पुरानी सब्जीमंडी में अतिक्रमण की भरमार

दुकानों के आगे सामान, ठेलों से दिनभर रहता जाम : दिन में दो पहिया वाहन तक निकलने में होती है परेशानी

पुरानी सब्जीमंडी में अतिक्रमण की भरमार

पुरानी सब्जीमंडी क्षेत्र में जे पी सर्किल के आस- पास चारों तरफ फल के ठेले खड़े हो रहे हैं।

कोटा। शहर में अतिक्रमण की बाढ़ सी आई हुई है। सबसे अधिक परेशानी पुराने सब्जीमंडी जेपी सर्किल चौराहे के पास है। यहां अतिक्रमण की भरमार होने से दिन में दो पहिया वाहन तक नहीं निकल पाते हैं। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में जगह-जगह हो रहे अतिक्रमण व यातायात में बाधा उत्पन्न होने को देखते हुए दो दिन पहले जिला कलक्टर ने नगर निगम, केडीए व पुलिस अधिकारियों की बैठक ली थी। जिसमें अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे। उसके  बाद तीनों विभाग पिछले तीन दिन से ही कार्रवाई कर रहे हैं। लेकिन हालत यह है कि अभी तक जहां सबसे अधिक समस्या है वहां किसी का ध्यान नहीं है। नगर निगम कोटा उत्तर क्षेत्र में पुरानी सब्जीमंडी  क्षेत्र सबसे व्यस्त व भीड़भाड़ वाला है। यहां पूरे शहर से लोग विशेष रूप से महिलाएं खरीदारी के लिए आती हैं। उस सब्जीमंडी क्षेत्र की हालत यह है कि वहां चार पहिया वाहन  निकलना तो दूर दो पहिया वाहन तक आसानी से नहीं निकल पाते। यहां से इंदिरा मार्केट, शास्त्री मार्केट, बजाज खाना, श्रीपुरा, कैथूनीपोल व सर्राफा मार्केट तक जाने का रास्ता है। लेकिन अधिकतर दुकानदारों का सामान सड़क के बीच दुकानों के आगे तक रखा होने से रास्ता काफी संकरा हो गया है। जबकि यहां से दिनभर दो पहिया व चार पहिया वाहन निकलते हैं। लेकिन अतिक्रमण के चलते लोगों को परेशानो का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या हाल फिलहाल में नहीं हुई है। काफी समय से यह समस्या है।  

यह है हालत
पुरानी सब्जीमंडी क्षेत्र में जे पी सर्किल के आस- पास चारों तरफ फल के ठेले खड़े हो रहे हैं। उपभोक्ता भंडार के सामने व मिनी बस स्टैंड के आस-पास चारों तरफ अस्त-व्यस्त ठेलों से यातायात बाधित हो रहा है। वहीं दुकानदारों ने संदूक से लेकर इलेक्ट्रोनिक के सामान तक सड़क पर दुकानों के काफी आगे तक फेलाकर रखे हुए हैं। जिससे सड़क का पता ही नहीं चलता। वहां मिनी बसें खड़ी होने से वाहनों को निकलने में परेशानी हो रही है। साइकिल वालों से लेकर किराने की दुकान, कपड़े व होजरी वालों के सामान तक सड़क पर रखे हुए हैं। वहीं कई फुटकर सामान बेचने वाले भी सड़क पर ही बैठकर रोजगार कर रहे हैं। ऐसे में वहां सिर्फ जाम व यातायात बाधा ही नजर आते हैं। 

व्यस्त मार्केट, अतिक्रमण हटना चाहिए
शहर वासियों का कहना है कि सब्जीमंडी क्षेत्र काफी पुराना व शहर के बीच होने से यहां दूरदराज से लोग खरीदारी के लिए आते हैं। ऐसे में यहां अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। अतिक्रमण हटाने वाले जिम्मेदार विभागों को कार्रवाई करनी चाहिए। जिससे सड़कें चौड़ी होंगी तो लोगों को सुविधा होगी।  इधर महिलाओं का कहना है कि इंदिरा मार्केट समेत कई बाजािरों में महिलाएं अधिक आती हैं। ऐसे में यहां अतिक्रमण के चलते निकलने की जगह तक नहीं रहती। जिससे कई बार तो महिलाओं को भी एक दूसरे से सटकर निकलना पड़ता है। कई बार शर्मनाक स्थिति व छेड़छाड़ तक का सामना करना पड़ता है। यह अतिक्रमण के चलते हो रहा है। नगर निगम व पुलिस को अतिक्रमण हटाना चाहिए।

सड़क पर वाहनों का जमावड़ा
इस क्षेत्र में आने वाले लोग अपने वाहन जहां जगह मिलती है वहीं खड़े कर जाते हैं। जिससे सर्किल के आस-पास व ट्रैफिक पुलिस की गुमटी के पास, सुंÞदर धर्मशाला के आस-पास वाहन ही वाहन खड़े हो रहे हैं। जिससे वहां से पैदल तक निकलना संभव नहं हो पा रहा। 

Read More राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात
सब्जीमंडी व जेपी सर्किल के पास ट्रैफिक पुलिस की गुमटी बनी हुई है। जहां दिनभर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। सब्जीमंडी पुलिस चौकी भी बनी हुई है। उसके बाद भी पुलिस और प्रशासन का यहां अतिक्रमण पर किसी का ध्यान नहीं है।

Read More बूथ लेवल पर भाजपा का सदस्यता अभियान, अब तक 9 लाख से अधिक सदस्य बने

सब्जीमंडी समेत कोटा उत्तर क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए पूर्व में भी अतिक्रमण दस्ते को निर्देश दिए गए थे। अब जिला कलक्टर के निर्देश पर टीमें काम कर रही हैं। कई जगह से अतिक्रमण हटाए भी हैं। ऐसे में शीघ्र ही सब्जीमंडी क्षेत्र से भी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। 
- मंजू मेहरा, महापौर नगर निगम उत्तर 

Read More राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश