रामगढ़ बांध क्षेत्र में जारी एनओसी की होगी जांच

कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

रामगढ़ बांध क्षेत्र में जारी एनओसी की होगी जांच

चार विभागों की संयुक्त टीम कर गठन किया जाएगा, जो बांध क्षेत्र में अतिक्रमणों का सर्वे करेगी। 

जयपुर। रामगढ़ बांध क्षेत्र में निर्माण से संबंधित पिछले 5 वर्षों में जल संसाधन विभाग से राजस्व विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण इत्यादि संस्थाओं को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं, तो इसकी जांच करवाई जाएगी। यदि किसी भी प्रकार का गलत अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया है या खामी पाई गई है तो इसमें लिप्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही चार विभागों की संयुक्त टीम कर गठन किया जाएगा, जो बांध क्षेत्र में अतिक्रमणों का सर्वे करेगी। 

उच्च न्यायालय की मॉनिटरिंग कमेटी की ओर से बांध क्षेत्र के कुछ स्थान चिन्हित किए गए है, जहां अतिक्रमण की स्थिति बताई गई है। ऐसे सभी स्थानों को संबंधित विभागों की ओर से जांच करवाकर रिपोर्ट न्यायालय में भेजी जाएगी। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने रामगढ़ बांध क्षेत्र में अतिक्रमणों को गंभीरता से लेते हुए सर्वे के लिए टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बांध क्षेत्र में सर्वे टीम की रिपोर्ट के उपरांत अतिक्रमण पाए जाने पर तत्काल ही उसे हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 

इनकी बनेगी संयुक्त टीम
रावत ने बताया कि बताया कि रामगढ़ बांध में भराव एवं बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण के सर्वे के लिए जल संसाधन, राजस्व, जयपुर विकास प्राधिकरण एवं जिला कलेक्ट्रेट जयपुर के प्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त जांच टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए है। संयुक्त जांच टीम तत्काल ही मौके पर जाकर रामगढ़ बांध क्षेत्र का मौका निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करेगी।

गलत तथ्य पेश करने वालों पर एक्शन
उन्होंने एसीएस जल संसाधन को निर्देश दिए गए हैं कि विधानसभा में सदस्य की ओर से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में यदि गलत तथ्य पेश किए गए है, तो इसकी भी जांच करवाई जाएगी। यदि कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी।

Read More रियायती दर पर भूमि आवंटनों का सरकार कर रही है रिव्यू 

Tags: dam

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश