असर खबर का - गोशालाओं में गोवंश को गर्मी और लू से बचाने के निर्देश

पशुपालन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

असर खबर का - गोशालाओं में गोवंश को गर्मी और लू से बचाने के निर्देश

नवज्योति मे समाचार प्रकाशित होते ही पशुपालन विभाग के अधिकारी हरकत में आए।

कोटा। गर्मी तेवर दिखाने लगी है। इसके चलते गोपालन निदेशालय के निर्देश पर पशुपालन विभाग ने हीट वेव को लेकर कोटा जिले में संचालित हो रही गोशालाओं में संधारित गोवंशों को गर्मी और लू से बचाव के लिए गोशाला संचालकों को एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सभी गोशाला प्रबंधकों को गोवंशों को गर्मी और लू बचाव के लिए सभी जरूरी उपाय और व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। पिछले कुछ दिनों से तापमान का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में तापमान की अधिकता से गोवंश लू और तापघात की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए पशुपालन विभाग की ओर से इस सम्बंध में एडवाइजरी जारी की गई है। 

गोशाला प्रबंधकों को यह दिए निर्देश
पशुपालन विभाग ने जिले में संचालित सभी गोशाला प्रबंधकों को बुधवार को एक आदेश जारी कर एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। एडवाइजरी के अनुसार गोवंश को धूप एवं ताप/लू से बचाने के लिए गोशाला संचालक द्वारा संधारित गोवंश के लिए पर्याप्त छाया की व्यवस्था की जाए। टीन शेड को गर्म हवाओं के प्रकोप से बचाने के लिए तिरपाल या टाट/बोरे से ढंके। गोवंश के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा, भूसा तथा पशु आहार की गोशाला प्रबंधन समुचित व्यवस्था करे। 

चिकित्सकीय उपचार की पुख्ता हो व्यवस्था
पशुपालन विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया कि गोशाला में संधारित गोवंश के लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बीमार तथा अशक्त गोवंश के लिए संबंधित पशु चिकित्सा कार्मिकों की देखरेख में उपचार की व्यवस्था की जाए। गोशालाओं में संधारित गर्भवती एवं असहाय गोवंश की विशेष देखभाल की जाए तथा जरुरत होने पर चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था की जाए। एडवाइजरी के अनुसार गोशालाओं में तापमान की अधिकता के कारण आग लगने पर गोवंश के बचाव के समुचित प्रबंध किए जाएं।

नवज्योति ने प्रमुखता से उठाया था मामला
तापमान की अधिकता के कारण नगर निगम की गोशाला में गोवंशों के बीमार होने का खतरा मंडरा रहा था। दैनिक नवज्योति के 8 मई के अंक में इस सम्बंध में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया था कि बंधा धर्मपुरा स्थित निगम गोशाला में गोवंशों के लिए न तो पर्याप्त मात्रा में टीनशेड है और न ही लू से बचाव के लिए हरी नेट लगा रखी है। इसके बाद पशुपालन विभाग के अधिकारी हरकत में आए और निगम की गोशाला सहित जिले की सभी गोशालों में गोवंशों को लू और तापघात से बचाने के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई।

Read More तीन महिलाओं समेत पांच मादक पदार्थ तस्करों को किया गिरफ्तार

पशु आहार के बिलों का होगा भुगतान
पशुपालन विभाग की एडवाइजरी में उल्लेख किया है कि गोशाला में गोवंश को स्वच्छ पेयजल के लिए गोशाला संचालक/व्यवस्थापक निधि नियम 2016 संशोधित नियम 2021 के अंतर्गत प्रावधान की प्रक्रिया के अनुसार पानी के बिलों का पुनर्भरण चारे एवं पशु आहार के बिलों के साथ गोपालन वेब एप्लीकेशन पोर्टल पर अपलोड कराएं, ताकि गोशाला द्वारा खर्च किए गए पानी, चारा तथा पशु आहार के बिलों का भुगतान नियमानुसार किया जा सके।

Read More Movie Jolly LLB 3 के विरुद्ध हुई सुनवाई

इनका कहना
पशुपालन विभाग ने हीट वेव को लेकर कोटा जिले में संचालित हो रही सभी गोशालाओं में गोवंशों को गर्मी और लू से बचाव के लिए गोशाला संचालकों को एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सभी गोशाला प्रबंधकों को गोवंशों को गर्मी और लू बचाव के लिए सभी जरूरी उपाय और व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं।  
- डॉ. गिरिश सालफळे, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग कोटा

Read More दो पाटों के बीच पिस रही जनता, किसको सुनाएं अपना दुखड़ा?

Post Comment

Comment List

Latest News