फोन आए, आपके इंटरनेट का आईपी एड्रेस और मोबाइल नम्बर चाइल्ड पोनोग्राफी में हुआ है यूज तो सतर्क हो जाएं

दैनिक नवज्योति की साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम, डिजिटल फ्रंटियर साइबर शील्ड

फोन आए, आपके इंटरनेट का आईपी एड्रेस और मोबाइल नम्बर चाइल्ड पोनोग्राफी में हुआ है यूज तो सतर्क हो जाएं

साइबर ठगी होने पर तुंरत डायल करें 1930 

जयपुर। प्रदेश में साइबर ठग लोगों को फोन करके या फिर ई-मेल भेजकर डराना चाहते हैं यदि कोई डर जाता है तो उससे ठगी कर लेते हैं और यदि कोई सतर्क रहता है तो उनके रुपए सुरक्षित रहते हैं। कई बार साइबर ठग फोन करते हैं या फिर ई-मेल भेजकर कहते हैं कि आपके इंटरनेट आईपी एड्रेस का उपयोग चाइल्ड पोर्नोग्राफी में हुआ है यह एक गम्भीर अपराध है। आपके खिलाफ कोर्ट से नोटिस जारी किया गया है।

ये नोटिस पुलिस अधिकारियों के पद नाम से भेजे जाते हैं। इस पत्र पर कई मोहर लगी होती हैं। साइबर ठग ये नोटिस वाट्सअप या ई-मेल के जरिए भेजते हैं। इसके अलावा कहते हैं कि आपका मोबाइल नम्बर का उपयोग पोर्नोग्राफी वीडियो देखने में यूज किया है। ये सब साइबर ठग आपसे ठगी करने के लिए करते हैं।  

यदि आपने चाइल्ड पोर्नोग्राफी में अपना मोबाइल या इंटरनेट उपयोग में नहीं लिया है तो डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसे में आप कोई भी निजी जानकारी शेयर नहीं करें। आपको बता दें कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखना या भेजना बड़ा गम्भीर अपराध है तो इससे भी बचें और साइबर ठगों के फोन आने पर भी सतर्क रहें ताकि सुरक्षित रह सकें। दैनिक नवज्योति आपको हर रोज साइबर ठगों के तरीकों के बारे में बताकर जागरूक कर रहा है, ताकि आप सुरक्षित रह सकें। 

केवाईसी से ठगी का आंकड़ा
शातिर साइबर ठग केवाईसी कराने के नाम पर भी बड़ी संख्या में लोगों से साइबर ठगी कर रहे हैं। एक जानकारी के अनुसार देशभर में केवाईसी से ठगी बढ़ी है। साइबर ठग आरबीआई अधिकारी या अन्य बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन कर केवाईसी नहीं कराने पर डर दिखाकर ठगी करते हैं। यदि केवाईसी के जरिए ठगी के आंकड़ों की बात की जाए तो वर्ष 2021-2022 में नौ हजार से ज्यादा मामले ठगी के सामने आए हैं। 

इनसे भी सबक लें

Read More आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच

  • अजमेर में साइबर ठगों ने व्यक्ति को टेलीग्राम पर एलीमेंट्री ट्रेनिंग क्लास-ए नाम के ग्रुप में जोड़ दिया। उसमें इंडियन स्टॉक लीडर 2 शेयर में निवेश कराने के नाम पर अच्छा मुनाफा कमाने का लालच दिया। इन्होंने बड़ी संख्या में शेयर आवंटित होने का झांसा देकर 33.25 लाख रुपए की ठगी कर ली। 
  • भीलवाड़ा जिले में अवनिका मेहता निवासी बसन्त विहार प्रताप नगर भीलवाड़ा ने रिपोर्ट दी कि उसके पास एक फोन आया और उसने क्रेडिट कार्ड अपडेशन के नाम पर 4.64 लाख रुपए की ठगी कर ली। पुलिस खातों की डिटेल खंगाल रही है। 
  • डूंगरपुर जिले में पीड़ित रोहित मीणा ने रिपोर्ट दी कि उसे एक टेलीग्राम ऐप पर जोड़ा गया। उस ऐप के मार्फत होटल रिव्यू टास्क पूरा करने का झांसा दिया और कहा कि यदि आप रिव्यू टास्क पूरा कर लोगों को मोटा मुनाफा मिलेगा। झांसे में आए युवक ने अपने खाते की पूरी जानकारी साइबर ठगों को दे दी, जिससे उसने 1.26 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली।

Post Comment

Comment List

Latest News

बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी
जेडीए आयुक्त आनंदी ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए जोन वाईज कार्य योजना बनाने के लिए 14.73...
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं