों से बाधित हो रहा रास्ता

कार्यालय की दशा सुधरी, पार्किंग की नहीं

जगह की कमी और बैठने की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

कोटा। शहर में वाहनों को खड़ा करने की जगह नहीं होने से पार्किंग की समस्या आम है। उसी तरह की समस्या दोस्तपुरा स्थित डीआईजी स्टाम्प कार्यालय के सामने हो रही है। इस कार्यालय की बरसों बाद दशा तो सुधर गई है लेकिन अभी भी पार्किंग व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है। कलक्ट्रेट के पीछे दोस्तपुरा में उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक कार्यालय है। यहां उनके अलावा उप पंजीयक प्रथम का भी कार्यालय संचालित है। ऐसे में इस कार्यालय में रोजना बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्री के लिए आ रहे हैं। उन लोगों के बैठने के साथही अन्य व्यवस्थाओं में  तो सुधार कर दिया। लेकिन उन लोगों के वाहनों को अभी भी कार्यालय के बाहर मेन रोड पर ही खड़ा किया जा रहा है। कार्यालय की रोड संकरी होने व एक तरफ कार्यालय तो दूसरी तरफ दुकानें, मकान व थड़ियां लगी होने से यहां सड़क पर पहले से ही जगह कम है। उसके बाद वहां आने वाले लोगों के दो पहिया व चार पहिया वाहन भी खड़े हो रहे हैं। जिससे कई बार तो हालत इतनी खराब हो जाती है कि यहां दो दो पहिया वाहन भी नहीं निकल पाता है। जिससे वहां रहने वाले लोगों और उस रास्ते से दोस्तपुरा समेत अन्य जगह पर जाने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

पार्किंग के लिए जगह, फिर भी सड़क पर वाहन
डीआईजी स्टाम्प कार्यालय के विस्तार के साथ ही वाहनों को खड़ा करने के लिए कार्यालय के पास के खाली मकान की जगह को लिया गया है। हालांकि वह जगह कम है लेकिन दो पहिया वाहन खड़े हो सकते है। उसके बाद भी वह जगह तो खाली पड़ी है और अधिकतर वाहन मेन रोड पर ही खड़ी हो रहे हैं। 

रोजाना 700 से अधिक लोग आ रहे
जानकारी के अनुसार कार्यालय में रोजाना करीब 700 से अधिक लोग आते हैं। ऐसे में उनके वाहन खड़े होते हैं। अधिकतर लोग कारों से ही आते हैं। सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा आमजन के वाहन व स्थानीय लोगों और दुकानदारों के वाहन भी वहीं खड़े हो रहे हैं। जिससे समस्या अधिक हो रही है। 

यह थी स्थिति
यहां पहले डीआईजी स्टाम्प के अलावा उप पंजीयक प्रथम का ही कार्यालय था। उप पंजीयक द्वितीय का कार्यालय कलक्ट्रेट परिसर में पुलिस चौकी के पीछे था। लेकिन बाद में उसे भी डीआईजी स्टाम्प कार्यालय में ही शिफ्ट कर दिया था। जिससे वहां रजिस्ट्री करवाने आने वालों की संख्या अधिक हो गई थी। जगह की कमी और बैठने की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। 

Read More सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शुरू होगा नौतपा

कार्यालय विस्तार, उप पंजीयक कार्यालय शिफ्ट
तत्कालीन डीआईजी स्टाम्प बी.के. तिवारी के कार्यकाल में कार्यालय के विस्तार का काम शुरू हुआ। यहां खाली जगह पर आगे की तरफ लोगों के बैठने के लिए हॉल बनाया गया। डीआईजी स्टाम्प का कक्ष पहले नीचे था उसे ऊपर शिफ्ट किया गया। साथ ही पुराने कार्यालय को बाहर से भी नया लुक दिया गया। कार्यालय की दशा सुधरी तो यहां से उप पंजीयक द्वितीय के कार्यालय को सीएडी रोड स्थित नगर विकास न्यास कार्यालय में शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि कार्यायल शिफ्ट करने का वकीलों ने विरोध भी किया था लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। 

Read More 3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त

दिन के समय निकलने की जगह तक नहीं बचती
दोस्तपुरा निवासी राजेश नागर का कहना है दिन के समय कार्यालय के बाहर अस्त-व्यस्त वाहन  खड़े रहते है। ऐसे में वहां से निकलने का रास्ता तक नहीं मिलता।  सिविल लाइंस निवासी रजनीश सेन का कहना है कि डीआईजी स्टाम्प कार्यालय में रोजाना बड़ी संख्या में लोग आते हैं। उनके वाहन भी रोड पर ही खड़े हो रहे हैं। जिससे वहां दिनभर जाम के हालात बने रहते हैं। पैदल निकलना ही मुश्किल होता है कार से निकलने के लिए तो वाहनों को हटवाना पड़ता है। काफी परेशानी आती है। 

Read More भजनलाल शर्मा से शिक्षकों की समस्याओं के समाधान की मांग

इनका कहना है
कार्यालय में आने वाले लोगों के बैठने की व्यवस्था तो सुधर गई है। अब उन्हें धूप व बरसात में खड़े नहीं रहना पड़ता। आराम से बैठकर रजिस्ट्री संबंधी काम करते हैं। पार्किंग के लिए भी पास की जगह ली हुई है। वहां वाहन खड़े करने के लिए कई बार पाबंद कर दिया। लेकिन रोजाना करीेब 150 रजिस्ट्री हो रही है। हर रजिस्ट्री में एक बार में 5 व्यक्ति आते हैं। ऐसे में कई लोग सड़क पर ही वाहन खड़े कर देते हैं। जिससे समस्या रहती है। वाहनों को व्यवस्थित व पार्किंग में खड़े करने के लिए फिर से पाबंद किया जाएगा। 
- कमल कुमार मीणा, उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार