आम रास्ते बने दरिया, लोग परेशान, जिम्मेदार अनजान

मुंडियर के शाहपुर सहरिया बस्ती का मामला

आम रास्ते बने दरिया, लोग परेशान, जिम्मेदार अनजान

बारिश के पानी की निकासी की नहीं उचित व्यवस्था।

राजपुर। मुंडियर ग्राम पंचायत के शाहपुर सहरिया बस्ती के आम रास्ते इन दिनों बारिश के कारण दरिया बन चुके हैं। बरसात के पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण आम रास्तों पर जल भराव की स्थिति 12 महीने बनी रहती है। सबसे ज्यादा समस्या बरसात होने पर बन जाती है। इस पानी निकासी को लेकर बस्ती के लोग कई बार जिम्मेदारों अवगत भी कर चुके हैं लेकिन मामले को लेकर कोई भी गंभीर नजर नहीं आ रहा है। बारिश से पहले ही जिला प्रशासन द्वारा हर ग्राम पंचायत क्षेत्र के कर्मचारियों को निर्देशित किया जाता है कि बारिश के पानी का जल भराव नहीं हो पानी निकासी की और सफाई व्यवस्था को लेकर हर ग्राम पंचायत पहले से ही सतर्क रहे ताकि लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े लेकिन शाहपुर बस्ती के आम रास्ते पर जल भराव की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते सबसे ज्यादा परेशानी सहरिया बस्ती के लोगों को झेलनी पड़ रही है। देवी सिंह यादव, कैलाश जाटव, राहुल शिवहरे भोलाराम शिवहरे अनारी बाई रामप्यारी सहरिया ने बताया कि शाहपुर सहरिया बस्ती के लोग इसी रास्ते से  बस स्टैंड स्कूल, मंदिर , स्कूल रोजमर्रा खरीदारी के लिए बाजार में भी लोग पहुंचते हैं। स्कूल जाने वाले बच्चे भी और महिलाएं अब इस जलभराव वाले रास्ते से निकलने में डरने लगे हैं क्योंकि बीते 5 दिन पहले इसी जल भराव वाले रास्ते की अपने घर के सामने पानी निकासी करने का प्रयास करने के लिए पानी में गया हुआ था उसी समय अधेड़ की जहरीले कीड़े के काटने से मौत हो गई थी। 

मलेरिया और जल जनित बीमारियों का खतरा
बस्ती वासियों का कहना है कि जैसे ही तेज बारिश होती है तो जलभराव का पानी लोगों के घरों मे भरने की स्थिति बन जाती है जबकि अभी तो बारिश शुरू ही हुई है। उसके चलते अभी से परेशान हो रही है तो अभी तो 4 महीने बारिश होगी तो स्थिति और भी बिगड़ जाएगी। वहीं जल भराव रहने से पानी से दुर्गंध आ रही है और मच्छर पनप रहे हैं। इससे मलेरिया और जल जनित बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इस मामले को लेकर सहरिया बस्ती के लोगों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजकर आम रास्ते पर हो रहे जलभराव के पानी  निकासी के पुख्ता इंतजाम करवाने की मांग की है ताकि आने वाले समय में लोगों को जल भराव की स्थिति से जूझना नहीं पड़े। अगर समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो सहरिया बस्ती के लोगों को मजबूरन आंदोलनात्मक कदम उठाना पड़ेगा।

मुंडियर ग्राम पंचायत की शाहपुर सहरिया बस्ती में जल भराव की स्थिति 12 महीने बनी रहती है। बरसात में समस्या विकट रूप धारण कर लेती है। समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों कर्मचारियों को अवगत भी कराया है लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।
- कैलाश जाटव, ग्रामीण।

शाहपुर सहरिया बस्ती में जल भराव की स्थिति आम रास्ते पर लंबे समय से बनी हुई है और यह समस्या बरसात में और परेशानी का सबब बन चुकी है।  रास्ते से गुजरने में भी डर लगने लगा है। इसके चलते बस्ती के लोगों में रोष बना हुआ है।
- देवी सिंह, ग्रामीण।

Read More सीजीएसटी विसंगतियों को दूर करने के लिए विभाग ने व्यापारियों और कर सलाहकारों से किया संवाद 

मुंडियर ग्राम पंचायत के सहरिया बस्ती के आम रास्ते दरिया बने हुए हैं। पानी निकासी के नहीं होने के कारण पानी की दुर्गंध से लोग परेशान हो रहे हैं। जल भराव की स्थिति रहने से मच्छरों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है। मामले को लेकर जिला कलक्टर को ज्ञापन भी भेजा है ताकि समस्या का समाधान हो सके।   
- राहुल शिवहरे, ग्रामीण।

Read More बंजारा बस्ती की मुख्य सड़क बनी ताल तलैया

जलभराव शाहपुर बस्ती के रास्ते में हो रहा है। ग्रामीणों ने समस्या बताई है। इसका जल्द ही समाधान करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
- भोलाराम यादव, सरपंच, ग्राम पंचायत मुड़ियर।  

Read More रियायती दर पर भूमि आवंटनों का सरकार कर रही है रिव्यू 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश