एसआई भर्ती परीक्षा रद्द कब?: पहली बार भर्ती पेपर लीक के तार हरियाणा की गैंग से जुड़े मिले, 40 लाख में पेपर खरीदा

टीम जांच कर पूरे गिरोह तक पहुंचेगी

एसआई भर्ती परीक्षा रद्द कब?: पहली बार भर्ती पेपर लीक के तार हरियाणा की गैंग से जुड़े मिले, 40 लाख में पेपर खरीदा

एक अभ्यर्थी से 20-20 लाख रुपए में बेचा, अब हरियाणा गैंग के सरगनाओं के पीछे राजस्थान एसओजी

जयपुर। एसआई भर्र्ती परीक्षा: 2021 पेपर लीक मामले की जांच कर रही स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की जांच में खुलासा हुआ है कि एसआई पेपर लीक होने के बाद हरियाणा में सक्रिय पेपर लीक गैंग को भी बेचा गया था। यहां से गैंग ने राजस्थान के अन्य जिलों के पेपर लीक गैंग के सदस्यों को भेजा और रुपए लिए।

एसओजी टीम ने जांच करने के बाद आरपीए से पूछताछ के लिए लाए गए पांच अभ्यर्थियों में से दो महिला ट्रेनी एसआई समेत चार जनों को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक अभ्यर्थी सुरेन्द्र सिंह को पूछताछ के बाद सही पाए जाने पर छोड़ दिया। सुरेन्द्र की परीक्षा में 174वीं रेंक आई थी। एसओजी टीम ने गिरफ्तार दो महिला समेत चार जनों को कोर्ट में पेश किया, जहां से कोर्ट ने उन्हें 17 अक्टूबर तक रिमांड पर एसओजी को सौंप दिया। वहीं पूर्व में गिरफ्तार महिला ट्रेनी डमी अभ्यर्थी संतोष को कोर्ट में पेश कर 12 अक्टूबर तक रिमांड पर लिया है। एडीजी वीके सिंह ने बताया कि पहली बार एसआई पेपर लीक के तार राजस्थान से बाहर हरियाणा से जुड़े पाए गए हैं। टीम जांच कर पूरे गिरोह तक पहुंचेगी। एडिशनल एसपी रामसिंह के सुपरविजन में टीम जांच कर रही हैं। 

अजमेर में की थी नकल 
एसओजी की जांच में सामने आया कि एसआई पेपर के लिए नकल अजमेर में की थी। वहीं मोनिका ने पेपर 40 लाख रुपए में खरीदा। इनके अलावा सुरजीत और नीरज ने 20-20 लाख रुपए में पेपर खरीदकर पढ़ा और पेपर दिया। 

नाम रेणु कुमारी: रेंक 114
रेणु कुमारी चौहान पुत्री रणजीत सिंह कोलिला नीमराणा अलवर की रहने वाली है। 13 सितम्बर को परीक्षा के लिए इसका सेन्टर सेन्ट्रल एकेडमी सीनियर सैकण्डरी स्कूल कोटड़ा अजमेर में आया। इसका रोल नम्बर 119417 था और परीक्षा में इसकी रेंक 114वीं आई।  इसके हिन्दी में 146.66, सामान्य ज्ञान में 164.89 और साक्षात्कार में 33 नम्बर आए। 

Read More राजस्व अधिकारी ग्रेड-द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग फॉर्थ स्वायत्त शासन प्रतियोगी परीक्षा-2022 में पेपर लीक का खुलासा

नाम मोनिका जाट: रेंक 69
मोनिका जाट पुत्री जोगेन्द्र सिंह नूनिया गोठड़ा चिड़ावा बगड़ झुंझुनूं की रहने वाली है। 15 सितम्बर को आयोजित एसआई परीक्षा के लिए इसका आदर्श विद्या मन्दिर हायर सैकण्डरी स्कूल शास्त्री नगर भीलवाड़ा में आया था। परीक्षा में रोल नम्बर 773809 था और हिन्दी में 178.13, सामान्य ज्ञान में 159.65 मार्क्स आए। परिणाम में इसकी मेरिट 69 रही। साक्षात्कार में 15 नम्बर दिए गए।  

Read More लोकरंग महोत्सव: नर्तक ने नाचते हुए कपड़े से घोड़ा, तोता एवं अन्य जीवों की आकृति बनाई

नाम सुरजीत सिंह: रेंक 18
सुरजीत सिंह यादव पुत्र रामचन्द यादव पड़ाव की ढाणी हरदास का बास अजीतगढ़ श्रीमाधोपुर सीकर का रहने वाला है। परीक्षा में इसका रोल नम्बर 935676 है। 15 सितम्बर को आयोजित परीक्षा में हिन्दी में 190.79, सामान्य ज्ञान में 158.27 मार्क्स आए। साक्षात्कार में इसके 17 नम्बर आए। परीक्षा परिणाम में इसकी 18वीं मेरिट आई। 

Read More दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार

नाम नीरज कुमार: रेंक 88
नीरज कुमार यादव पुत्र कंवर सिंह यादव राजदोकी तिजारा अलवर का रहने वाला है। एसआई भर्ती परीक्षा के लिए इसका रोल नम्बर 760830 था। 15 सितम्बर को परीक्षा के हिन्दी पेपर में 163.36 और सामान्य ज्ञान में 167.89 मार्क्स आए। साक्षात्कार में इसे 18 अंक मिले। इस तरह फाइनल परिणाम में 88 वीं रेंक आई। 

मंत्रियों की दूसरी बैठक हुई, एकराय कर आजकल में देंगे सीएम को रिपोर्ट
कैबिनेट बैठक में रखी जा सकती है रिपोर्ट, परीक्षा रद्द करने का हो सकता है फैसला
एसआई भर्ती पेपरलीक और धांधलियों के मामलों में सरकार की पांच मंत्रियों की कमेटी ने शासन सचिवालय में एसओजी और गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। यह उनकी दूसरी और संभवत: आखिरी बैठक थी। पहली बैठक में मंत्रियों ने जो सवाल अधिकारियों से पूछे थे, उनके जवाब आज अधिकारियों ने दिए हैं। वहीं पूरे मामले को विस्तार से एक बार फिर से मंत्रियों को बताया है।

जानकारी के अनुसार सरकार चाहती है कि मामले में जल्द फैसला हो। ऐसे में आजकल में सभी मंत्री एकराय कर परीक्षा रद्द करने या फिर ना करने की फाइनल रिपोर्ट सीएम भजनलाल शर्मा को सौंप सकते हैं। रिपोर्ट पर मंत्रियों की राय को संभवत: दो दिन बाद 13 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा। जिसमें इस पर अहम फैसला होगा। बताया जा रहा है कि अधिकांश मंत्री परीक्षा रद्द करने के पक्ष में हैं। परीक्षा रद्द करने पर मंत्री अपनी रिपोर्ट में भर्ती परीक्षा में 2020-21 में बैठे अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में फिर से बैठने के लिए योग्य करार देने की सिफारिश भी कर सकते हैं। इस पर भी फैसला कैबिनेट में ही होगा। मत्रियों की कमेटी में संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल, बाबूलाल खराड़ी, गजेन्द्र सिंह खींवसर, सुमित गोदारा, मंजू बाघमार, जवाहर सिंह बेढ़म शामिल हैं। 

किरोड़ी ने पिछली कैबिनेट में उठाया था मुद्दा
मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके कृषि मंत्री किरोडीलाल मीणा लोकसभा चुनावों के बाद गत कैबिनेट की बैठक में पहली बार शामिल हुए थे। उन्होंने बैठक में एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने की बात केबिनेट बैठक में कही थी। इसके बाद ही सरकार ने मंत्रियों की कमेटी का गठन कर जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे।

भर्ती रद्द करने पर कानूनी, अड़चनों को निपटाने पर चर्चा 
बैठक में यह भी चर्चा हुई कि अगर भर्ती निरस्त की गई तो ईमानदारी से चयनित हुए अभ्यर्थी कोर्ट चले गए तो कानूनी अड़चनों को कैसे निपटाया जाएगा। वहीं निरस्त नहीं किया गया तो बेईमानी से चयनितों को फायदा मिलने से कैसे रोका जाएगा। सरकार के आदेश के खिलाफ कोर्ट में याचिकाएं लगीं तो उनको कैसे कानूनी रूप से हैंडल करेंगे। 

हमने गृह विभाग और एसओजी के अफसरों से तथ्यों के संकलन का काम पूरा कर लिया है। अब कमेटी में शामिल मंत्री एकराय होने के बाद सरकार को जल्द रिपोर्ट देंगे। इस पर सरकार फैसला करेगी।
 -जोगाराम पटेल, संसदीय कार्य मंत्री

हमने भर्ती निरस्त करने के गुणावगुणों को लेकर विचार विमर्श किया है। अधिकारियों से जो भी जानकारियां लेनी थी, वो ले ली गई है।’
- गजेन्द्र सिंह खींवसर, चिकित्सा मंत्री।

Post Comment

Comment List

Latest News

आंशिक संशोधन के बाद राजस्थान नीट-यूजी काउंसलिंग के तीसरे चरण का अलाटमेंट फिर जारी आंशिक संशोधन के बाद राजस्थान नीट-यूजी काउंसलिंग के तीसरे चरण का अलाटमेंट फिर जारी
एमबीसी कैटेगरी बॉयज की क्लोजिंग रैंक 28537, एमबीसी कैटेगरी गर्ल्स की क्लोजिंग रैंक 29511 रही।
बगावत का डैमेज कंट्रोल शुरू: बबलू को मनाने दो मंत्री पहुंचे, सलूम्बर, झुंझुनूं, रामगढ़, देवली-उनियारा में बगावत के सुर
MUN-2024: म्यूजिकल इवनिंग के साथ संपन्न
लोकरंग महोत्सव: नर्तक ने नाचते हुए कपड़े से घोड़ा, तोता एवं अन्य जीवों की आकृति बनाई
भारत-चीन सरहद पर गश्त को लेकर सहमति
कल से बदलेगा पेयजल सप्लाई का टाइम, अब सुबह 5 बजे से आपूर्ति
किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा