मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश 

मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश 

राज्य में मानसून के चलते हो रही भारी बारिश को देखते हुए, स्थानीय निकाय विभाग (डीएलबी) ने सभी अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिनका उद्देश्य शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में व्यापक तैयारी और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करना है।

जयपुर। राज्य में मानसून के चलते हो रही भारी बारिश को देखते हुए, स्थानीय निकाय विभाग (डीएलबी) ने सभी अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिनका उद्देश्य शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में व्यापक तैयारी और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करना है।

डीएलबी निदेशक सुरेश कुमार ओला ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा की सभी अधिकारियों को अगले 72 घंटों में होने वाली भारी बारिश के लिए सतर्क और तैयार रहना है। मौसम के पूर्वानुमानों की बारीकी से निगरानी करना और तदनुसार आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा की नालों के आसपास कर्मचारियों और संसाधनों की उचित तैनाती की जाये। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि जलभराव को रोकने और शहरी क्षेत्रों में बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए नालों को साफ रखा जाए। साथ ही अधिकारियों को अपने संबंधित शहरी स्थानीय निकायों में बहुत पुरानी इमारतों की पहचान करने के लिए गहन सर्वेक्षण करना चाहिए। इस पहल का उद्देश्य संरचनात्मक स्थिरता का आकलन करना और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के दौरान संभावित खतरों से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतना है।

ओला ने निर्देश दिए कि टोर्च, मिट्टी के पंपों और अन्य आपातकालीन उपकरणों जैसे आवश्यक संसाधनों के पर्याप्त प्रावधानों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई जाए और उन्हें आसानी से उपलब्ध कराया जाए। इसमें मानसून से संबंधित किसी भी घटना के त्वरित प्रतिक्रिया और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक सभी उपकरणों की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करना शामिल है।

ओला ने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और मानसून में बारिश के कारण होने वाले व्यवधानों को कम करने में सक्रिय उपायों के महत्व को रेखांकित किया।  
डीएलबी इन निर्देशों को प्रभावी ढंग से लागू करने और तैयारियों के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए शहरी स्थानीय निकायों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Read More वनवास में आदिवासियों ने की राम की मदद : मदन

Post Comment

Comment List

Latest News

राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा राजनीतिक द्वेषता से कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही भाजपा : डोटासरा
मिथ्या आरोपों को आधार बनाकर राजनैतिक दबाव में एक तरफा जांच एवं कार्रवाई करना लोकतांत्रिक व्यवस्था का हनन है। सरकार...
पंचायत-निकाय चुनाव में कांग्रेस नजर आ रही है लचर
अवैध रूप से बिना अनुमति के बने 3 विलाओ को किया सील 
पुष्य योग में हुआ प्रथम पूज्य गणपति का अभिषेक, फूल बंगला की सजी झांकी
कश्मीर के राजौरी में सेना शिविर पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक जवान घायल
कश्मीर में अमरनाथ यात्रा बहाल, गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की दी अनुमति
दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी दिलीप कुमार ने