26 साल पहले दिए सेवा परिलाभ को लिया वापस, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

कहा याचिकाकर्ता के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता

26 साल पहले दिए सेवा परिलाभ को लिया वापस, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

याचिकाकर्ता सहित करीब 54 कर्मचारियों को यह परिलाभ दिया गया था, लेकिन जेवीवीएनएल में समायोजित किए 14 कर्मचारियों से ही यह रिकवरी की जा रही है। अन्य बिजली निगमों में तैनात कर्मचारियों से इस तरह की रिकवरी नहीं हुई है।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने बिजली कर्मचारी को 26 साल पहले दिए सेवा परिलाभ को उसे रिटायर होने के 7 साल बाद वापस लेने के आदेश की क्रियान्विति पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अदालत ने मामले में प्रमुख ऊर्जा सचिव और जेवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। जस्टिस अनूप कुमार ढंड की एकलपीठ ने यह आदेश राम अवतार की याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई करते हुए दिए।
याचिका में अधिवक्ता विजय पाठक ने अदालत को बताया कि याचिकाकर्ता पूर्व में राजस्थान राज्य विद्युत बोर्ड में कार्यरत था। वर्ष 1998 में पदोन्नति के फलस्वरूप उसे पे-फिक्सेशन का लाभ दिया गया। वहीं बाद में समय-समय पर याचिकाकर्ता को चयनित वेतनमान और पदोन्नति दी गई। इसी बीच विद्युत निगम बनने पर बोर्ड के कर्मचारियों को पांच निगमों में बांट दिया और याचिकाकर्ता को जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में लगा दिया। यहां से याचिकाकर्ता वर्ष 2017 में रिटायर हो गया।

याचिका में कहा गया कि गत दिसंबर माह में जेवीवीएनएल ने वर्ष 1998 में दिए गए पे-फिक्सेशन को गलत बताते हुए अधिक दिए भुगतान की रिकवरी निकाल दी और उसी के अनुरूप वर्तमान पे-फिक्सेशन को कम करते हुए पेंशन भी कम करने के आदेश जारी कर दिए। इसे चुनौती देते हुए कहा गया कि कर्मचारी की पेंशन राशि से किसी तरह की वसूली नहीं की जा सकती है। इसके अलावा उसे 26 साल पहले दिए परिलाभ को नियमानुसार सही दिया गया था। याचिकाकर्ता सहित करीब 54 कर्मचारियों को यह परिलाभ दिया गया था, लेकिन जेवीवीएनएल में समायोजित किए 14 कर्मचारियों से ही यह रिकवरी की जा रही है। जबकि अन्य बिजली निगमों में तैनात कर्मचारियों से इस तरह की रिकवरी नहीं हुई है। ऐसे में याचिकाकर्ता के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश