अब गुरुजी देंगे इंग्लिश की परीक्षा

दक्षता की होगी परख - महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नियुक्ति के लिए सरकारी शिक्षकों को देनी होगी परीक्षा

अब गुरुजी देंगे इंग्लिश की परीक्षा

100 अंकों की लिखित परीक्षा से होगा शिक्षकों का चयन, साक्षात्कार भी होगा।

कोटा। जिले के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ाने से पहले शिक्षकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। पास होने के बाद साक्षात्कार से गुजरना होगा। इसके बाद ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से इन स्कूलों में नियुक्ति दी जाएगी। शिक्षा विभाग, इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त पदों को भरने के लिए हिन्दी मीडियम के राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों  व प्राचार्यों का चयन लिखित परीक्षा के  आधार पर करेगा। इस प्रक्रिया से शिक्षकों की अंगे्रजी में दक्षता परखी जाएगी। निर्धारित मापदंड पर खरा उतरने वाले शिक्षकों को इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नियुक्ति दी जाएगी। दरअसल, नया शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ ही विभाग ने जिले के 52 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए लिखित परीक्षा ली जाएगी। 

पास होने के लिए 40% अंक जरूरी
महात्मा गांधी प्रकोष्ठ की उप निदेशक शशि मीणा ने बताया कि लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। जिसमें पात्रता के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। वर्तमान जिले में कार्यरत शिक्षक की ओर से उसी जिले के इंग्लिश मीडियम स्कूल का विकल्प भरने पर उसे 10% अतिरिक्त बोनस अंक दिए जाएंगे। लिखित परीक्षा में चयनित कार्मिकों का स्कूलों में पदस्थापन ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए किया जाएगा। स्कूलवार रिक्त पदों की सूचना काउंसलिंग से पहले प्रकाशित की जाएगी। संबंधित शिक्षक को अपने मूल पद और विषय के अनुसार ही आवेदन करना होगा।

इन पदों के लिए होगी परीक्षा
यह परीक्षा प्रिंसिपल, व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, लेवल वन व सेकंड, पुस्तकालयाध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, पीटीआई, कंप्यूटर टीचर आदि पदों के लिए होगी। परीक्षा के जरिए अंग्रेजी में दक्ष शिक्षक मिलने से महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी। 

लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग, इंटरव्यू नहीं
इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पदस्थापन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। प्रत्येक गलत उत्तर या एक से अधिक उत्तर के 1/4 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा का परिणाम बीकानेर मुख्यालय द्वारा घोषित किया जाएगा।   

Read More न दूध मिल रहा न मोटा अनाज, पोषण से दूर हुए बच्चे

यह शिक्षक नहीं होंगे आवेदन के पात्र 
राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक स्कूलों में पहले से चयनित शिक्षक आवेदन के पात्र नहीं होंगे। वहीं, नॉन टीएसपी क्षेत्र के शिक्षक नॉन टीएसपी और टीएसपी क्षेत्र के शिक्षक टीएसपी क्षेत्र में ही आवेदन कर सकेंगे। चयनित कार्मिकों को रिक्त पदों पर ही पदस्थापन दिया जाएगा। वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने वाले शिक्षकों की परीक्षा पदस्थापन स्थान से संबंधित जिले में ही होगी। परीक्षा केंद्र से संबंधित सूचना अलग से जारी की जाएगी। 

Read More घर-घर में हुई गजानन की पूजा, गणेश मंदिरों में भव्य झांकियां सजाई एवं मेलों का आयोजन

प्रिंसिपल से शिक्षक  कर सकेंगे आवेदन 
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में लगने के लिए शिक्षा विभाग में कार्यरत प्रिंसिपल से लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ लॉगिन के जरिए शिक्षक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 15 जुलाई से शुरू होंगे, जो 22 जुलाई रात 12 बजे तक जारी रहेंगे। 

Read More अवैध हथियार के साथ 2 बदमाश गिरफ्तार, कारतूस बरामद

शिक्षकों का विकल्प भरना जरूरी
ऑनलाइन आवेदन में तृतीय श्रेणी शिक्षक कैडर के कार्मिक अधिकतम पांच जिलों का विकल्प भर सकेंगे। वरिष्ठ अध्यापक एक मंडल के समस्त जिलों का विकल्प दे सकेंगे। प्रिंसिपल व व्याख्याता न्यूनतम एक और अधिकतम 50 जिलों का विकल्प दे सकेंगे।आवेदक द्वारा जिले का विकल्प भरना अनिवार्य है।

विद्यार्थियों को मिलेगी क्वालिटी एजुकेशन
अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पदस्थापन के लिए लिखित परीक्षा होगी। जिसमें शामिल होने के लिए शिक्षक 15 जुलाई से 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिले में 52 तथा संभाग में 183 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं। 
- शशि मीणा, उप निदेशक, महात्मा गांधी प्रकोष्ठ, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश