लीक पेपर रद्द कब? : 10 से 15 लाख रुपए में बिका, दो ट्रेनी एसआई एक प्लाटून कमाण्डर समेत पेपर लीक करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

एसओजी की टीम ने ट्रेनिंग सेन्टर से पकड़ा

लीक पेपर रद्द कब? : 10 से 15 लाख रुपए में बिका, दो ट्रेनी एसआई एक प्लाटून कमाण्डर समेत पेपर लीक करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

गैंग पेपर को सॉल्व करवाने के बाद बेचा था।

जयपुर। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने एसआई भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा कर दिया। एसओजी टीम ने दो ट्रेनी एसआई, एक प्लाटून कमाण्डर समेत पेपर लीक करने वाले सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

हाल में 50 हजार रुपए के इनामी पोरव कालेर को गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में खुलासा हुआ कि पोरव कालेर गैंग ने 13 सितंबर 2021 को बीकानेर की रामसहाय आदर्श सैकण्डरी स्कूल से हिंदी व जीके का परीक्षा से पहले पेपर लीक किया था। गैंग पेपर को सॉल्व करवाने के बाद बेचा था। अब तक एसओजी की जांच में सामने आया था कि जगदीश बिश्नोई गैंग ने शांति नगर सोडाला स्थित रविंद्र बाल भारती सीनियर सैकण्ड्री स्कूल से 14 व 15 सितंबर 2021 का हिंदी व जीके के चारों पेपर लीक किए थे।

एसओजी के एडीजी वीके सिंह ने बताया कि एसओजी ने पोरव कालेर, प्रवीण कुमार बिश्नोई, दिनेश सिंह चौहान और नरेशदान चारण को पेपर लीक करने और उसे सॉल्व कर लाखों रुपए में बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है। वहीं मनीषा सिहाग, अंकिता गोदारा और प्रभा बिश्नोई को पोरव कालेर गैंग से लीक पेपर खरीद कर परीक्षा से पहले पढ़ने के बाद परीक्षा देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अब एसओजी फरार तुलसाराम की तलाश कर रही है। 

डमी परीक्षा में आए सिर्फ 50 प्रतिशत अंक

Read More भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित

मनीषा सिहाग ट्रेनी एसआई
सिहाग का 13 सितम्बर 2021 को परीक्षा केन्द्र जयपुर आया। परीक्षा में इसकी 696 वीं रैंक आई। इसके हिंदी में 146, जीके में 140 नंबर और इंटरव्यू में 28 नंबर आए थे। इस प्रकार कुल 384 अंक प्राप्त हुए। वहीं एसओजी की ली गई 100-100 अंकों की डमी परीक्षा में हिंदी में 51 व जीके में 62 अंक प्राप्त किए थे।

Read More करवा चौथ : चंद्रमा को अर्घ्य देकर गज केसरी, महालक्ष्मी के साथ शश, समसप्तक, बुधादित्य जैसे राजयोगों में खोला व्रत

प्रभा बिश्नोई ट्रेनी एसआई 
प्रभा ने 13 सितम्बर की एसआई परीक्षा दी जिसमें इसकी 1357 वीं रैंक आई थी। उसका जयपुर में परीक्षा केन्द्र था। उसके हिंदी में 142, जीके में 126 नंबर और इंटरव्यू में 25 नंबर आए थे। इस प्रकार कुल 294 अंक प्राप्त किए। वहीं एसओजी की ली गई 100-100 अंकों की डमी परीक्षा में हिंदी में 30 व जीके में 40 अंक प्राप्त किए थे।

Read More डीएपी खाद की भारी किल्लत, फसल बुवाई में आ रही बाधा

प्रवीण कुमार 
प्रवीण कुमार बिश्नोई (35) रायसिंह नगर श्रीगंगानगर हाल मूर्ति कॉलोनी वैशाली नगर का रहने वाला है। यह पहले कैग के जरिए सीनियर ऑडिटर था। इसने दिसम्बर 2023 में सीनियर ऑडिटर पद से इस्तीफा दिया था। इसने एसआई भर्ती समेत कई पेपर हल किए थे। यह पढ़ने में होशियार था। यह पोरव कालेर के लिए काम करता था। 

नरेशदान चारण
नरेशदान चारण (38) कोलायत बीकानेर का रहने वाला है। इसने 13 सितम्बर को हिन्दी का पेपर सॉल्व करवाया था। इसने इसके  अलावा अन्य कई पेपर भी सॉल्व किए। 

अंकिता गोदारा ट्रेनी एसआई
अंकिता ने 13 सितम्बर 2021 को एसआई की परीक्षा उदयपुर केन्द्र में दी। अंकिता गोदारा की 506 वीं रैंक आई थी। उसके हिंदी में 146, जीके में 158 नंबर और इंटरव्यू में 16 नंबर आए थे। इस प्रकार कुल 320 अंक प्राप्त किए। वहीं एसओजी की ली गई 100-100 अंकों की डमी परीक्षा में हिंदी में 51 व जीके में 72 अंक प्राप्त किए थे। 

पौरव कालेर 
पोरव कालेर (37) मूलत: छापर चूरू हाल बीकानेर का रहने वाला है। यह राजस्थान में ब्लूटूथ के मार्फत नकल करवाने में माहिर है। इसके चाचा तुलसाराम मिलकर पेपर लेकर सॉल्व करवाते हैं और उसके बाद ब्लूटूथ से नकल करवाते हैं। इस पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित था। 

दिनेश सिंह चौहान
दिनेश सिंह चौहान (48) मुक्ता प्रसाद नगर बीकानेर का रहने वाला है। यह रामसहाय आदर्श हायर सैकण्ड्री स्कूल का सचिव है। आरोपी राजू मैट्रिक्स ने दिनेश से 13 सितम्बर को हुए हिन्दी व सामान्य ज्ञान के पेपर मोबाइल पर मंगवाए थे। पेपर के लिए 15 लाख रुपए में सौदा तय हुआ था, जिसमें से दो लाख रुपए एडवांस ले लिए थे। राजू ने स्ट्रॉग रूम से परीक्षा कक्ष तक पेपर पहुंचाने के दौरान ही छिप कर पेपर की मोबाइल से फोटो खींचे थे।

एडीजी एसओजी वीके सिंह ने बताया कि एसआई पेपर लीक मामले में दो ट्रेनी एसआई, एक ट्रेनी प्लाटून कमाण्डर और चार पेपर लीक और नकल करवाने वालों को पकड़ा गया है। एसओजी की टीम इन सभी से पूछताछ कर रही है।    

10-10 लाख रुपए में बेचा पेपर 
एसओजी टीम ने जब पोरव कालेर से पूछताछ की तो सामने आया कि रामसहाय सैंकडरी स्कूल बीकानेर के संचालक दिनेश सिंह चौहान को उसके परिचित राजू मैट्रिक्स के माध्यम से दोनों परियों के पेपर के 10 लाख रुपए दिए। इसके बाद राजू मैट्रिक्स ने 13 सितंबर को हुए हिंदी व जीके के पेपर की मोबाइल से फोटो खींच कर पोरव कालेर व उसके साथी प्रवीण को भेजा था। 

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना