वन विभाग के कागजों में खो गई वाइल्ड लाइफ सफारी

अभेड़ा कंजरर्वेशन रिजर्व बनाने की योजना ठंडे बस्ते में

वन विभाग के कागजों में खो गई वाइल्ड लाइफ सफारी

विधायक संदीप शर्मा ने विधानसभा में उठाया था अभेड़ा से सटे सकतपुरा वनखंड की 1100 हैक्टेयर वन भूमि में सफरी शुरू करने का मामला।

कोटा। अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क से सटे कोटा वनमंडल की 1100 हैक्टेयर वनभूमि पर वाइल्ड लाइफ सफारी शुरू किए जाने की योजना ठंडे बस्ते में दबकर रह गई। जबकि, वन्यजीव विभाग ने इस भूमि को वाइल्ड लाइफ में शामिल किए जाने को लेकर उच्चाधिकारियों को पत्र लिखे थे, जिस पर अमल करना तो दूर ध्यान ही नहीं दिया गया। दरअसल,  कोटा वनमंडल का सकतपुरा वनखंड अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क से सटा है, जो प्रस्तावित कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट शंभुपुरा तक 1100 हैक्टेयर में फैला हुआ है। जहां बड़ी संख्या में शाकाहारी व मांसाहारी वन्यजीवों की मौजूदगी है। ऐसे में यह एरिया कंजरर्वेशन रिजर्व घोषित किए जाने से यह वनक्षेत्र संरक्षित हो जाएगा और वाइल्ड लाइफ एक्ट 1972 प्रवाही हो जाएगा। इस पर जंगली-जानवरों व जंगल का प्रोटेक्शन बढ़ जाएगा। ऐसे में वन्यजीव विभाग अभेड़ा से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट तक वाइल्ड लाइफ सफारी शुरू करने की योजना थी, जो सिरे नहीं चढ़ सकी।  

वुल्फ से पैंथर तक का बसेरा
वन्यजीव विभाग के डीएफओ अनुराग भटनागर ने बताया कि सकतपुरा वनक्षेत्र में बड़ी तादात में वन्यजीवों का बसेरा है। यहां इंडियन वुल्फ से लेकर पैंथर का मूवमेंट रहता है। इस क्षेत्र में चिंकारा की संख्या बहुत अच्छी है। साथ ही इंडियन वुल्फ, जैकाल, फॉक्स, नीलगाय, जंगली खरगोश, जंगली बिल्ली, जंगली सूअर, सिवेट, भालू, पैंथर, मोनिटर लिजार्ड सहित कई वन्यजीव शामिल हैं। ऐसे में इसे कंजरर्वेशन रिजर्व बनाकर वाइल्ड लाइफ सफारी शुरू करने की योजना है। इसके लिए नए सिरे से प्रस्ताव बनाकर  संभागीय मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक को भेजे जाएंगे। 

जंगल बचाने को सेंचुरी घोषित करना जरूरी
पर्यावरण एवं मुकुंदरा समिति के अध्यक्ष तपेश्वर सिंह भाटी ने बताया कि वर्तमान में सकतपुरा वनक्षेत्र में अवैध गतिविधियां हो रही है। जिससे वन्यजीवों का प्राकृतिक आवास नष्ट हो रहा है। संदिग्ध घुसपैठ होने से जंगली जानवरों का पलायन बढ़ रहा है। अभी तक यह एरिया साधारण वनक्षेत्र है। ऐसे में इसे सेंचुरी एरिया घोषित किया जाना अति आवश्यक है। वनक्षेत्र का स्टेटस चेंज होते ही यहां वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 लागू हो जाएगा। साथ ही विभिन्न मदों में विभाग को बजट प्राप्त होगा। जिससे सुरक्षा दीवार का निर्माण, वाटर कनजरर्वेशन स्ट्रेक्चर, ट्रैकिंग ट्रेक, ग्रासलैंड विकसित करने सहित अन्य डवलपमेंट कार्य हो सकेंगे।

1972 एक्ट लागू होते ही वन्यजीवों की बढ़ेगी सुरक्षा
वाइल्ड लाइफ रिसर्चर रवि नागर ने बताया कि वनमंडल का सकतपुरा वनक्षेत्र को सेंचुरी का दर्जा मिलता है तो यह संरक्षित हो जाएगा। चारों ओर सुरक्षा दीवार का निर्माण होने से अवैध खनन, संदिग्ध घुसपैठ व अवैध चराई जैसी गतिविधियों पर लगाम लगेगी। जिससे वहां ग्रासलैंड विकसित होगा। जिसका असर वन्यप्राणियों का प्राकृतिक आवास सुरक्षित होगा और शाकाहारी वन्यजीवों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। जिससे फू्रड चैन व पारिस्थितिकी तंत्र मजबूत होने के साथ उनकी सुरक्षा भी बढ़ सकेगी।  

Read More अनियंत्रित ट्रक ने स्कूटी सवार को कुचला, एक युवक की मौत

वनमंडल का जो वनक्षेत्र है, उसे वन्यजीव विभाग में शामिल किए जाने का सुझाव पत्र मिला था। जिसे उच्चाधिकारियों को भेज दिया है। 
- रामकरण खैरवा, संभागीय मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक 

Read More बाजार में चाइना की राइस लाइट की चमक बरकरार, गुजरात की एलईडी से मिल रही टक्कर

इनका कहना है
यह एरिया वाइल्ड लाइफ में आ जाए तो इसका मैनेजमेंट बेहतर हो जाएगा। इसे अभेड़ा कंजरर्वेशन रिजर्व बनवाकर वाइल्ड लाइफ सफारी शुरू करने की योजना है। इस संबध में  पूर्व में मुख्य वनसंरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक को सुझाव पत्र लिखा था। अब नए सिरे से 1100 हैक्टेयर वन भूमि को वन्यजीव विभाग में शामिल करने के प्रस्ताव बनाकर भेजे जाएंगे। इस जंगल में बड़ी संख्या में वन्यजीवों का बसेरा है। ऐसे में कंजरर्वेशन रिजर्व बनने पर अतिक्रमण, अवैध खनन जैसी गतिविधियां पर लगाम लग सकेगी और ट्यूरिज्म बढ़ सकेगा। 
- अनुराग भटनागर, उप वन संरक्षक, वन्यजीव विभाग 

Read More मादक पदार्थ तस्करी का बड़ा मकड़जाल : नशा बढ़ने से बर्बाद हो रहा युवा, करोड़ों रुपयों कीमत की हो रही तस्करी

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना