आठ साल से सिर्फ विकसित हो रहा है देवली अरब का स्मृति वन

इलाके का एकमात्र उद्यान वो भी चालू नहीं, उग आई कंटीली झाड़ियां

आठ साल से सिर्फ विकसित हो रहा है देवली अरब का स्मृति वन

पार्क के एक हिस्से को प्राकृतिक सौंदर्य के अनुसार और भ्रमण के लिए बड़ा ट्रैक बनाया जाएगा।

कोटा। शहर के देवली अरब स्थित स्मृति वन पार्क की सेर के लिए लोगों को अभी थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ेगा। करीब दस साल शुरू हुए इस स्मृति वन पार्क के निर्माण कार्य में अभी और समय लग सकता है। उसके बाद भी अगर केडीए इसे फिर से वन विभाग को समय पर हैंड ओवर करेगा तब भी दो से तीन साल का समय लग सकता है। क्योंकि केडीए की ओर से इस भूमि को एक शहरी वन के अनुसार तैयार नहीं किया जा सका है। वहीं दूसरी ओर इस क्षेत्र में केवल यही एक पार्क है जहां आसपास के लोग घूम सकते हैं।

2015 में बनी थी योजना 2016 में काम शुरू
योजना से जुड़े अधिकरियों ने बताया कि देवली अरब रोड पर बन रहे इस पार्क की योजना को वर्ष 2015 में स्वीकृति मिली थी। जिसके बाद वर्ष 2016 में इसे विकसित करने का कार्य शुरू हुआ था और तब से ये वन विकसित ही हुए जा रहा है। शहर कि बढ़ती सीमा और इस इलाके में कोई पार्क या उद्यान नहीं होने के कारण वन विभाग और केडीए के बीच इस वन को विकसित करने के लिए एमओयू बनाया गया था। जिसमें वन विभाग की जमीन पर इसे केडीए द्वारा विकसित करने के बाद पून: वन विभाग को हैंड ओवर करना था। जहां इसका संचालन भी वन विभाग की ओर ेसे ही किया जाना है। लेकिन करीब 8 साल के बाद भी इस वन को विकसित करने का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। 

13.55 करोड़ की लागत से 25.38 हैक्टेयर में बन रहा पार्क
देवली अरब स्थित इस स्मृति वन को 25.38 हैक्टेयर में विकसित किया जा रहा है। इसमें कमल सरोवर, औषधीय पौधे, पाथ वे, योग केन्द्र, बांस का जंगल और वाटर चैनल का निर्माण किया जाना है। पार्क के एक हिस्से को प्राकृतिक सौंदर्य के अनुसार और भ्रमण के लिए बड़ा ट्रैक बनाया जाएगा। वन भूमि पर इस स्मृति वन को विकसित करने की लागत करी 13 करोड़ 55 लाख रुपए रखी गई है। जिसके लिए न्यास और वन विभाग के बीच एमओयू हुआ था। वहीं इसमें से अभी आधी राशि ही खर्च की जा सकी है साथ ही केडीए द्वारा किए शुरूआत में किए गए निर्माण भी अब क्षतिग्रस्त होने लगे हैं।

इनका कहना 
इस पार्क का निर्माण शुरू हुआ था तो खुशी थी कि इलाके में एक अच्छा पार्क होगा लेकिन अब सारी खुशियां निराशा में बदल चुकी हैं। आठ साल से इस पार्क का निर्माण खत्म ही नहीं हो रहा है।
- हरीओम गुर्जर, देवली अरब

Read More सड़कों की भूल भुलैया: गलत दिशा में वाहन चला रहे शहरवासी

पार्क जल्दी बने तो इलाके को इसका लाभ मिले अभी तो इससे सांप बिच्छु ही पनप रहे हैं। हम तो चाहते हैं कि ये पार्क जल्द चालू हो जिसके लिए स्थानीय पार्षद से भी कई बार बोला है। लेकिन वो भी अधिकारियों के अधिकार क्षेत्र बताते हैं।
- सचिन नागर, राजनगर

Read More प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ के हालात, 4 लोगों ने गवाई जान

पार्क का विकसित करने के लिए शुरूआत में कुछ समस्याएं हुई थी। लेकिन अभी इसमें पौधे लगाकर उनके बड़े होने का इंतजार किया जा रहा है। पार्क के पूरी तरह विकसित होते ही वन विभाग को हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

Read More राजस्थान पर्यटन विकास निगम प्रबन्ध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने किया कार्यभार ग्रहण

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश