हीरापुरा बस टर्मिनल बनकर तैयारः पहले चरण में अजमेर रूट की बसों का होगा संचालन

हीरापुरा बस टर्मिनल बनकर तैयारः पहले चरण में अजमेर रूट की बसों का होगा संचालन

राजस्थान राज्य बस टर्मिनल विकास प्राधिकरण की ओर से हीरापुरा अजमेर रोड पर बनाया जा रहा बस टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है।

जयपुर। राजस्थान राज्य बस टर्मिनल विकास प्राधिकरण की ओर से हीरापुरा अजमेर रोड पर बनाया जा रहा बस टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है। संभवत अगले माह में इसे शुरु किया जाएगा। पहले चरण में इस बस टर्मिनल से केवल अजमेर रोड पर संचालित होने वाली बसे ही चलेगी। जानकारी के अनुसार पूर्ववती वसुंधरा सरकार ने राजस्थान राज्य बस अड्‌डा विकास प्राधिकरण का गठन किया था। बस टर्मिनल से रोडवेज के साथ ही प्राइवेट बसों का भी संचालन होगा। अब इस प्राधिकरण को अपना पहला बस स्टैंड मिलने जा रहा है। यहां जेडीए ने करीब साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से बस स्टैंड बनाकर तैयार कर दिया है। यह बस स्टैंड सिंधीकैम्प बस स्टैंड का विकल्प साबित होगा। शुरूआत में यहां से अजमेर रूट की बसे ही संचालित की जाएंगी। बाद में जरूरत के अनुसार सीकर या अन्य रूटों की बसों के संचालन पर भी विचार किया जाएगा।

अजमेर रोड पर नया बस स्टैंड
हीरापुरा बस स्टैंड के लिए 2016 में जेडीए ने 46 हजार 565 वर्गमीटर जमीन आवंटित की थी। इसे पीपीपी मोड पर बनाना था, लेकिन निजी कम्पनियों ने रुचि नहीं दिखाई। जून, 2018 में आरएसबीटीडीए ने 60 करोड़ से बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव भेजा। अगस्त में वित्त विभाग ने बस स्टैंड निर्माण की अनुमति नहीं देते हुए प्रस्ताव रोक दिया। फिर जेडीए ने यहां साढ़े 5 करोड़ की लागत से जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया। यहां करीच डेढ़ दर्जन बसों के खड़ी होने के लिए केवल एक ही प्लेटफार्म बनाया गया है। हालांकि बची हुई जमीन पर बाद में अतिरिक्त बस प्लेटफार्म बनाया जाएगा। वहीं यात्रियों के लिए पेयजल, शौचालय, पार्किंग की मूलभूत सुविधाएं भी जुटाई गई है। यहां रोडवेज सहित सभी बसों से 100 रुपए संचालन शुल्क लिया जाएगा। रोडवेज प्रशासन यात्रियों को शहर से हीरापुरा बस स्टैंड तक लाने-ले जाने के लिए लो फ्लोर बसें, ई रिक्शा, मैजिक चलाने की योजना बना रहा है।

इनका कहना है
 हीरापुरा से पहले चरण में अजमेर रोड पर ही बसों का संचालन किया जाएगा। यहां से बसों का संचालन शुरू करने से पहले एक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट भी बनाई जाएगी। यह यूनिट ही बयों के संचालन को सुचारू बनाए रखने को कवायद करेगी।
-श्रेया गुहा, अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव