बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द में पुनर्मतदान, 5 बजे तक 67.07 प्रतिशत वोटिंग

गोपनीयता भंग होने की शिकायत पर हो रहा पुनर्मतदान

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द में पुनर्मतदान, 5 बजे तक 67.07 प्रतिशत वोटिंग

राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ 7 बजे से पुनर्मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक 29.5 फीसदी मतदान हो चुका है।

बाड़मेर। राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ 7 बजे से पुनर्मतदान शुरू हुआ, जो शाम को 5 बजे तक जारी रहा। यहां बूथ पर 5 बजे तक 67.07 मतदान हुआ। कुल 1294 मतदाताओं में से 868 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गर्मी के मौसम के कारण सुबह मतदान शुरू होते मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाईन लगना प्रारंभ हो गई। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान सायं 5 बजे तक चला।

एक बजे तक  39.03 फीसदी मतदान

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर पुनर्मतदान में पूर्वाह्न 1 बजे तक 39.03 फीसदी मतदान हो चुका है। सुरक्षा व्यवस्था के साथ सुबह सात बजे शांतिपूर्वक पुनर्मतदान शुरू हुआ। मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह नजर आया।

11 बजे तक करीब 23 प्रतिशत लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

Read More देश के विकास के लिए 'फिर एक बार मोदी सरकार' जरूरी : रामचरण बोहरा

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर पुनर्मतदान में पूर्वाह्न 1 बजे तक 39.03 फीसदी मतदान हो चुका है। इससे पहले 11 बजे तक लगभग 23 प्रतिशत मतदान हुआ। सुरक्षा व्यवस्था के साथ सुबह सात बजे शांतिपूर्वक पुनर्मतदान शुरू हुआ। सुबह मतदान शुरुआत में धीमा रहा और इसके पहले दो घंटों में 7.96 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसके बाद मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह नजर आया और पूर्वाह्न ग्यारह बजे तक मतदान बढ़कर 22.7 प्रतिशत पहुंच गया। 1294 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

Read More भरतपुर में साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई, 20 गिरफ्तार

9 बजे तक करीब आठ प्रतिशत वोटिंग

Read More दो दुकानों में चोरी करने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर पुनर्मतदान में सुबह 9 बजे तक लगभग 8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ सुबह सात बजे शांतिपूर्वक पुनर्मतदान शुरू हुआ। गर्मी के मौसम के कारण मतदान शुरू होते ही मतदाताओं की लाईन लगना प्रारंभ हो गई, लेकिन मतदान शुरुआत के पहले दो घंटों में धीमा रहा और इस दौरान 7.96 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने वोट डाले। हालांकि मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह नजर आ रहा है और नौ बजे के बाद मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है। मतदान सायं 5 बजे तक चलेगा और इस दौरान 1294 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार पुनर्मतदान के लिए स्थानीय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित और स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है। इसके अलावा पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान बूथ की वेबकास्टिंग भी की जा रही हैं। सम्बन्धित क्षेत्रों में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जा रही हैं। साथ ही धारा 144 लागू की गई है।  

गुप्ता ने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर में किया जाएगा। सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात रात नौ बजे राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर स्थित जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस गत 26 अप्रैल को इस बूथ पर मत की गोपनीयता भंग होने की शिकायत प्राप्त होने के बाद निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को इस बूथ पर पुनर्मतदान के लिए प्रस्ताव भेजा था जिस पर आयोग ने पुनर्मतदान के निर्देश दिए। 

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग