आपके पास फोन आए, आधार लिंक कराना पड़ेगा...क्रेडिट कार्ड पर पेनल्टी लगी है...आप अपनी स्क्रीन शेयर कीजिए तो सतर्क हो जाइए

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर साइबर शील्ड

आपके पास फोन आए, आधार लिंक कराना पड़ेगा...क्रेडिट कार्ड पर पेनल्टी लगी है...आप अपनी स्क्रीन शेयर कीजिए तो सतर्क हो जाइए

कई बार ठग आपको वीडियो कॉल करके आपकी स्क्रीन शेयर भी कराने की बात कहेंगे लेकिन आपको उनके झांसे में नहीं आना है और सतर्क रहना है।

जयपुर। प्रदेश में साइबर ठग किसी न किसी तरीके से आमजन के खाते को खाली कर साइबर ठगी कर रहे हैं। यदि आपके पास आधार लिंक कराने...क्रेडिट कार्ड पर पेनल्टी लगाने...और आपका मोबाइल नम्बर गैर कानूनी गतिविधियों में उपयोग में हो रहा है...जैसे फोन कॉल्स आएं तो तुरंत सतर्क हो जाएं और अपने खाते की कोई भी निजी जानकारी किसी को भी शेयर नहीं करें।

कई बार ठग आपको वीडियो कॉल करके आपकी स्क्रीन शेयर भी कराने की बात कहेंगे लेकिन आपको उनके झांसे में नहीं आना है और सतर्क रहना है। तब ही आप ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं। दैनिक नवज्योति लगातार आपको हर दिन साइबर ठगों की प्लानिंग के बारे में अवगत करा रहा है। आप समझ सकते हैं कि ठग किस तरह से आपको ठगी का शिकार बना सकते हैं। 

केस नम्बर:1- ट्राई का अधिकारी बनकर ठगे 40 हजार रुपए
पीड़ित सौम्य सिंह निवासी मालवीय नगर ने रिपोर्ट दी कि एक सितंबर को देर रात उसके पास एक अनजान नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को ट्राई का अधिकारी बताकर कहा कि तुम्हारे मोबाइल नंबर का उपयोग गैर कानूनी विज्ञापन में किया गया है। इसलिए दो घंटे में तुम्हारा नंबर बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद उसने अपने सीनियर के पास कॉल फॉरवर्ड कर दी। उसने कार्रवाई से बचने के लिए मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा। इस लिंक पर एक क्लिक करने ही खाते से 40 हजार रुपए निकल गए। 

केस नम्बर:2- आधार लिंक के बहाने की ठगी
भोपाल सिंह निवासी हमीरगढ़ भीलवाड़ा ने रिपोर्ट दी कि उसका यूनियन बैंक में खाता है। उसके खाता संख्या को आधार से लिंक कराने के लिए उसके पास फोन आया। ठगों ने फोन करने के दौरान फोन हैक कर लिया और खाते से 226999 रुपए निकाल लिए। पुलिस ने मोबाइल फोन कॉल और खातों की डिटेल निकालकर जांच शुरू कर दी है। 

केस नम्बर:3- स्क्रीन शेयर कर की एक लाख रुपए की ठगी
डूंगरपुर में शातिर साइबर ठगों ने एक युवक से स्क्रीन शेयर कराकर उसके खाते से 1.07 लाख रुपए की आॅनलाइन ठगी कर ली। पीड़ित भरतलाल कलाल को साइबर ठगों ने स्पाइस मनी अधिकारी बनकर वाट्सअप वीडियो कॉल किया। झांसे में लेकर ठगों ने उससे स्क्रीन शेयर कराकर खाते से 1.07 लाख रुपए की ठगी कर ली। 

Read More घुमन्तु जातियों को पट्टे देकर समाज की मुख्य धारा से जोडेगी सरकार: दिलावर

केस नम्बर:4- डॉक्टर के अपॉइंटमेंट के नाम पर की ठगी
डूंगरपुर जिले में पीड़ित दिनेशचन्द्र शर्मा ने रिपोर्ट दी कि उसने सर्च इंजन से नम्बर लेकर न्यूरोलोजिस्ट डॉक्टर के अपॉइन्टमेन्ट के लिए बात की। ठगों ने बुकिंग के लिए एक लिंक भेजा तो खाते से 156554 रुपए निकल गए। रिपोर्ट पर पुलिस ने खातों की डिटेल खंगाली है। 

Read More Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा

केस नम्बर:5- पेनल्टी के नाम पर की ठगी
डूंगरपुर में पीड़िता सरोज मीणा ने रिपोर्ट दी कि उसके पास साइबर ठगों ने फोन कर कहा कि आपके क्रेडिट कार्ड पर चार हजार रुपए की पेनल्टी दर्ज हुई है। इसे हटवाने के लिए आपको अपने खाते से जुडेÞ डाक्यूमेन्ट डाउनलोड करने होंगे। इसके बाद जानकारी लेकर ठगों ने खाते से 198971 रुपए की ठगी कर ली। 

Read More राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी