पुलिसवालों ने थाने में फौजी को निर्वस्त्र कर पीटा पुलिस ने बुलवाया: फौज की बाप है पुलिस

ऐसे पुलिसवाले समाज के लिए खतरा : राज्यवर्धन सिंह राठौड़

पुलिसवालों ने थाने में फौजी को निर्वस्त्र कर पीटा पुलिस ने बुलवाया: फौज की बाप है पुलिस

इस घटना का खुलासा सोमवार को उस समय हुआ जब उद्योग और सैनिक कल्याण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ थाने पहुंचे और उन्होंने जमकर पुलिसकर्मियों की क्लास लगाई।  

जयपुर। शहर की शिप्रापथ पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में तैनात एक फौजी को नंगा कर उसके साथ मारपीट की। पुलिस यहीं नहीं थमी बल्कि उससे यह तक बुलवाया कि पुलिस  फौज की बाप है। इस शर्मनाक घटना को लेकर एक उपनिरीक्षक और तीन सिपाहियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। सारे प्रकरण की जांच एडीसीपी साउथ पारसमल जैन को सौंपी गई है। घटना रविवार की बताई गई है। इस घटना का खुलासा सोमवार को उस समय हुआ जब उद्योग और सैनिक कल्याण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ थाने पहुंचे और उन्होंने जमकर पुलिसकर्मियों की क्लास लगाई।  इस दौरान मंत्री ने बीच में बोलने पर एसीपी को कहा कि आपने बेसिक मैनर्स भी नहीं सीखे हैं क्या? केबिनेट मंत्री के थाने पहुंचने और पुलिस की बर्बरता को लेकर हंगामा मच गया। इसके बाद एसआई बन्नालाल और सिपाही शिवराज, दयाराम और रोशनलाल को लाइन हाजिर कर दिया। 
राज्यवर्धन राठौड़ पहुंचे शिप्रापथ थाने, लगाई पुलिसकर्मियों की क्लास
केबिनेट मंत्री राज्यवर्धन ने मीडिया से कहा कि कश्मीर में तैनात सैनिक जयपुर में आया। उसे शिप्रापथ थाने में पकड़कर निर्वस्त्र करके उसकी डंडों से पिटाई की। फिर निर्वस्त्र कर लोगों के बीच में बैठाकर दोहराते हैं कि पुलिस भारतीय सेना की बाप है। ये उन पुलिसकर्मियों की घिनौनी मानसिकता दिखाता है जिन्होंने यह कार्रवाई की। मैं वर्दी में रहा हूं। राजस्थान पुलिस पर विश्वास है कि ऐसी घिनौनी मानसिकता वाले पुलिसवालों की जांच और इलाज करवाएं। ऐसे लोग समाज के लिए खतरा है। देश की रक्षा करने वालों को वर्दी की धौंस दिखाना कायरता है। राठौड़ ने कहा, यह भी सरकार की जीरो टोलरेंस में आता है। पुलिस को पावर देश के संविधान और सरकार ने दी है। उसके पीछे जिम्मेदारी भी है, जो सरकार ने दी है। मैंने सैनिक की मेडिकल रिपोर्ट देखी है। तस्वीरें देखी हैं। 

परिचित के केस में पहुंचे थाने
जानकारी के अनुसार सेना का जवान अरविंद कश्मीर में तैनात है। उसके परिचित को पुलिस ने हुक्का बार में पकड़ा था। इस मामले को लेकर अरविंद 11 अगस्त को शिप्रापथ थाने पहुंचे। थाने में पुलिसवालों ने ठीक से उनसे व्यवहार नहीं किया। उन्होंने खुद के सेना में होने का परिचय भी दिया। आरोप है कि इसके बाद पुलिसकर्मियों ने उसे गालियां देते हुए हवालात में डाल दिया और फिर नंगा कर जमकर पिटाई कर दी। 

अफसरों को लगाई फटकार
थाने में राठौड़ जब पुलिसवालों से मारपीट की जानकारी लेने लगे तो एसीपी संजय शर्मा बीच में ही बोलने लगे। तब मंत्री ने कहा कि यहां खड़े नहीं रहना चाहते तो अपने दफ्तर जाइए। मंत्री राज्यवर्धन ने एसीपी संजय शर्मा के बीच में बोलने पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि आपको प्रोटोकॉल और बेसिक मैनर्स ही नहीं पता। पुलिस के अंदर वर्दी है तो अलग रोब हो गया है क्या। कोई धैर्य, कोई पेशेंस, कुछ है, कोई जनता की सेवा मन में है या दादागिरी है। 

फौजी के साथ मारपीट करने के मामले में एक एसआई समेत चार पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया गया है। मामले की जांच एडीसीपी साउथ पारस जैन को सौंपी है। 
बीजू जॉर्ज जोसफ, 
पुलिस आयुक्त जयपुर आयुक्तालय

Read More केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार