प्रदेश का सबसे बड़ा कोचिंग हब संचालक और स्टूडेंट्स के इंतजार में

400 करोड़ के हब में सिर्फ 2 कोचिंग सेंटर

प्रदेश का सबसे बड़ा कोचिंग हब संचालक और स्टूडेंट्स के इंतजार में

राजस्थान आवासन मंडल ने इसके निर्माण से पूर्व प्रतियोगी परीक्षार्थियों को एक ही स्थान पर सभी आवश्यक सुविधाएं दिलाने के साथ ही संचालकों को उनकी शर्तो पर आवंटन करने के बाद भी कोचिंग हब में अभी मात्र दो कोचिंग संचालित है।

जयपुर। छात्र छात्राओं को एक ही स्थान पर शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रताप नगर सांगानेर में बनाए गए कोचिंग हब का एक फेज पूरी तरह से बनकर तैयार होने के बाद भी शुरू नहीं हो पा रहा है। राजस्थान आवासन मंडल ने इसके निर्माण से पूर्व प्रतियोगी परीक्षार्थियों को एक ही स्थान पर सभी आवश्यक सुविधाएं दिलाने के साथ ही संचालकों को उनकी शर्तो पर आवंटन करने के बाद भी कोचिंग हब में अभी मात्र दो कोचिंग संचालित है। इससे राजस्थान आवासन मंडल के अधिकारियों की भी नींद उड़ा रखी है। 
राजधानी जयपुर में गोपालपुरा, वैशाली नगर, विद्याधर नगर, मालवीय नगर एवं मानसरोवर सहित विभिन्न इलाकों में निजी कोचिंग संस्थान संचालित हं लेकिन इन स्थानों पर भवन विनियमों की पालना नहीें हो रही है। इसे लेकर जेडीए व नगर निगम कई बार कार्रवाई भी कर चुका है। इसको लेकर आवासन मंडल ने कोचिंग संचालकों के साथ एक दर्जन से अधिक बैठकों के साथ ही सेमीनार भी की थी और अब फिर से सेमीनार करने की तैयारियां की जा रही है। 

पांच ब्लॉक तैयार, तीन का निर्माण जारी
कोचिंग हब को आवासन मंडल ने दो चरणों में तैयार करना था और कोरोना काल से पूर्व इसका लोकार्पण कर दिया था। पहले फेज में डेढ़ साल पूर्व ही पांच टॉवर पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। फिर भी कोचिंग संचालकों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। चार सौ करोड़ की अधिक लागत से तैयार कोचिंग हब को डिस्पोजल करने के लिए पिछले दिनों मंडल अध्यक्ष टी. रविकांत ने भी दौरा किया था और अधिकारियों को इसके निस्तारण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी दिए थे। इसके बाद गुरुवार को कोचिंग सेंटर संचालकों के साथ एक कोचिंग हब में एक सेमीनार रखी गई है।

90 दुकानों के नहीं खुले शटर
कोचिंग हब परिसर में करीब 90 दुकानों का भी निर्माण कराया था। इसमें कुछ दुकानें तो डेढ़ करोड़ से अधिक की कीमत पर नीलाम की गई थी। नीलामी के करीब दो साल बाद एक भी दुकान का शटर तक नहीं खुल पाया और आवंटी परेशानी हो रहे हैं।

यह हैं सुविधाएं 
कोचिंग हब परिसर में वॉकिंग ट्रेक, साइक्लिंग ट्रेक, ओपन एयर जिम, इंडोर जिम, हैल्थ चैकअप सेंटर, बॉस्केटबॉल कोर्ट, टेनिस कोर्ट, योगा सेंटर के साथ मेडिटेशन सेंटर भी बनाए गए है। सैंट्रल लाइब्रेरी एवं 1200 की क्षमता का आडिटोरियम भी बनाया गया है। चार कैफेटेरिया, एक फूड कोर्ट एवं सुरक्षा के लिए परिसर को सीसीटीबी कैमरों से लैस किया जा रहा है। 

Read More भीषण गर्मी ने ली एक युवक की जान

28 ने राशि रिफंड कराई
उप आवासन आयुक्त वृत्त प्रथम भगवान सहाय के अनुसार कोचिंग हब के प्रथम फेज में 140 कोचिंंग सेंटर एवं दूसरे फेज में 84 परिसर बनाए गए हैं। अभी वर्तमान में दो कोचिंग सेंटर संचालित है और सात कोचिंग सेंटर ने कब्जा ले लिया है। इसके अलावा 28 कोचिंग संचालकों ने जमा करवाई राशि भी रिफंड ले ली है।

Read More सीसी रोड पर अधूरे कार्य दे रहे पीड़ा

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News