अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स माह के अंत तक धरती पर आ सकती है वापस

चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स माह के अंत तक धरती पर आ सकती है वापस

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अनुसंधान और रखरखाव में मदद करना जारी रखेंगी। वह अंतरिक्ष स्टेशन से लाइव संबोधन में चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी।

केप कनवेरल। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सुरक्षित हैं। सुनीता विलियम्स बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर 5 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं। उनका मिशन मात्र 10 दिनों का था, लेकिन वह पिछले एक महीने से अपने एक साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसी हुई हैं। अब नासा ने बताया है कि सुनीता विलियम्स की सेहत अच्छी और वह सुरक्षित हैं। नासा ने यह भी कहा कि सुनीता विलियम्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अनुसंधान और रखरखाव में मदद करना जारी रखेंगी। वह अंतरिक्ष स्टेशन से लाइव संबोधन में चालक दल के मिशन पर चर्चा करेंगी।

आईएसएस पर नौ अंतरिक्ष यात्री मौजूद
सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर ने पहले ही अंतरिक्ष स्टेशन में एक महीने से अधिक समय बिताया है, जो बोइंग स्टारलाइनर में कई तकनीकी गड़बड़ियों के कारण फंस गए हैं। नासा ने कहा कि वर्तमान में, अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन नौ चालक दल के सदस्यों की मेजबानी कर रहा है, जो अपनी नियोजित गतिविधियों को जारी रख रहे हैं।

आईएसएस पर कौन से काम कर रहीं सुनीता विलियम्स
विलियम्स ने आईएसएस पर पिछले चार हफ्तों में, भविष्य के मिशनों के लिए रैक को अलग करने और खाली करने में मदद की है और फिल्टर में वायु प्रवाह का भी आकलन किया है। नासा ने बताया कि उसके साथी, विल्मोर, नासा के एक अन्य अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी डायसन के साथ मिलकर सिग्नस अंतरिक्ष यान के अंदर कचरा और फेंके गए उपकरण लोड करने गए थे।

कब होगी बोइंग स्टारलाइनर की जांच
नॉर्थ्राॅप ग्रुम्मन द्वारा निर्मित सिग्नस को इस महीने के अंत में दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर निपटान के लिए आईएसएस के यूनिटी मॉड्यूल से छोड़ा जाना है, जिससे परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला में उसका साढ़े पांच महीने का प्रवास समाप्त हो जाएगा। उसी दिन, चालक दल ने पृथ्वी पर लौटने की प्रतीक्षा कर रहे बोइंग स्टारलाइनर की भी जांच की जानी है।

Read More इजराइल के हवाई हमले में याह्या सिनवार की मौत 

 

Read More अमेरिका में लोकतंत्र के लिए खतरा हैं कमला हैरिस, उन्हें नहीं होना चाहिए था उम्मीदवार : ट्रंप

Tags: trapped

Post Comment

Comment List

Latest News

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि विश्व की करीब एक-चौथाई जनसंख्या तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में 28 प्रतिशत...
जन औषधि केंद्र:  वर्ष 2024-25 में हुई 1 हजार करोड़ की दवाओं की बिक्री
भाजपा‌ ने पंजाब, मेघालय के उपचुनावों के उम्मीदवार किए घोषित
जवाहर कला केन्द्र: लोकरंग महोत्सव लोक कला प्रस्तुतियों को मिल रही खूब सराहना
भवन बना नहीं,करोड़ों की जमीन पर खड़े हो रहे संवेदक के वाहन
Bhool Bhulaiyaa3: रोमांटिक ट्रैक 'जाना समझो ना' रिलीज, जानिए कब होगी फिल्म रिलीज
डीएपी की किल्लत से किसान परेशान