Cyber Crime को रोकने के लिए डिजिटल लिटरेसी अवेयरनेस कैंप चलाने की आवश्यकता

‘पुलिसिंग विद एक्सीलेंस द वे फॉरवर्ड’ की थीम पर दो दिवसीय कांफ्रेंस का समापन

Cyber Crime को रोकने के लिए डिजिटल लिटरेसी अवेयरनेस कैंप चलाने की आवश्यकता

तकनीकी सत्रों की अध्यक्षता करते हुए डीजी यूआर साहू ने कहा कि कांफ्रेंस में जो सुझाव आए हैं, उनका ड्राफ्ट तैयार कर उच्च स्तर पर दिया जाएगा।

जयपुर। राज्य में तेजी से बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए डिजिटल लिटरेसी और अवेयनेस कैंप चलाने, अपराधी के मनोस्थिति को समझने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने सहित एसओजी हेल्पलाइन से युवाओं में विश्वास कायम हुआ कि उनको भी सुना और समझा जा रहा है। कुछ इस तरह के विचार ‘पुलिसिंग विद एक्सीलेंस द वे फ ॉरवर्ड’ की थीम पर आरआईसी में दो दिवसीय पुलिस ऑफिसर्स कांफ्रेंस में उभरकर सामने आए। दो दिन तक हुए मंथन में बेहतर पुलिसिंग के लिए रोडमेप तैयार किया गया। 

तकनीकी सत्रों की अध्यक्षता करते हुए डीजी यूआर साहू ने कहा कि कांफ्रेंस में जो सुझाव आए हैं, उनका ड्राफ्ट तैयार कर उच्च स्तर पर दिया जाएगा। उन्होंने तकनीकी सत्रों के दौरान प्रदेश में अपराध नियंत्रण और जनसुरक्षा के लिए प्रदेश की पुलिस टीम की सक्सेस स्टोरीज और केस स्टडीज की सराहना करते हुए पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की पीठ थपथपाई। 

साइबर क्राइम के सभी बिन्दुओं पर हुआ मंथन
ऑर्गेनाइजेशन कमेटी की चेयरपर्सन एवं एडीजी (ट्रेनिंग) मालिनी अग्रवाल ने बताया कि कांफ्रें स के अंतिम दिन साइबर सिक्योरिटी, डार्क वेब, साइबर क्राइम, इंवेस्टिगेशन एवं क्रिप्टो करेंसी के विषयों पर एडीजी बिपिन कुमार पांडे के नेतृत्व में आईजी साइबर क्राइम शरत कविराज के साथ पुलिस ऑफि सर्स ने प्रजेंटेशन दिया। इस सत्र की अध्यक्षता डीजी एसीबी रवि प्रकाश मेहरड़ा ने की। वक्ताओं का कहना था कि आने वाले समय में साइबर अपराध की रोकथाम के लिए प्रदेश में डिजिटल लिटरेसी और अवेयरनेस के लिए कैंपेन चलाते हुए नागरिकों को डिजिटल सिटीजन के तौर पर सक्षम बनाने की जरूरत है। भरतपुर रेंज के आईजी राहुल प्रकाश के निर्देशन में साइबर अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन एंटी वायरस’ के बारे में विशेष प्रस्तुतीकरण दिया गया। 

एजीटीएफ  की सक्रियता से संगठित अपराध पर नकेल
इमर्जिंग ट्रेंड्स ऑफ  क्राइम इन राजस्थान: इवोलविंग ए यूनिफाइड स्ट्रेटेजी टू कॉम्बेट इंटर एंड इंट्रा स्टेट गैंग्स’ पर एडीजी क्राइम दिनेश एमएन की अगुआई में आईजी क्राइम ब्रांच प्रफुल्ल कुमार और पुलिस ऑफिसर्स की टीम ने प्रजेंटेशन दिया।  

Read More MNIT के 18वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शिरकत

इन पर भी चर्चा हुई
इंटरनल सिक्योरिटी पर हुए आखिरी तकनीकी सत्र में आईजी आंतरिक सुरक्षा राजेश मीना, भरतपुर के आईजी राहुल प्रकाश, जयपुर के अतिरिक्त कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप ने प्रस्तुतिकरण दिया। क्राइम अगेंस्ट वीमन, चिल्ड्रन एंड अदर, वीकर सैक्शन के सत्रों में चर्चा हुई।

Read More मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं 

Post Comment

Comment List

Latest News

बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी
जेडीए आयुक्त आनंदी ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए जोन वाईज कार्य योजना बनाने के लिए 14.73...
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं