पोषण माह में राजस्थान का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन: महेंद्र सोनी

पोषण एक सेवा कार्य इसे समर्पित भाव से किया जाना चाहिए

पोषण माह में राजस्थान का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन: महेंद्र सोनी

राजस्थान अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर 6 वें स्थान पर है।

जयपुर। महिला एवं बाल विकास शासन सचिव महेन्द्र सोनी ने ललित कला अकादमी के सभागार में आयोजित जिला एवं ब्लॉक स्तरीय पोषण मेला 2024 को सम्बोधित करते हुए कहा कि पोषण माह में राजस्थान राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। राजस्थान अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर 6 वें स्थान पर है।

उन्होंने सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षकों और कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने हुए कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए पोषण जैसे सेवा के पुनीत कार्य का अवसर मिलना गर्व का विषय है। इसे समर्पित भाव से किया जाना चाहिए। 

महेन्द्र सोनी ने कहा कि पोषण के निर्धारित मानदंडों का पालन करके ही बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास किया जा सकता है। उचित पोषण से ही देश की आने वाली पीढ़ियों का भविष्य उज्जवल बन सकेगा।

निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओ पी बुनकर ने जयपुर जिला एवं ब्लॉक स्तरीय पोषण मेले तथा जिला स्तरीय पोषण माह के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए पोषण की गुणवत्ता और उसके महत्व को उजागर किया। 

Read More बसों की ही नहीं, स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा रोडवेज प्रशासन, नई भर्ती के लिए सरकार को भेजा प्रस्ताव

उन्होंने कहा कि उचित पोषण के अभाव में कई सारी बीमारियां बच्चों, किशोरी बालिकाओं और महिलाओं को सकती हैं। उन्होंने उक्त स्थिति से बचाव के लिए सरकार की ओर से उपलब्ध करवाये जा रहे पोषाहार को बहुत उपयोगी और गुणकारी बताया। पोषण से समाज के कल्याण के कार्य किए जा सकते हैं। 

Read More विदेश से चंदा लेकर राष्ट्रीय विरोधी गतिविधियां कर रहे हैं फजल उल रहीम: किरोड़ी

जिला एवं ब्लॉक स्तरीय पोषण मेला 2024 के आयोजन की अध्यक्षता कर रहे महिला एवं बाल विकास शासन सचिव महेंद्र सोनी एवं आईसीडीएस निदेशक एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अथिति ओ पी बुनकर ने कार्यक्रम में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक, ब्लॉक कॉर्डिनेटर को प्रशंसा पत्र प्रदान किए।

Read More कैबिनेट की बैठक: 60 हजार चतुर्थ श्रेणी पदों पर परीक्षा से होगी भर्ती, दसवीं पास होगी योग्यता

कार्यक्रम में उपनिदेशक जयपुर दूदू एवं कोटपूतली-बहरोड, जयपुर जिले के सभी सीडीपीओ महिला पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने भाग लिया कार्यक्रम में पोषण माह से संबंधित रंगोली, पोस्टर एवं पोषण की रेसिपी का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान पोषण माह से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया तथा सही उत्तर देने वालों को पुरस्कार प्रदान किये गए। इसके साथ जयपुर शहर की चार परियोजनाओं से सबसे अधिक रेसिपी आइटम्स का प्रदर्शन किए गए तथा उनको भी पुरस्कार प्रदान किए गए।

Post Comment

Comment List

Latest News

नेशनल लेवल ब्यूटी पेजेन्ट क्वीन ऑफ इंडिया सीजन 3 के पहले ऑडिशन राउंड का हुआ आयोजन  नेशनल लेवल ब्यूटी पेजेन्ट क्वीन ऑफ इंडिया सीजन 3 के पहले ऑडिशन राउंड का हुआ आयोजन 
मानसरोवर स्थित होटल प्राइम सफारी में ब्यूटी पेजेंट क्वीन ऑफ इंडिया सीजन 3 के पहले ऑडिशन का आयोजन किया गया। ...
बस सारथियों की नियुक्ति अब होगी मुख्यालय से, रूकेंगी अनियमितताएं
तिरुपति लड्डू मामला: Supreme Court ने जांच के बिना चंद्रबाबू के बयान पर जतायी नाराज़गी
पोषण माह में राजस्थान का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन: महेंद्र सोनी
PWD में 9 सीई के तबादले, ताराचंद गुप्ता बने मुख्य अभियंता एवं अतिरिक्त सचिव
विदेश से चंदा लेकर राष्ट्रीय विरोधी गतिविधियां कर रहे हैं फजल उल रहीम: किरोड़ी
राजस्थान परिवर्तनकारी युग की दहलीज पर, विकास और समृद्धि के लिए हमारे पास एक नया दृष्टिकोण: मुख्यमंत्री