जेडीए ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए

जेडीए ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों को जोन स्तर पर जीएसबी, डब्ल्यूएमएम, मिट्टी के कट्टे एवं अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए।

जयपुर। मानसून के दौरान होने वाली बारिश के पानी से बचाव के लिए हर वर्ष की भांति बनीपार्क में बाढ़ नियंत्रण कक्ष अग्निशमन केन्द्र में स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करेगा। नियंत्रण कक्ष में जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर मय ट्रॉली, मड पम्प, मिट्टे के कट्टे, डम्पर, ट्रेक्टर ब्लेड इत्यादि संसाधन उपलब्ध रहेंगे। बाढ़ नियंत्रण कक्ष में आठ-आठ घंटों की पारी में कार्य करने के लिए जेडीए के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।इसके साथ ही जेडीए के मंथन सभागार में मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून पूर्व संभावित घटनाओं की रोकथाम के लिए पूर्व तैयारी की ली जाए। उन्होंने कहा कि अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों को जोन स्तर पर जीएसबी, डब्ल्यूएमएम, मिट्टी के कट्टे एवं अन्य संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए।

जेडीए आयुक्त ने कहा कि बनीपार्क स्थित अग्निशमन केन्द्र के साथ ही स्वेज फार्म सामुदायिक केन्द्र ज्योतिबा फुले कॉलेज के पास, सामुदायिक केन्द्र दांतली एवं सामुदायिक केन्द्र वैशाली नगर में उप बाढ़ नियंत्रण स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि पारी प्रभारी अधिकारी बाढ़ नियंत्रण कक्ष में उपस्थित रहेंगे और किसी भी आपात स्थिति में मुख्य प्रभारी अधिकारी से दूरभाष पर संपर्क करेंगे तथा आवश्यकता होने पर मुख्य अधिकारी मौके पर जाकर समस्त कार्रवाई का सम्पादन करेगें। उन्होंने बताया कि मुख्य बाढ नियंत्रण केन्द्र के लिए लेंडलाईन हैल्पलाईन नं. 2203518 जारी किए गए है। विभिन्न जोनों के समस्त अधिशाषी अभियंता, वरिष्ठ उद्यानविज्ञ, उपायुक्त स्टोर एवं विभिन्न जोनों के उपायुक्त को पृथक से बाढ़ राहत कार्यो के लिए आदेश जारी किए गए। जेडीसी ने जयपुर शहर में कार्यरत् विभिन्न एजेंसी यथा नगर निगम, नेशनल हाईवे टीम, विद्युत वितरण निगम इत्यादि से समन्वय कर आमजन की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयारियों को दुरस्त रखने के निर्देश दिए। 

 

Tags: flood

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर