अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स माह के अंत तक धरती पर आ सकती है वापस

चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स माह के अंत तक धरती पर आ सकती है वापस

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अनुसंधान और रखरखाव में मदद करना जारी रखेंगी। वह अंतरिक्ष स्टेशन से लाइव संबोधन में चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी।

केप कनवेरल। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सुरक्षित हैं। सुनीता विलियम्स बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर 5 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं। उनका मिशन मात्र 10 दिनों का था, लेकिन वह पिछले एक महीने से अपने एक साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसी हुई हैं। अब नासा ने बताया है कि सुनीता विलियम्स की सेहत अच्छी और वह सुरक्षित हैं। नासा ने यह भी कहा कि सुनीता विलियम्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अनुसंधान और रखरखाव में मदद करना जारी रखेंगी। वह अंतरिक्ष स्टेशन से लाइव संबोधन में चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी।

आईएसएस पर नौ अंतरिक्ष यात्री मौजूद
सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर ने पहले ही अंतरिक्ष स्टेशन में एक महीने से अधिक समय बिताया है, जो बोइंग स्टारलाइनर में कई तकनीकी गड़बड़ियों के कारण फंस गए हैं। नासा ने कहा कि वर्तमान में, अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन नौ चालक दल के सदस्यों की मेजबानी कर रहा है, जो अपनी नियोजित गतिविधियों को जारी रख रहे हैं।

आईएसएस पर कौन से काम कर रहीं सुनीता विलियम्स
विलियम्स ने आईएसएस पर पिछले चार हफ्तों में, भविष्य के मिशनों के लिए रैक को अलग करने और खाली करने में मदद की है और फिल्टर में वायु प्रवाह का भी आकलन किया है। नासा ने बताया कि उसके साथी, विल्मोर, नासा के एक अन्य अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी डायसन के साथ मिलकर सिग्नस अंतरिक्ष यान के अंदर कचरा और फेंके गए उपकरण लोड करने गए थे।

कब होगी बोइंग स्टारलाइनर की जांच
नॉर्थ्राॅप ग्रुम्मन द्वारा निर्मित सिग्नस को इस महीने के अंत में दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर निपटान के लिए आईएसएस के यूनिटी मॉड्यूल से छोड़ा जाना है, जिससे परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला में उसका साढ़े पांच महीने का प्रवास समाप्त हो जाएगा। उसी दिन, चालक दल ने पृथ्वी पर लौटने की प्रतीक्षा कर रहे बोइंग स्टारलाइनर की भी जांच की जानी है।

Read More PM Modi Russia Tour : मास्को पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर से मोदी का भव्य स्वागत

 

Read More दक्षिण कोरिया में बारिश के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान, 3 लोगों की मौत

Tags: trapped

Post Comment

Comment List

Latest News

लालसोट क्षेत्र विकास कार्य प्राथमिकता के साथ कराए जाएंगे - रामबिलास मीना लालसोट क्षेत्र विकास कार्य प्राथमिकता के साथ कराए जाएंगे - रामबिलास मीना
बीछा मे एनिकट निर्माण/मरम्मत और जीर्णोद्धार हेतु 07.00 करोड रूपए स्वीकृत और रामगढपचवारा में नवीन कृषि मंडी की स्थापना की...
शिक्षा में नवाचार : यूजी की पढ़ाई के साथ मिलेगी स्किल शिक्षा की ट्रेनिंग
रोमाचंक मुकाबले में अग्रवाल अकादमी ने कोडाई को बुरी तरह रौंदा
करणी सेना के दो गुटों में मारपीट, 8 लोग गिरफ्तार
सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब मिलेगा एडमिशन
रोजगार के रिकॉर्ड 8 करोड़ अवसर बने, विपक्षी नेताओं ने विकास के कार्यों में लगाया अड़ंगा : मोदी
साप्ताहिक राशिफल