असर खबर का - लखावा प्लांटेशन-8 में प्लॉटिंग कटवाने के मामले में रेंजर कुंदन सिंह निलंबित

लाडपुरा रैंज के तत्कालीन रैंजर को माना दोषी

असर खबर का - लखावा प्लांटेशन-8 में प्लॉटिंग कटवाने के मामले में रेंजर कुंदन सिंह निलंबित

प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने किया निलंबित।

कोटा। नेशल हाईव-27 स्थित लाडपुरा रेंज के मेटिगेटिव लखावा प्लांटेशन-8 में अवैध आवासीय प्लोटिंग काटे जाने के मामले में तत्कालीन लाडपुरा रेंजर कुंदन सिंह माली को सोमवार को  प्रधान मुख्य वन संरक्षक अरिजित बनर्जी ने तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन काल में रेंजर कुंदन सिंह का मुख्यालय मुख्य वन संरक्षक कार्यालय अजमेर रहेगा। गौरतलब है कि दैनिक नवज्योति ने गत 23 मई को वन विभाग के इशारे पर प्लांटेशन में ही काट दी प्लानिंग शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामले को उजागर किया था। इसके बाद वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देश पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक केसी मीना से जांच करवाई गई थी। जिसमें नवज्योति की खबर पर मुहर लगी। इसके बाद अतिरिक्त मुख्य वन सचिव ने विस्तृत जांच के आदेश जारी करते हुए गत 20 अक्टूबर को कोटा सीसीएफ को जांच सौंपी। जिनकी प्रारंभिक जांच में तत्काली लाडपुरा रेंजर कुंदन सिंह माली को लखावा प्लांटेशन-8 में अवैध कॉलोनी बसाने में मिलीभगत मिलने, कार्य में गंभीर लापरवाही बरतने व जांच कार्यवाही प्रभावित करने का प्रयास करने  के कारण उन्हें निलंबित करने की अनुशंसा की गई। इस पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने  रेंजर कुंदन सिंह माली को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

जांच में माना प्लांटेशन में अवैध कॉलोनी
कोटा के संभागीय मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक रामकरण खैरवा द्वारा की गई मामले की प्रारंभिक जांच में लखावा प्लांटेशन-8 में अवैध कॉलोनी बसाई गई है। जांच में माना गया है कि तत्कालीन लाडपुरा रेंजर कुंदन सिंह जो वर्तमान में मंडाना रेंज में पदस्थापित है। प्लांटेशन में अवैध कॉलोनी बसाने में  कथित मिलीभगत प्रतीत होती है। साथ ही जांच कार्यवाही प्रभावित करने का प्रयास किया गया है। हालांकि मामले में अन्य वनकर्मी व अधिकारियों की संदिग्ध भूमिका की जांच की जा रही है।

कर सकते हैं जांच प्रभावित
पर्यावरण एवं मुकुंदरा समिति अध्यक्ष तपेशवर सिंह भाटी ने कहा कि मामले की जांच में वन विभाग दोहरा मापदंड अपना रहा है। प्लांटेशन में अवैध आवासीय प्लॉटिंग कटवाने व पौधों के नाम पर लाखों रुपयों का बिल उठाने के मामले में तत्कालीन लाडपुरा रेंजर कुंदन सिंह के साथ एक रिटायर्ड डीएफओ सहित अन्य अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध है जो इस मामले की जांच को प्रभावित कर सकते हैं।

इनका कहना है...
मामले की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट प्रधान मुख्य वन संरक्षक को सौंपी है। जिसके आधार पर तत्कालीन लाडपुरा रेंजर कुंदन सिंह माली को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया गया है। दोहरा मापदंड अपनाए जाने वाली जैसी कोई बात नहीं है। अभी मामले की विस्तृत जांच चल रही है। इसके दायरे में आने वाले अन्य अधिकारियों के बयान लिए जा रहे हैं। 
- रामकरण खैरवा, संभागीय मुख्य वनसंरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक

Read More जन औषधि केंद्र:  वर्ष 2024-25 में हुई 1 हजार करोड़ की दवाओं की बिक्री

Post Comment

Comment List

Latest News

राज्यों को हर प्रकार की शराब पर कर लगाने का अधिकार, सुप्रीम कोर्ट फैसले से राजस्व में होगी वृद्धि  राज्यों को हर प्रकार की शराब पर कर लगाने का अधिकार, सुप्रीम कोर्ट फैसले से राजस्व में होगी वृद्धि 
पीठ ने बहुमत के फैसले में कहा कि औद्योगिक शराब और उसे तैयार करने वाले कच्चे माल सहित सभी प्रकार...
REET Paper Leak Case: पकड़ी गई मुख्य सूत्रधार भंवरी-संगीता, 50 हजार की ईनाम था घोषित
अवैध बांग्लादेशियों पर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 12 बांग्लादेशी किए गिरफ्तार
सोनम कपूर बनीं डिओर की नई ब्रांड एम्बेसडर, सोनम ने साझेदारी  को डिओर और भारत के बीच सांस्कृतिक समन्वय का कदम बताया
फीडर की मुख्य लाइन के 11 केवी विद्युत तारों का नीचे की तरफ हो रहा झुकाव
राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन के इस्तीफे की मांग, बांग्लादेश में फिर से विरोध-प्रदर्शन, 5 लोग घायल
शाम को रैंग रैंग कर चल रहा ट्रैफिक, वाहन चालक परेशान