अतिक्रमण से संकरा हुआ फर्नीचर मार्केट

60 फीट की रोड से दो कारें तक नहीं निकल पाती

अतिक्रमण से संकरा हुआ फर्नीचर मार्केट

फुटपाथ ही नहीं सड़क तक रखे सामान से ट्रैफिक हो रहा बाधित।

कोटा। शहर में मुख्य मार्ग से लेकर मार्केट तक सभी अतिक्रमण की भेंट चढ़े हुए हैं। शहर के बीचों बीच व व्यस्त  शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट की हालत यह है कि यहां अतिक्रमण के चलते 60 फीट का रोड 20 फीट से भी कम रह गया है। जिससे यातायात इतना अधिक बाधित हो रहा है कि यहां से एक साथ दो कारें तक नहीं निकल पाती। शहर में हर तरफ अतिक्रणम का अम्बार लगा हुआ है। किसी ने घर के आगे नाली पर रैम्प बनाकर अतिक्रमण किया हुआ है तो किसी ने पेड़ पौधों के नाम पर गार्डन बनाकर अतिक्रमण कर रखा है। किसी ने मकान के आगे सड़क सीमा में जाली लगाकर वाहन खड़े करने की जगह बनाकर अतिक्रमण किया हुआ है। वहीं शहर के अधिकतर बाजारों में दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण किया हुआ है। जिससे दिन और शाम के समय तो उन मार्केट से वाहन लेकर निकलना मुश्किल हो रहा है। यही हालत है शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट की। शहर के बीच व बड़ा मार्केट होने से यहां पूरे शहर से लोग फर्नीचर खरीदने आते हैं। ऐसे में दुकानदारों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते एक दुकानदार ने फर्नीचर का सामान दुकान के आगे सड़क पर रखा तो उसे देख दूसरे से रखना शुरू कर दिया। ऐसा करते-करते वर्तमान में हालत यह है कि यहां 300 से अधिक दुकानदारों में से अधिकतर का सामान फुटपाथ पर तो रखा हुआ है ही। साथ ही सड़क तक फेला कर रखा हुआ है। 

दोनों तरफ दुकानों का सामान, रास्ता संकरी
मार्केट में दोनों तरफ दुकानें बनी हुई हैं। अधिकतर दुकानें बड़ी-बड़ी हैं। जिनका सामान डिस्प्ले के लिए दुकानों के बाहर ही रखा हुआ है। हालत यह है कि दोनों तरफ के दुकानदारों द्वारा दीवान, मेज कुर्सी, आलमारी, पलंग और सोफे समेत अन्य फर्नीचर का सामान रखा होने से दोनों  तरफ की सड़क तो अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई। जिससे साइड में व फुटपाथ पर तो चलना संभव ही नहीं है। साथ ही बीच में बची  सड़क भी इतनी अधिक संकरी हो गई है कि उस पर एक साथ दो कारें तक नहीं निकल पाती। इस मार्केट से गुमानपुरा, वल्लभ नगर, शॉपिंग सेंटर समेत कई जगह पर जाने का रास्ता होने से यह मार्केट दिनभर व्यस्त रहता है। ऐसे में कई बार तो इस मार्केट में ट्रैफिक की हालत इतनी अधिक खराब हो जाती है कि वहां से निकलना  में वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

कई बार की निगम ने कार्रवाई, बेअसर रही
फर्नीचर मार्केट में दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे सड़क पर सामान रखकर अतिक्रमण करने का यह मामला नया नहीं है। कई सालों से ऐसा ही होता आ रहा है। नगर निगम की तत्कालीन महापौर डॉ. रत्ना जैन और तत्कालीन आयुक्त कीर्ति राठौड़ के समय भी यहां से अतिक्रमण हटाए जा चुके  हैं। एक बार तो निगम की ओर से फायर बिग्रेड से पानी डालकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी। जिससे दुकानदारों के फर्नीचर भीगने व खराब होने पर व्यापारियों व निगम अधिकारियोÞ के बीच विवाद भी हो गया था। कई बार हटाने के बाद भी कार्रवाई बे असर रही। हालत यह है कि अभी भी पहले से अधिक स्थिति बदतर हो रही है। 

विभाग कार्रवाई कर रहे, लेकिन इधर ध्यान नहीं
शहर में हो रहे अतिक्रमण से यातायात बाधित होने को लेकर जिला कलक्टर के निर्देश पर नगर निगम, केडीए व ट्रैफिक पुलिस द्वारा कई दिन से शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। लेकिन शहर के बीच मार्केट में अतिक्रमण पर किसी का ध्यान नहीं है। 

Read More राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

इनका कहना
मार्केट में इतना अधिक अतिक्रमण हो गया है कि दुकानदारों का सारा सामान फुटपाथ व सड़क पर आगे तक रखा हुआ है। जिससे दिन के समय वहां से निकलना तो मुश्किल हो रहा है। साथ ही जिन लोगों के मकान हैं वे अपने घर के आगे गाड़ी तक खड़ी नहीं कर पाते। घरों से बाहर आना-जाना तक मुश्किल हो रहा है। रात के समय दुकानें बंद होने पर ही वाहन खड़े कर पाते हैं। मार्केट में करीब 60 फीट से अधिक चौड़ा रोड है लेकिन अतिक्रमण के कारण वह मात्र 20 फीट का रह गया है। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई हो और दुकानदारों को दुकानों के बाहर सामान नहीं रखने के लिए पाबंद किया जाए। 
- रोहित सिंह, निवासी फर्नीचर मार्केट

Read More टाइगर के बराबर प्रोटेक्शन का अधिकार फिर भी बेकद्री का शिकार

मार्केट में पहले तो अधिकतर दुकानों का सामान सड़क पर रहता था। लेकिन निगम के तत्कालीन अधिकारी डी.सी. जैन के समय हुए समझौते के बाद अब अधिकतर दुकानदारों का सामान फुटपाथ पर ही रहता है। दुकानों के साइज छोटी होने से सामान डिस्प्ले के लिए दुकानों के बाहर फुटपाथ पर रखा जा रहा है। फिर भी यदि दुकानदारों ने सामान सड़क पर रखा हुआ है तो उन्हें समझाइश कर हटावा दिया जाएगा। 
- इलियास अंसारी, अध्यक्ष फर्नीचर मार्केट व्यापार संघ

Read More सड़कों की भूल भुलैया: गलत दिशा में वाहन चला रहे शहरवासी

अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चल रहा है। एक-एक कर सभी जगह के अतिक्रमण हटाए जाएंगे। 
- लोकेन्द्र पालीवाल, उप अधीषक कोटा विकास प्राधिकरण

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश