बसों की ही नहीं, स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा रोडवेज प्रशासन, नई भर्ती के लिए सरकार को भेजा प्रस्ताव

रोडवेज में 11283 पद चल रहे रिक्त

बसों की ही नहीं, स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा रोडवेज प्रशासन, नई भर्ती के लिए सरकार को भेजा प्रस्ताव

परिचालकों की कमी के चलते रोडवेज प्रशासन के लिए अनुबंध पर बस सारथी रखना मजबूरी है, लेकिन यह बस सारथी रोडवेज के राजस्व में चूना लगा रहे हैं।

जयपुर। राजस्थान रोडवेज में 500 नई बसों की खरीद करने और 1650 रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए राज्य सरकार ने बजट में घोषणा की है, लेकिन बजट घोषणा पूरा करने की दिशा में अभी एक भी कदम नहीं उठाया जा सका है। वहीं दूसरी तरफ रोडवेज में लगातार रिक्त पदों की संख्या बढ़ती जा रही है।

अब रोडवेज प्रशासन के पास बस 
संचालन के लिए भी पर्याप्त स्टाफ नहीं है। राजस्थान रोडवेज में अधिकारियों और कर्मचारियों के कुल 22 हजार 124 पद स्वीकृत हैं। 
इनमें से वर्तमान में केवल 10841 पदों पर कार्मिक कार्यरत हैं। ऐसे में वर्तमान में 11283 पद रिक्त चल रहे हैं। इसकेचलते बसों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है। स्टाफ की कमी को देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने पिछली सरकार के दौरान जून, 2023 में 5200 पदों पर भर्ती करने के लिए सरकार से अनुमति मांगी थी, जो कि वित्त विभाग के स्तर से नहीं मिल सकी थी। अब मौजूदा सरकार ने बजट में 1650 पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की है, लेकिन यह प्रस्ताव सरकार में विचाराधीन है। 

बिना टिकट यात्रा कराने के सर्वाधिक मामले
परिचालकों की कमी के चलते रोडवेज प्रशासन के लिए अनुबंध पर बस सारथी रखना मजबूरी है, लेकिन यह बस सारथी रोडवेज के राजस्व में चूना लगा रहे हैं। राजस्थान रोडवेज में इन दिनों बस सारथियों के बेटिकट यात्रा कराने के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। नागौर डिपो की एक बस में 68 यात्री में से 47 यात्री, बूंदी डिपो की तीन बसों में 123 यात्री बिना टिकट पाए गए। रोडवेज एमडी पुरषोत्तम शर्मा का कहना है कि हाल ही बजट में 1650 नए कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की गई थी, जिसका प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा गया है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

शिक्षा का मंदिर बदहाल: बारिश में टपकता है पानी शिक्षा का मंदिर बदहाल: बारिश में टपकता है पानी
बारिश के समय पांच कक्षों की छत टपकने की समस्या एक हॉल सहित बरामदे की छत जर्जर हालत में है। ...
जापान को मिलेंगे नए प्रधानमंत्री, जानिए कौन है शिगेरू इशिबा
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने की विद्याधर नगर के ख़ातीपुरा मंडल में जनसुनवाई
मोदी झारखंड में करेंगे 83 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन
IIFA 2024: यो यो हनी सिंह ने यूलिया वंतूर के साथ मंच शेयर कर आईफा रॉक्स में मचायी धूम
आखिर कब मिलेगी अवैध पार्किंग से निजात
प्रदेश में पहली बार सरकारी-प्राइवेट स्कूलों में होगा हिन्दी ओलम्पियाड