टिपर में कचरा डालने पर लोगों से हो रही अवैध वसूली

कचरा डालने की एवज में रुपए मांगने का वीडियो हुआ वायरल, डीजल का खर्चा होने की बात कहकर की रुपयों की मांग ,आयुक्त ने संवेदक को नोटिस देकर दो दिन में मांगा स्पष्टीकरण

टिपर में कचरा डालने पर लोगों से हो रही अवैध वसूली

वीडियो वायरल होने के बाद आयुक्त ने संवेदक को नोटिस देकर दो दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है।

कोटा।  नगर निगम कोटा दक्षिण के एक वार्ड में एक व्यक्ति द्वारा स्वयं को संवेदक बताकर लोगों से घर-घर कचरा संग्रहण की एवज में राशि मांगी जा रही है। इसका वीडियो वायरल होने के बाद आयुक्त ने संवेदक को नोटिस देकर दो दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है। नगर निगम कोटा दक्षिण में सेक्टर तीन के वार्ड  50 में एक टिपर संचालक द्वारा लोगों से घर-घर कचरा संग्रहण के दौरान 100 रूपए की मांग की जा रही है। टिपर संचालक का कहना था कि जब तक रुपए नहीं दोगे तब तक टिपर में कचरा नहीं डाल सकते। लोगों ने इसका विरोध किया और टिपर संचालक से उसका नाम पूछा तो उसने स्वयं को ठेकेदार कहते हुए अपना नाम  मंगल पंवार बताया। इसका लोगों ने वीडियो भी बनाया और उसे नगर निगम आयुक्त तक भी पहुंचाया। लोगों का कहना था कि नगर निगम का काम सफाई करवाना है। घर-घर कचरा संग्रहण में कोई शुल्क निगम के स्तर पर नहीं लिया जा रहा है। उसके बावजूद टिपर संचालक द्वारा स्वयं को संवेदक  बताते हुए डीजल का खर्चा होने के नाम पर लोगों से 100 -100 रुपए वसूल किए जा रहे हैं। जो लोग रुपए नहीं दे रहे या रुपए देने का विरोध कर रहे हैं उन्हें टिपर में कचरा ही नहीं डालने दिया जा रहा।

डेरे वाले का टिपर में क्या काम
इधर लोगों ने बताया कि डेरे वाले का काम अलग होता है। उसका निगम के टिपरों से भी कोई मतलब नहीं है। लेकिन वार्ड 50 में जो टिपर  कचरा एकत्र कर रहा है वह टिपर मेंकचरा डलवाने के नाम अवैध वसूली कर रहा है। लोगों का कहना है कि यह तो एक मामला है जो सामने आया है। वरना ऐसे न जाने कितने लोगों से इसी तरह से अवैध वसूली की जा रही होगी। लेकिन कोई न तो सामने आने को तैयार और न ही विरोध करने को।

मंगल पंवार डेरे वाला
इधर वार्ड 50 के पार्षद पति देवेन्द्र चौधरी का कहना है कि मंगल पवार डेरे वाला है। वह टिपर में कचरा डालने के रुपए नहीं मांग सकता। यदि ऐसा हो रहा है तो उसकी जानकारी कर उसे ऐसा करने से रोक दिया जाएगा। कचरा तो नि:शुल्क ही एकत्र किया जा रहा है।

आयुक्त ने दिया संवेदक को नोटिस
इधर इस मामले की जानकारी व वीडियो मिलने के बाद नगर निगम कोटा दक्षिण की आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने कैथूनीपोल स्थित मैसर्स वरदान ट्रेडर्स
के संवेदक को नोटिस जारी किया है। जिसमें लिखा कि उनकी फर्म को कोटा दक्षिण के सेक्टर 3 व 4 में घर-घर कचरा संग्रहण का कार्यादेश दिया हुआ है। निविदा की शर्त के अनुसार उन्हें नि:शुल्क कचरा संग्रहण करवाना है। लेकिन 5 अप्रेल को एक वीडियो प्राप्त हुआ। जिसमें टिपर चालक द्वारा मंगल पंवार को संवेदक बताया जा रहा है और टिपर में कचरा डालने के लिए रुपए की मांग की जा रही है। यह निविदा शर्तों का उल्लंघन है।
नोटिस में संवेदक से दो दिन में जवाब मागा गया है कि मंगल पंवार को ठेकेदार क्यों बताया गया। साथ ही राशि की मांग क्यों की गई। जवाब संतोषजनक नहीं होने पर शास्ति तो लगेगी ही नियमानुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

इनका कहना है
वार्ड  50 में एक टिपर चालक द्वारा मंगल पंवार को ठेकेदार बताकर लोगों से कचरा संग्रहण करने की एवज में रुपए मांगने की शिकायत व वीेडियो प्राप्त हुआ था। उसके आधार पर संबंधित संवेदक को नोटिस देकर उससे जवाब मांगा गया है। जवाब आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएग़ी।
-कीर्ति राठौड़, आयुक्त ,नगर निगम कोटा दक्षिण

Post Comment

Comment List

Latest News