जेडीए ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए

जेडीए ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों को जोन स्तर पर जीएसबी, डब्ल्यूएमएम, मिट्टी के कट्टे एवं अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए।

जयपुर। मानसून के दौरान होने वाली बारिश के पानी से बचाव के लिए हर वर्ष की भांति बनीपार्क में बाढ़ नियंत्रण कक्ष अग्निशमन केन्द्र में स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करेगा। नियंत्रण कक्ष में जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर मय ट्रॉली, मड पम्प, मिट्टे के कट्टे, डम्पर, ट्रेक्टर ब्लेड इत्यादि संसाधन उपलब्ध रहेंगे। बाढ़ नियंत्रण कक्ष में आठ-आठ घंटों की पारी में कार्य करने के लिए जेडीए के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।इसके साथ ही जेडीए के मंथन सभागार में मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून पूर्व संभावित घटनाओं की रोकथाम के लिए पूर्व तैयारी की ली जाए। उन्होंने कहा कि अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों को जोन स्तर पर जीएसबी, डब्ल्यूएमएम, मिट्टी के कट्टे एवं अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए।

जेडीए आयुक्त ने कहा कि बनीपार्क स्थित अग्निशमन केन्द्र के साथ ही स्वेज फार्म सामुदायिक केन्द्र ज्योतिबा फुले कॉलेज के पास, सामुदायिक केन्द्र दांतली एवं सामुदायिक केन्द्र वैशाली नगर में उप बाढ़ नियंत्रण स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि पारी प्रभारी अधिकारी बाढ़ नियंत्रण कक्ष में उपस्थित रहेंगे और किसी भी आपात स्थिति में मुख्य प्रभारी अधिकारी से दूरभाष पर संपर्क करेंगे तथा आवश्यकता होने पर मुख्य अधिकारी मौके पर जाकर समस्त कार्रवाई का सम्पादन करेगें। उन्होंने बताया कि मुख्य बाढ नियंत्रण केन्द्र के लिए लेंडलाईन हैल्पलाईन नं. 2203518 जारी किए गए है। विभिन्न जोनों के समस्त अधिशाषी अभियंता, वरिष्ठ उद्यानविज्ञ, उपायुक्त स्टोर एवं विभिन्न जोनों के उपायुक्त को पृथक से बाढ़ राहत कार्यो के लिए आदेश जारी किए गए। जेडीसी ने जयपुर शहर में कार्यरत् विभिन्न एजेंसी यथा नगर निगम, नेशनल हाईवे टीम, विद्युत वितरण निगम इत्यादि से समन्वय कर आमजन की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयारियों को दुरस्त रखने के निर्देश दिए। 

 

Tags: flood

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना