राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर

पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और कल आसमान साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना है।

जयपुर। पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और कल आसमान साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना है। लेकिन 18 अप्रैल से एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा और आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग से जारी फोरकास्ट देखे तो 19 अप्रैल को लोकसभा की 12 सीटों पर वोटिंग के दिन लगभग सभी लोकसभा क्षेत्रों में बादल छाए रह सकत है, जबकि कुछ स्थानों पर आंधी चलने के साथ बारिश और ओले भी गिर सकते है।

राजस्थान में आज जोधपुर, पाली, सिरोही और जैसलमेर के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए है, जबकि शेष राजस्थान में मौसम शुष्क है। आसमान साफ होने के साथ ही गर्मी फिर से बढ़नी शुरू हो गई। बीती रात सबसे ज्यादा गर्मी फलौदी में रही, जहां रात का न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जोधपुर, डूंगरपुर, कोटा, जयपुर, अलवर और अजमेर में भी बीती रात न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा।

इससे पहले कल यानी मंगलवार को प्रदेश के कई शहरों में आसमान साफ रहने से धूप रही, जिससे वहां दिन के तापमान में इजाफा हुआ। अलवर, डूंगरपुर, करौली, बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में कल दिन का तापमान करीब 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ डूंगरपुर में कल सबसे ज्यादा गर्मी रही। करौली, जालौर, कोटा, अलवर में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। 

अब आगे क्या?
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक पश्चिमी 18 अप्रैल को प्रदेश में एक्टिव होगा। इसका असर कल देर शाम से पश्चिमी राजस्थान के जिलों में देखने को मिलेगा। जोधपुर, बीकानेर संभाग के सरहदी जिलों में कल देर रात से आसमान में बादल छाने लगेंगे और तेज धूलभरी हवाएं चलने लगेगी। मौसम केन्द्र जयपुर ने 18 अप्रैल को बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर  में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि 19 अप्रैल को गंगानगर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर और अलवर में बारिश, ओले गिरने के साथ तेज हवाएं चल सकती है।

Read More अधिकारियों की लापरवाही भारी, 183 शहर भुगत रहे खामियाजा

Post Comment

Comment List

Latest News

Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान
प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लागातार जारी है। तापमान भी 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। बाड़मेर,...
Kedarnath में तीर्थयात्रियों के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लेंडिंग, छह यात्री थे सवार 
Britain में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक
मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज
जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार