बिजली संकट : कटौती का समय भी फिक्स नहीं

अघोषित कटौती से ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी परेशानी

बिजली संकट : कटौती का समय भी फिक्स नहीं

बिजलीघरों में दो से छह दिन का कोयला ही बचा है।

 जयपुर। भीषण गर्मी में बिजली संकट के बीच तय कटौती के साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अघोषित कटौती भी शुरू हो गई है। बिजली की मांग में 36 फीसदी बढ़ोतरी के साथ ही मांग और आपूर्ति व्यवस्था की चुनौती के बीच बिजलीघरों में दो से छह दिन का कोयला ही बचा है।


तीनों डिस्कॉम में कटौती का समय फिक्स नहीं होने से दिन और रात में अघोषित कटौती जारी है। इसने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के ज्यादा पसीने छुड़ा रखे हैं। कोयले की कमी से जूझ रहे थर्मल पावर प्लांट में कई यूनिटें अभी भी बंद हैं। हाड़ौती संभाग की थर्मल यूनिट्स में 65 से 70 फीसदी क्षमता से ही उत्पादन हो पा रहा है। कोटा थर्मल पावर, छबड़ा थर्मल, छबड़ा सुपर क्रिटिकल और कालीसिंध थर्मल में आगामी दो से छह दिन का कोयला ही बचा है। प्रदेश की कुछ इकाइयां तकनीकी कारणों से ठप पड़ी हैं।


जल्दी ही समस्या से उबर जाएंगे : भाटी
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने संकट को लेकर गुरुवार को भी अफसरों की बैठक ली। भाटी ने उपभोक्ताओं से संयमित उपभोग की अपील करते हुए कहा कि हम जल्दी ही इस संकट से उबर जाएंगे। हमने अघोषित बिजली कटौती रोकने और निर्माणाधीन ग्रिड सब स्टेशनों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

रात की शिफ्ट में बिजली से ज्यादा खुश नहीं किसान
ऊर्जा विभाग ने संभाग और जिला मुख्यालय, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घोषित कटौती का समय तय कर दिया है, लेकिन कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में कटौती का समय फिक्स नहीं होने से अघोषित कटौती भी हो रही है। किसान भी रात शिफ्ट की बिजली से ज्यादा खुश नहीं है। वार्षिक और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में व्यस्त विद्यार्थी भी खूब परेशान हो रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत