घुटनों में दर्द का सबब बना दूषित एवं फ्लोराइड युक्त पानी

क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का शिकार हो रहे ग्रामीण

घुटनों में दर्द का सबब बना दूषित एवं फ्लोराइड युक्त पानी

40 गांवों में अत्यधिक फ्लोराइड युक्त व दूषित पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियां आम समस्या।

सुल्तानपुर। नगर सहित क्षेत्र में फ्लोराइड युक्त, दूषित एवं कठोर पानी पीने के कारण ग्रामीणों को कम उम्र में ही घुटनों के दर्द एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार नगर सहित क्षेत्र के कई गांवों में आमजन फ्लोराइड युक्त व कठोर पानी पीने को मजबूर हैं। क्षेत्र के बगतरी, नौताड़ा, गोकुलपुरा, किशोरपुरा, सुरेला, तोरण आदि सहित एक दर्जन गांवों में कठोर, दूषित एवं फ्लोराइड युक्त पानी पीने से ग्रामीणों को कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। साथ ही अत्यधिक टीडीएस वाला फ्लोराइड युक्त दूषित पानी पीने से लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं। उनमें कैल्शियम की कमी के कारण कम उम्र में ही दातों का टूटना व घुटनों में दर्द रहना आम बात हो गई है।

कैंपर का महंगा पानी पीने को हो रहे मजबूर
ग्रामीणों ने बताया कि सुल्तानपुर नगर सहित बगतरी, सुरेला, दरबीजी, जहांगीरपुर, बिसलाई, मुंडला, दीगोद, खेड़ली तवरान आदि गांवों में फ्लोराइड युक्त पानी एवं टीडीएस अत्यधिक होने से ग्रामीण बीमारी का शिकार हो रहे हैं। बीमारियों से बचने के लिए ग्रामीणों को कैंपर का महंगा पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है। जिससे उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। संपन्न लोग तो अपने परिवार को बीमारियों से बचाने के लिए घरों में आरओ लगा करके शुद्ध पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन जो लोग आरओ लगाने की स्थिति में नहीं हैं उनको कैंपर का पानी पीकर अपनी प्यास बुझाना पड़ रहा है।

कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो रहे लोग
ग्रामीण हंसराज गुर्जर, अंकुर नंदवाना, दुर्गा शंकर, कमल सुमन आदि ने बताया कि फ्लोराइड युक्त पानी पीने से इन गांवों में दस्त, दांतों का पीला पड़ना व टूट जाना, कमर दर्द, घुटनों का दर्द जैसी बीमारियां होना आम बात है। 

पूर्व में लगाए थे आरओ प्लांट
सुल्तानपुर क्षेत्र में करीब 40 गांवों में पानी में अत्यधिक फ्लोराइड की समस्या होने के कारण गांव में आरओ प्लांट लगाए गए थे। ग्रामीणों से इस पानी का नाम मात्र का शुल्क लेकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया गया था। लेकिन अधिकांश गांवों में प्लांट सुचारू रूप से नहीं चल पाए। जिससे ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल पानी नहीं मिल पा रहा है। आमजन को मजबूर होकर या तो फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है या पेयजल के लिए भूमिगत जल पर निर्भर होने के चलते पानी में टीडीएस अत्यधिक होने और नाइट्रेट होने से पानी दूषित हो रहा है। इसके उपयोग से लोगों को कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो रही हैं।

Read More भीलवाड़ा भट्टी कांड में कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित; 2 आरोपी दोषी करार, 7 को किया बरी

इनका कहना
पूर्व में विधानसभा चुनाव में ग्रामीणों के द्वारा पेयजल समस्या को लेकर मतदान का बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी। जिस पर नगर पालिका के द्वारा गांव के बाहर स्थित कुएं में मोटर डाल करके वैकल्पिक पेयजल की व्यवस्था की है।
- मायाराम गोचर, ग्रामीण

Read More हाड़ी रानी के वैक्स के पुतले का फर्स्ट लुक जारी, जल्द ही एक विशेष शो के साथ स्थापित होगी प्रतिमा 

पूर्व में तो गांव में कुएं-बावड़ी का पानी पीकर ग्रामीण अपनी प्यास बुझा लेते थे। लेकिन धीरे-धीरे पेयजल स्रोतों में गंदगी होने के कारण उनका पानी खराब होने लगा। जिसके चलते ग्रामीणों को बाबा मानशाह वली की दरगाह के सामने स्थित हैंडपंप से पानी लाना पड़ रहा है।
- रामप्रताप गोस्वामी, ग्रामीण

Read More स्मार्ट सिटी कोटा में आज भी सड़कों पर लग रही सब्जी मंडियां

फ्लोराइड युक्त जल पीने से पेट की बीमारियां होने का खतरा रहता है। साथ ही फ्लोराइड युक्त जल शरीर के प्रत्येक हिस्से को प्रभावित करता है। फ्लोराइड युक्त जल जहां पर जाता है वहां जम जाता है जो नुकसान करता है। जिसके चलते पेट की बीमारियों के साथ ही टाइफाइड, हैजा, पेचिश, वायरल, इनफेक्शन, हेपेटाइटिस ए, हैजा, पीलिया जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा रहता है।
- डॉक्टर श्याम मालव, चिकित्सा प्रभारी

सुल्तानपुर क्षेत्र में करीब 40 गांवों में फ्लोराइड की समस्या को खत्म करने के लिए आरओ लगाए गए हैं। साथ ही वर्तमान में नौनेरा-ऐबरा डैम का निर्माण करीब 80% पूर्ण हो चुका है। वहां जल जीवन मिशन के तहत नदी के जल को फिल्टर करके पानी की सप्लाई की योजना प्रस्तावित है। जिससे क्षेत्र के समस्त गांवों को शुद्ध पेयजल मिलेगा।
- मुकुट बिहारी मीणा,  एईएन, पीएचईडी

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग