धीमी गति से चल रहा काम, 30% ही खोदे गड्ढे

सबसे कम सुल्तानपुर पंचायत समिति में

धीमी गति से चल रहा काम, 30% ही खोदे गड्ढे

खैराबाद में हो चुका है 90 प्रतिशत काम ।

कोटा। जिला परिषद की ओर से मनरेगा के तहत पंचायत समिति के गांवों में पौधारोपण कराया जाना है। मगर अभी तक पंचायतों में लक्ष्य के अनुरूप बहुत ही धीमी गति से काम चल रहा है। यहां तक कि इटावा पंचायत समिति में तो गड्ढे खुदवाने का काम मात्र 30 प्रतिशत ही हुआ है। जबकि एक जुलाई से यहां पर पौधे लगाने है। इतना ही नहीं सुल्तानपुर पंचायत समिति में तो लक्ष्य के मुकाबले में केवल 10 प्रतिशत ही गड्ढे खोदे गए हैं। ऐसे में पौधे लगाने का लक्ष्य कब तक पूरा हो पाएगा। इसको लेकर संशय बना हुआ है। जबकि पिछले दिनों जिला परिषद के सीईओ ने बारिश होने के साथ ही पौधे लगाने का कार्य भी शुरू करने के निर्देश दिए थे।

इटावा में मात्र 17,126 गड्ढे खोदे गए
मानसून 2024 में सघन पौधारोपण महाअभियान को लेकर इटावा पंचायत समिति में 64 हजार 360 पौधे लगाने का लक्ष्य मिला हुआ है। जो मनरेगा श्रमिकों से लगवाए जाएंगे। इसको लेकर पिछले कई दिनों से गड्ढे खुदवाने का काम किया जा रहा है। ताकि एक जुलाई से पौधे लगाने शुरू किए जा सके। पंचायतों को लक्ष्य 1 जून से पहले ही दे दिए गए थे और एक जुलाई से पौधे लगाने थे। मगर अभी तक यहां पर गड्ढे खोदे का काम ही बहुत धीमी गति से चल रहा है। ऐसे में बहुसंख्या में पौधारोपण का लक्ष्य कैसे पूरा हो पाएगा। यहां पर अभी तक 17,126 गड्ढे ही खोदे गए हैं जबकि पंचायत समिति में कुल 64,360 पौधे लगाने हैं। जो कि लक्ष्य के मुकाबले केवल 30% ही है। ऐसे में कब तो पूरे गड्ढे खुद पाएंगे और कब इनमें पौधे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

फैक्ट फाइल
- 64, 360 पौधे लगाने का लक्ष्य इटावा में, मात्र 17126 गड्डे खोदे गए
- 42,620  पौधे लगाने का लक्ष्य सुल्तानपुर में अभी तक केवल 7,930 गड्ढे ही खोदे गए 

खैराबाद में 90% हो चुका काम
जिले की खैराबाद पंचायत समिति में पौधा लगाने का जो लक्ष्य दिया गया है, उसके अनुरूप अभी तक गड्ढे खुदाई का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। पंचायत समिति में 45 हजार 810 पौधे लगाए जाएंगे। इसको लेकर अभी तक यहां पर 32 हजार 349 गड्ढे खुदवाए गए हैं और शेष भी जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे।

Read More अवैध मादक पदार्थ के साथ तस्कर गिरफ्तार, छात्रों को करता था गांजे की सप्लाई

सबसे कम सुल्तानपुर में खोदे गए हैं गड्ढे
सुल्तानपुर पंचायत समिति को 42 हजार 620 पौधे लगाने का लक्ष्य जिला परिषद की ओर से दिया गया है। यहां पर भी एक जुलाई से ही पौधारोपण करना है। मगर अभी तक इस पंचायत समिति में केवल 7 हजार 930 गड्ढे ही खोदे गए हैं। जो कि लक्ष्य का 10 प्रतिशत भी नहीं है। इतना धीमी गति से काम चलने का कारण भी समझ से परे हैं। क्योंकि लक्ष्य तो एक माह पूर्व ही दे दिए गए थे और कार्य भी शुरू हो गया था। ऐसे में अब तक 10 प्रतिशत गड्ढे खोदने का काम भी पूरा नहीं हुआ है। 

Read More लॉयन, हाथी, लेपर्ड के बाद अब टाइगर सफ़ारी की शुरुआत कल से, CM भजनलाल करेंगे टाइगर सफ़ारी का लोकार्पण

एक जुलाई से पौधे लगाने का काम शुरू करवा दिया जाएगा। इसके साथ ही गड्ढे खुदवाने का काम भी होता रहेगा। दोनों काम साथ-साथ चलते रहेंगे। वन विभाग भी जल्द ही पौधे भिजवा देगा। लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।
- मुकेश स्वर्णकार, बीडीओ, सुल्तानपुर

Read More बिजली उपभोक्ताओं के मीटर होंगे स्मार्ट

पंचायत समिति में अभी तक जो कार्य की गति चल रही है, वह थोड़ी धीमी जरूर है, मगर समय रहते लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जाएगी। पूरे जुलाई महीने में पौधे लगाने का काम चलता रहेगा। गड्ढे भी खुदवाएंगे और पौधे भी लगवाएंगे, दोनों ही काम साथ-साथ होते रहेंगे।
-अशोक त्यागी, सीईओ, जिला परिषद

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट  भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट 
चुघ ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में गरीबों के लिए काम किया...
यूफोरिया 2024: फ्रेशर्स पार्टी में गर्ल्स ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, रैंप वॉक पर बिखेरे जलवे
कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक
जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल का आगाज, पंजाब ने उत्तराखंड को 3-1 से हरा हासिल किए तीन अंक
बिहार में तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मौत, अन्य लापता
उत्तर कोरिया के साथ रणनीतिक समन्वय मजबूत करने के लिए तैयार है चीन : जिनपिंग
ऑपरेशन गरिमा के तहत महिलाओं को किया जागरूक