आरयू : छात्रसंघ चुनाव के नाम पर ले रहे शुल्क

इस मामले को कोर्ट में ले जाने की चेतावनी भी दी है

आरयू : छात्रसंघ चुनाव के नाम पर ले रहे शुल्क

राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से छात्रसंघ चुनाव के नाम पर प्रत्येक छात्र से लिए जा रहे हैं। साथ ही इस मामले को कोर्ट में ले जाने की चेतावनी भी दी है। 

जयपुर। प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव पर तलवार लटकी हुई है। उच्च शिक्षा मंत्री के बयान से ये माना जा रहा है कि इस बार भी छात्रसंघ के चुनाव नहीं होंगे। हालांकि, इस बीच राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष की कुर्सी से विधानसभा तक का सफर तय कर चुके कई जनप्रतिनिधियों ने छात्रसंघ चुनाव कराए जाने की पैरवी की है। वहीं, पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पिछले साल पुलिस प्रशासन की ओर से मिले फीडबैक के कारण चुनाव नहीं कराए जाने की बात कही। इन सबके बीच छात्रों ने उस शुल्क पर सवाल उठाए हैं, जो राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से छात्रसंघ चुनाव के नाम पर प्रत्येक छात्र से लिए जा रहे हैं। साथ ही इस मामले को कोर्ट में ले जाने की चेतावनी भी दी है। 

ब्याज के साथ मांगेंगे हिसाब 
छात्र नेता शुभम रेवाड़ ने कहा कि विश्वविद्यालय नहीं चाहता कि नियमित रूप से छात्र संघ के चुनाव हों, लेकिन छात्रसंघ के चुनाव के नाम पर विश्वविद्यालय प्रत्येक छात्र से लगातार शुल्क वसूल कर रहा है। प्रोस्पेक्टस में भी मेंशन है 145 रुपए छात्रसंघ चुनाव के और 110 रुपए मेंबरशिप फीस, कुल 255 रुपए प्रति छात्र वसूल किए जा रहे हैं, यानी करीब 63 लाख 75 हजार की राशि हर वर्ष छात्रों से छात्रसंघ चुनाव के नाम पर ली जाती है। 

आज जारी होगी तीसरी प्रवेश सूची 
 राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश सत्र 2024 की दौड़ जारी है। इस दौरान महाराजा कॉलेज, महारानी कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज, राजस्थान कॉलेज, सीसीटी, बीपीए तथा बीवीए में प्रवेश की तृतीय वरीयता सूची 18 जुलाई को प्रकाशित होगी। इसमें आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ लाने की सूची सलग्न है। 19 से 20 तक दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन होने के बाद उसी दिन दोपहर बाद से दिए गए लिंक पर आॅनलाइन फीस जमा करा सकेंगे, परन्तु इससे पहले एबीसी आईडी बनाना आवश्यक है। विद्यार्थियों को प्रवेश संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संबंधित महाविद्यालय में संपर्क करना होगा। विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रक्रिया संयोजक प्रोफेसर रामावतार शर्मा ने कहा कि फीस जमा कराने की तिथि 19 से 21 जुलाई रहेगी तथा फीस जमा नहीं होने पर प्रवेश स्वत: निरस्त माना जाएगा। इस तृतीय वरीयता सूची में आए छात्र अगर दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन नहीं करवाते हैं तथा फीस जमा नहीं करवाते हैं तो इनको प्रवेश के लिए आगे कोई अवसर नहीं दिया जाएगा। यह अंतिम वरीयता सूची होगी। मेरिट आधारित समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिप्लोमा एवं सर्टीफिकेट कोर्स के लिए आॅनलाइन एप्लीकेशन 18 जुलाई से भरे जाएंगे।

 

Read More टाइगर के बराबर प्रोटेक्शन का अधिकार फिर भी बेकद्री का शिकार

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश