साइबर ठगी से बचने के लिए इंस्टाग्राम पर रुपए कमाने के लिंक पर न करें क्लिक, नहीं तो खाता हो जाएगा खाली

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर साइबर शील्ड

साइबर ठगी से बचने के लिए इंस्टाग्राम पर रुपए कमाने के लिंक पर न करें क्लिक, नहीं तो खाता हो जाएगा खाली

वीआईपी ग्राहक बनने और टेलीग्राम पर शेयर के लिंक पर क्लिक ना करें, महिलाएं भी सोशल मीडिया पर भेज रहीं फर्जी लिंक

जयपुर। यदि आपके पास सोशल मीडिया इंस्टाग्राम, वाट्सअप, टेलीग्राम और फेसबुक पर कोई व्यक्ति रुपए कमाने का लालच दे रहे हैं या कोई अन्य अन्य बड़ा प्रलोभन दे रहें हैं तो सतर्क हो जाइए और उस लिंक पर क्लिक मत कीजिए। यदि आप लालच में आ गए और लिंक पर क्लिक कर दिया तो आपके खाते में रखे सारे रुपए निकल जाएंगे।

एक बार ठगी होने के बाद रुपए वापस आना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी तरह आपको वीवीआईपी कस्टमर बनाने का झांसा देकर भी ठग फर्जी कॉल्स कर सकते हैं। किसी भी अज्ञात नम्बर से आने वाली कॉल से सतर्क रहें। किसी भी अविश्सनीय और अधिक आकर्षक ऑफर को तुंरत स्वीकार नहीं करें। किसी भी अज्ञात कॉलर को अपनी निजी जानकारी शेयर नहीं करें और शक होने पर तुरंत 1930 पर सूचना दें। सिर्फ प्रमाणित और सुरक्षित वेबसाइटों पर ही अपनी जानकारी शेयर करें। दैनिक नवज्योति हर व्यक्ति से अपील करता है कि साइबर ठगों से बचने के लिए जागरुक रहें तब ही सुरक्षित रह सकते हैं। 

केस नम्बर-1 इंस्टाग्राम पर लिंक भेजकर ठगे 40.78 लाख रुपए
एयरपोर्ट थाना इलाके में महिला साइबर ठग ने इंस्टाग्राम पर लिंक भेजकर एक महिला से 40.78 लाख रुपए की ठगी कर ली। थानाप्रभारी मोतीलाल शर्मा ने बताया कि निधि जैन निवासी सिद्धार्थ नगर जवाहर सर्किल ने रिपोर्ट दी कि उसके पास एक महिला ने इंस्टाग्राम पर लिंक भेजा। जब उस लिंक पर क्लिक किया तो वाट्सअप ग्रुप में उसे शामिल कर दिया। उसमें पहले से 120 लोग जुडेÞ थे। सभी ने आपस में चैट करने के दौरान कहा कि हमने इन्वेस्ट करके काफी रुपए कमाए हैं। वह भी झांसे में आ गई। पहले तो उसे शुरुआत में लाभ हुआ लेकिन बाद में उससे 40.78 लाख रुपए की ठगी कर ली। 

केस नम्बर-2 वीआईपी ग्राहक बनाने का झांसा देकर की ठगी
पीड़ित धीरज कुमार खत्री (42) निवासी मॉडल टाऊन ने मालवीय नगर थाने में रिपोर्ट दी कि ठगों ने 18 जुलाई को एचडीएफसी बैंक से वीआईपी ग्राहक और आईपीओ का झांसा देकर 1.40 लाख रुपए की ठगी कर ली। जब उसे पता चला कि रुपए एचडीएफ सी बैंक की जगह पर आरबीएल बैंक में ट्रांसफ र हो गए हैं तो उसने बैंक को फ ोन कर इसके बारे में जानकारी मांगी। उन्होंने बताया कि राशि ट्रांसफर हो गई है।

Read More भाजपा के वरिष्ठ विधायक रहे सुंदरलाल काका का निधन 

केस नम्बर-3 एप डाउनलोड करवाकर चार लाख की धोखाखड़ी
परिवादी मुद्रिक नांगलिया (25) निवासी जय जवान कॉलोनी बजाज नगर ने रिपोर्ट दी कि पहले तो सोशल मीडिया पर टेलीग्राम ऐप से जुड़कर मोटी कमाई का झांसा दिया। पहले तो मैंने मना किया, लेकिन बाद में जैसे ही दस जुलाई को मैंने एप डाउनलोड किया, खाते से चार लाख रुपए ट्रांसफर हो गए। 

Read More रोनाल्डो ने सोशल मीडिया पर 100 करोड़ फॉलोअर्स के साथ रचा इतिहास

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार