साइबर ठगों से बचने के लिए इंटरनेट सुरक्षा सूट का करें उपयोग

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर साइबर शील्ड

साइबर ठगों से बचने के लिए इंटरनेट सुरक्षा सूट का करें उपयोग

ऑनलाइन बुकिंग फ्रॉड से बचने को यूआरएल सही डालें, होटल, हेलीकॉप्टर, रेलवे, बस टिकट ऑनलाइन बुक करते समय सतर्क रहें

कोटा। प्रदेश में हर दिन कोई ना कोई व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार हो रहा है। साइबर ठग धार्मिक स्थलों पर होटल बुकिंग, हैली कॉप्टर बुकिंग के नाम पर कई फर्जी साइट चला रहे हैं। साइबर ठग ऑनलाइन रहकर लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए तैयार रहते हैं। ज्यों ज्यों ऑन लाइन पैमेंट सिस्टम बढ़ता जा रहा है साइबर ठग भी नए-नए तरीके अपनाकर पुलिस और आमजन के लिए चुनौती बन रहे हैं। किसी भी क्षेत्र में साइबर ठगों से बचना आमजन के लिए मुश्किल हो गया है। ऐसे में सिर्फ सतर्कता ही साइबर ठगों से बचा सकती है। दैनिक नवज्योति आपको हर दिन ठगों के नए-नए तरीके से अवगत करा रहा है।

केस एक
कोटा से गत दिनों 34 यात्रियों का दल नेपाल होते हुए अयोध्या पहुंचा। यात्रियों ने अयोध्या पहुंचने से पहले ही जानकी महल ट्रस्ट में 12 कमरे बुक करवाए और 14700 रुपए ऑन लाइन जमा भी करवा दिए। अयोध्या पहुंचने पर यात्रियों को मालूम पड़ा कि वह साइबर ठगी का शिकार हो गए। रातभर उन्हें परेशान होना पड़ा। इस मामले में उन्होंने पुलिस में मामला भी दर्ज कराया।

केस दो
कोटा निवासी प्राइवेट बैंक एम्पलाई किरण इंदौरिया परिवार सहित वैष्णो देवी मंदिर दर्शन के लिए जा रही थीं। इन्होंने मंदिर जाने के लिए कटरा से सांझी छत तक के लिए हेलीकॉप्टर बुक कराना चाहा। सारी औपचारिकता ऑनलाइन पूरी फिल करने के बाद जब बैंक में पैसा जमा कराने का नम्बर आया तो वह नम्बर किसी प्राइवेट बैंक का था। इंदौरिया को शक होने पर उन्होंने भुगतान रोक दिया। बाद में मालूम पड़ा कि हैलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर कई फर्जी साइट चल रही हैं। ऐसे में वह फ्रॉड से बच गई।

साइबर ठगों से कैसे बचें 
यूजर सही वेबसाइट पर जाने के लिए यूआरएल सही डालें। जब आप किसी पेज पर अपना यूजर आईडी व पासवर्ड डाल रहे हैं जो उस पेज की शुरूआत एचटीटीपीएस से होनी चाहिए। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एक मजबूत एन्क्रिप्शन पासवर्ड सेट करके और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क वीपीएन का उपयोग करके शुरूआत करें। वीपीएन आपके डिवाइस से सभी ट्रेफिक को तब तक एन्क्रिप्ट करता है, जब तक कि वह अपने गंतव्य तक ना पहुंच जाए।

Read More Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता

यह भी करें

Read More केजरीवाल ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, आतिशी ने नई सरकार बनाने का दावा किया पेश

  • ऑनलाइन होटल में कमरा बुकिंग, रेलवे, बस टिकिट तथा मोबाइल रीचार्ज, नल, बिजली के बिल को भी ऑन लाइन जमा करते समय पूरी तरह से सतर्क रहें।
  • ऑन लाइन पेमेंट करते समय लिंक साइड सामने आती है तो उसे इग्नोर कर आगे बढेÞं तथा उसे टच नहीं करें।
  • साइबर ठगों से बचने के लिए इंटरनेट सुरक्षा सूट का उपयोग करें, इसके लिए  इंटरनेट सिक्योरिटी एप्लीकेशन का उपयोग करें
  • अपनी निजी वित्तीय जानकारी सुरक्षित रखें तथा अलग-अलग साइटों पर पासवर्ड को नहीं दोहराएं और मजबूत पासवर्ड रखें।

पुलिस किसी को होम अरेस्ट नहीं करती
साइबर अपराधी अक्सर आपकी व्यक्तिगत जानकारी केवल कुछ डेटा बिन्दुओं के साथ प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल अरेस्ट, होम अरेस्ट, जॉब के नाम पर फ्रॉड, शेयर मार्केट का फ्रॉड के मामले सर्वाधिक सामने आ रहे हैं। ऐसे मामलों में ठग पहले जॉब को लालच देकर ऑन लाइन कार्य करने का प्रलोभन देकर अपने जाल में फंसाते हैं। इसके अलावा ठग होम अरेस्ट में डरा धमकाकर भयभीत कर लाखों रुपए ऑन लाइन ठगते रहते हैं।  ऐसे सभी मामलो में पुलिस को सूचित किया जाना चाहिए, क्योंकि पुलिस किसी को होम अरेस्ट नहीं करती और ना रुपए ऑन लाइन मांगती है।
- विनोद कुमार, साइबर थाना पुलिस उप-अधीक्षक कोटा

Read More प्रभारी रंधावा पहुंचे जयपुर, डोटासरा सहित कई नेताओं ने की अगवानी

Post Comment

Comment List

Latest News

आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत खराब होने के मामले में अब प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है।
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं 
आतिशी के सीएम चुने जाने पर स्वाति मालीवाल बोली- आतंकवादी को बचाने की लड़ाई लड़ने वाले परिवार की महिला को सीएम बनाना दुखद