सिर्फ नाम का ही बस स्टैंड, जरूरी सुविधाओं का अभाव

प्रेमसिंह सिंघवी बस स्टैंड का मामला

सिर्फ नाम का ही बस स्टैंड, जरूरी सुविधाओं का अभाव

यात्री प्रतीक्षालय में संचालित हो रही अन्नपूर्णा रसोई।

हरनावदाशाहजी। कस्बे के अकलेरा रोड़ स्थित प्रेमसिंह सिंधवी बस स्टैंड पर असुविधाओं का अभाव है। हरनावदाशाहजी कस्बे का बस स्टैंड नाम का ही रह गया है। यात्रियों के लिए बस स्टैंड पर बैठने के लिए कुर्सियां तक नहीं है। बस स्टैंड पर न छाया है न पीने के पानी की व्यवस्था। यहां पर सर्वजल के माध्यम से एक नल लगा हुआ है जो कि अपर्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि बस स्टैंड पर गर्मी में प्याऊ की आवश्यकता है। वहीं इस बस स्टैंड पर यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय बनाया गया था लेकिन उसमें भी श्रीअन्नपूर्णा रसोई संचालित की जा रही है। इस कारण बस स्टैंड पर आने-जाने वाले यात्रियों को बेहद परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं यात्रियों को पेड़ के नीचे खड़े होकर बसों, जीपों का इंतजार करना पड़ रहा है। 

बस स्टैंड परिसर में निजी वाहनों का जमावड़ा
वहीं बस स्टैंड परिसर में लोग बड़े वाहनों, टेक्टर ट्रॉली खड़े कर इधर उधर चले जाते हैं। जिससे वहां वाहनों का जमावड़ा लग जाता है। इससे बस स्टैंड पर जाम की स्थिति बन जाती है। कई बार रोडवेज बसों को खड़ी करने की लिए बसों को आगे पीछा करना पड़ता है।

सुविधाघर पर लग रहते हैं ताले
बस स्टैंड परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए सुविधाघर मौजूद हैं। लेकिन सुविधाघर में ताले लगे रहते है। इससे यात्रियों को शौचालय जाने के लिए इधर-उधर जाना पड़ता है। शौचालय के अंदर पानी नहीं होने के कारण शौचालय घर बदबू मार रहा है। यात्री सहित लोगों को बदबू के कारण शौचालय के अंदर जाने में परेशानी हो रही है। 

बस स्टैंड परिसर में भी नहीं साफ-सफाई
प्रेम सिंह सिंधवी बस स्टैंड परिसर में साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यात्रियों का कहना है कि यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही है। वहीं बस स्टैंड पर साफ सफाई के लिए ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कस्बेवासियों ने बस स्टैंड पर बैठने के लिए कुर्सी, ठंडे पीने का पानी ओर शौचालय चालू करने की मांग की गई है।

Read More भवन तैयार, लैब टेस्टिंग उपकरणों का इंतजार

वाहनों की कटती हैं शुल्क रसीद
कस्बे के प्रेमसिंह सिंधवी बस स्टैंड पर ग्राम पंचायत के द्वारा बस स्टैंड पर आगमन प्रस्थान करने वाले वाहनों से पैसे वसूले जाते हैं। लेकिन फिर भी बस स्टैंड पर असुविधाएं है। यह आने वाले यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

Read More कांग्रेस विधायक की ओर से साधु संतों पर की गई टिप्पणी को लेकर सदन में हंगामा, सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित

धूप व बारिश से बचने के लिए यात्री पेड़ों के नीचे होते हैं खड़े
बस स्टैंड पर छाया और बैठने के लिए कुर्सियां नहीं होने से यात्रियों को खासी परेशानी उठाना पड़ रही है। गर्मी और बारिश में लोग धूप व बारिश में पेड़ों के नीचे खड़े होकर बसों का इंतजार करते हैं। इस कारण लोग धूप व बारिश से बचने के लिए पेड़ों छांव का सहारा लेते हैं। इस दौरान महिलाएं बच्चे व वृद्ध लोगों को खासी परेशानी का खामियाजा उठाना पड़ता है। 

Read More सरस डेयरी की बड़ी चूक, खराब पानी मिलाने से दूध हो रहा लाल

कोटा, बारां, झालावाड़ रोडवेज आगार की केवल एक-एक बस संचालित
हरनावदाशाहजी कस्बा जिले का बड़ा कस्बा होने के बावजूद भी बारां डिपो की ओर से यहां तक प्रयाप्त रोडवेज बसों का संचालन नहीं किया जा रहा है। बारां, झालावाड़, कोटा डिपो की नई रोडवेज बसों का संचालन नहीं होने से यात्री रोडवेज बस सेवा से महरूम है। बारां, झालावाड़ ओर कोटा डिपो की मात्र एक-एक बस संचालित हो रही है। वहीं कोटा व झालावाड़ डिपो की एक-एक बस कोटा वाया अकलेरा हरनावदाशाहजी का संचालन हो रहा है। वर्तमान में मात्र तीन बसों का संचालन किया जा रहा है। वहीं कई वर्षों से हरनावदाशाहजी से छीपाबड़ौद, छबड़ा के रास्ते पर रोड़वेज बसों का संचालन नहीं हो रहा है। इससे यात्रियों को रोडवेज बसों की सुविधा नहीं मिल पा रही है। कस्बेवासियों ने नई रोड़वेज बसें संचालित करने की मांग की गई है। 

हरनावदाशाहजी बस स्टैंड पर विकास के नाम पर करोड़ों खर्च करने के बाद भी आमजन को राहत नहीं मिल पाई है। गर्मी के मौसम में पारा 45 डिग्री पार जा रहा है लेकिन यहां छाया पानी तो दूर यात्रियों के बैठने तक की व्यवस्था नहीं है। यात्रियों के लिए यहां पर छाया पानी ओर बैठने की व्यवस्था स्थानीय ग्राम पंचायत को करना चाहिए। 
- शिवराज नागर, कस्बेवासी। 

बस स्टैंड पर शराबियों का आतंक रहता है। शराबी शराब पीकर खाली बोतलें भी यहीं फैंक जाते हैं। आमजन व यात्रियों को असुविधा होती है। बस स्टैंड परिसर में सफाई भी नहीं करवाई जाती। जिम्मेदारों को यहां ध्यान देने की आवश्यकता है। 
- नवनीत तिवारी, ग्रामीण। 

रोड़वेज बसों की कमी के कारण यात्री निजी साधनों में यात्रा करने पर मजबूर हैं। रोड़वेज बसों का संचालन नहीं होने से विद्यार्थी, वरिष्ट नागरिक व महिलाओं को रोडवेज बस में मिलने वाली किराया छूट का लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्र के यात्रियों को यात्रा करने में सुविधा मिल सकेगीं। 
- आशु मंसूरी, कस्बेवासी।  

इनका कहना है 
रोडवेज बसों के संचालन के लिए हमने संबंधित विभाग को प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया हुआ है। कलमोदिया से हरनावदाशाहजी तक सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है। सड़क कार्य पूरा होने के बाद बस स्टैंड पर छाया, पानी, बैठने की व्यवस्थाओं में ओर अधिक सुधार करवाया जाएगा। 
- संजय पारेता, उप सरपंच, ग्राम पंचायत हरनावदाशाहजी। 

हरनावदाशाहजी बस स्टैंड पर व्यवस्थाओं में सुधार के लिए छीपाबड़ौद विकास अधिकारी और स्थानीय पंचायत प्रशासन को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाकर जो भी अव्यवस्थाएं है। उनमें जल्द सुधार करवा दिया जाएगा।
- कुलदीप शर्मा, चीफ मैनेजर, बारां डिपो। 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में