पहला संसद सत्र आज से, पहले दिन पीएम मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा

पहला संसद सत्र आज से, पहले दिन पीएम मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

पिछले हफ्ते नीट यूजी परीक्षा में हुई गड़बड़ी, तीन क्रिमिनल लॉ, लोकसभा चुनाव के बाद शेयर बाजार में हुई गड़बड़ी के आरोपों पर विपक्ष इस बार हंगामा कर सकता है

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। यह 3 जुलाई तक चलेगा। 10 दिन में कुल 8 बैठकें, 29-30 जून को छुट्टी होंगी। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब राष्टÑपति भवन जाकर शपथ लेंगे। इसके बाद वे सुबह 11 बजे लोकसभा पहुंचेंगे। शुरुआत के दो दिन, 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे।  10 साल बाद पहली बार पीएम मोदी के सामने मजबूत विपक्ष होगा। पिछले हफ्ते नीट यूजी परीक्षा में हुई गड़बड़ी, तीन क्रिमिनल लॉ, लोकसभा चुनाव के बाद शेयर बाजार में हुई गड़बड़ी के आरोपों पर विपक्ष इस बार हंगामा कर सकता है।

अभिभाषण पर 2 जुलाई को पीएम मोदी देंगे जवाब
सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर सांसद शपथ लेंगे। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब उन्हें शपथ दिलाएंगे। सबसे पहले असम के सांसद और सबसे अंत में पश्चिम बंगाल के सांसद शपथ लेंगे। संसद सत्र के पहले दिन यानी 24 जून को 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, दूसरे दिन 25 जून को 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इसके बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। राष्टÑपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। राष्टÑपति के अभिभाषण के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में बोलेंगे। 

विपक्ष की स्थिति मजबूत
इस बार के लोकसभा चुनाव में विपक्ष की स्थिति काफी मजबूत हुई है। लोकसभा चुनाव के परिणाम ने स्पष्ट कर दिया है कि संसद में विपक्ष की उपस्थिति प्रभावी रहने वाली है। सदन में एक तरफ  एनडीए के 293 सांसद होंगे, वहीं इंडी गठबंधन के 233 सांसद मौजूद रहेंगे। अब सबकी नजर विपक्ष के नेता पर है और यह देखना रोचक होगा कि कांग्रेस किसे अपना नेता बनाती है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा
मिथ्या आरोपों को आधार बनाकर राजनैतिक दबाव में एक तरफा जांच एवं कार्रवाई करना लोकतांत्रिक व्यवस्था का हनन है। सरकार...
पंचायत-निकाय चुनाव में कांग्रेस नजर आ रही है लचर
अवैध रूप से बिना अनुमति के बने 3 विलाओ को किया सील 
पुष्य योग में हुआ प्रथम पूज्य गणपति का अभिषेक, फूल बंगला की सजी झांकी
कश्मीर के राजौरी में सेना शिविर पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक जवान घायल
कश्मीर में अमरनाथ यात्रा बहाल, गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की दी अनुमति
दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी दिलीप कुमार ने