राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर

पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और कल आसमान साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना है।

जयपुर। पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और कल आसमान साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना है। लेकिन 18 अप्रैल से एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा और आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग से जारी फोरकास्ट देखे तो 19 अप्रैल को लोकसभा की 12 सीटों पर वोटिंग के दिन लगभग सभी लोकसभा क्षेत्रों में बादल छाए रह सकत है, जबकि कुछ स्थानों पर आंधी चलने के साथ बारिश और ओले भी गिर सकते है।

राजस्थान में आज जोधपुर, पाली, सिरोही और जैसलमेर के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए है, जबकि शेष राजस्थान में मौसम शुष्क है। आसमान साफ होने के साथ ही गर्मी फिर से बढ़नी शुरू हो गई। बीती रात सबसे ज्यादा गर्मी फलौदी में रही, जहां रात का न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जोधपुर, डूंगरपुर, कोटा, जयपुर, अलवर और अजमेर में भी बीती रात न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा।

इससे पहले कल यानी मंगलवार को प्रदेश के कई शहरों में आसमान साफ रहने से धूप रही, जिससे वहां दिन के तापमान में इजाफा हुआ। अलवर, डूंगरपुर, करौली, बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में कल दिन का तापमान करीब 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ डूंगरपुर में कल सबसे ज्यादा गर्मी रही। करौली, जालौर, कोटा, अलवर में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। 

अब आगे क्या?
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक पश्चिमी 18 अप्रैल को प्रदेश में एक्टिव होगा। इसका असर कल देर शाम से पश्चिमी राजस्थान के जिलों में देखने को मिलेगा। जोधपुर, बीकानेर संभाग के सरहदी जिलों में कल देर रात से आसमान में बादल छाने लगेंगे और तेज धूलभरी हवाएं चलने लगेगी। मौसम केन्द्र जयपुर ने 18 अप्रैल को बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर  में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि 19 अप्रैल को गंगानगर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर और अलवर में बारिश, ओले गिरने के साथ तेज हवाएं चल सकती है।

Read More मुकुंदरा में अब जल्द होगी एक और टाइग्रेस की एंट्री

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार