हॉस्टल की मेस मे लगी आग कोई हताहत नहीं

आग पर पाया काबू

 हॉस्टल की मेस मे लगी आग कोई हताहत नहीं

महावीर नगर स्थित एक हॉस्टल की मेस में गुरुवार की दोपहर में अचानक आग लग गई जिससे वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया । सूचना मिलते ही नगर निगम के अग्निशमन विभाग की दमकल ने मौके पर पहुंचकर आग को काबू किया।

कोटा ।  महावीर नगर स्थित एक हॉस्टल की मेस में गुरुवार की दोपहर में अचानक आग लग गई जिससे वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया । सूचना मिलते ही नगर निगम के अग्निशमन विभाग की दमकल ने मौके पर पहुंचकर आग को काबू किया।

सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र गौतम ने बताया कि महावीर नगर डिस्पेंसरी के पास स्थित एक चार मंजिला हॉस्टल के ग्राउंड फ्लोर पर मेस है।  गुरुवार को ही उसे शुरू किया गया था । अचानक उसकी रसोई में गैस सिलेंडर लीकेज होने से वहां जल रहे दीपक ने आग पकड़ ली जिससे मेस में आग लग गई।  आग की लपटें और धुआं हॉस्टल में ऊपरी मंजिल तक जा पहुंचा जिससे पूरी बिल्डिंग धुए से काली हो गई । इधर आग लगते ही हॉस्टल में मौजूद छात्रों में अफरा-तफरी मच गई और आनन-फानन में सभी छात्र हॉस्टल से बाहर भाग निकले । वही स्थानीय लोगों की सूचना पर श्रीनाथपुरम स्थित अग्निशमन केंद्र से दो दमकल मौके पर पहुंची । मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक सिंह राजोरा, सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र गौतम भी मौके पर पहुंचे और दो दमकल की सहायता से तुरंत आग पर काबू पाया।

 सहायक अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि आग से मेस का सामान पूरी तरह से जल गया और वहां वायरिंग भी पूरी जल गई लेकिन गनीमत रही कि उस समय हॉस्टल में गिनती के ही स्टूडेंट थे बाकी कोचिंग गए हुए थे । जिससे बड़ा हादसा टल गया।  उन्होंने बताया कि चार मंजिला हॉस्टल में आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन नहीं थे । इस कारण हॉस्टल मालिक व संचालक को फायर एनओसी नहीं होने व हॉस्टल में अग्निशमन उपकरण नहीं होने पर नोटिस जारी किया जाएगा।

 गौरतलब है कि इससे पहले रायपुरा स्थित कंचन विहार कॉलोनी के एक मकान में भी आग लग गई । आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है । आग भगवानदास राजौरा के मकान में लगी।  भगवान दास ने बताया कि वे ड्यूटी पर गए हुए थे और उनकी पत्नी और बेटी अस्पताल में डॉक्टर को दिखाने गई हुई थी जबकि बेटा घर पर सो रहा था । इसी दौरान अचानक एक कमरे में आग लग गई । आग का धुआं उठते देख पड़ोसियों ने सूचना दी।  जिस पर दमकल मौके पर पहुंची लेकिन कमरा अंदर से बंद होने से आग बुझाने में परेशानी हुई गैलरी के शीशों को तोड़कर पानी अंदर  डालकर आग बुझाई गई । भगवान दास ने बताया कि आग से कमरे में रखे करीब 200000 रुपए नकद ,फर्नीचर, दरवाजे, बिस्तर ,कपड़े समेत काफी सामान जल गया । उन्होंने बताया कि 2 दिन पहले ही उन्होंने डीसीएम स्थित अपना एक मकान  बेचा था जिसकी रकम उन्होंने रखी हुई थी, वह पूरी तरह से जल गई और मकान भी इसी साल जनवरी में बनाया था।  इधर सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र गौतम ने बताया कि आग की सूचना मिलते ही दमकल तुरंत मौके पर पहुंच गई थी जिससे आग पर काबू पा लिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक  सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक 
उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला मनोज तिवारी से है, जबकि...
मोहन यादव का राहुल पर निशाना, गांधी परिवार से कोई नहीं कर पाया गरीबी दूर 
निष्क्रिय कांग्रेसजनों की रिपोर्ट जाएगी दिल्ली, संगठन से छिनेंगे पद
आपसी रंजिश में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, बीच-बचाव करने आए परिजन घायल
प्रदेश में हजारों की संख्या में सूख रहे है पेयजल स्रोत, भूजल स्तर में गिरावट
सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर क्रैश, सफलतापूर्वक बाहर निकला पायलट
अवैध रूप से बसाई जा रही 3 कॉलोनियां ध्वस्त, अतिक्रमण पर भी कार्रवाई