पुलिस शहीद दिवस पर होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम, जवानों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: DGP

पुलिस शहीद दिवस पर सोमवार को आरपीए में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम

पुलिस शहीद दिवस पर होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम, जवानों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: DGP

पुलिस रेंज और जिलों में भी दी जाएगी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि 

जयपुर। पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर जयपुर में राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) में सोमवार, 21 अक्टूबर को राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। आरपीए स्थित शहीद स्मारक पर प्रात: 7.30 बजे से आरम्भ होने वाले श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर और परेड का आयोजन होगा। वहीं कार्यक्रम में गत एक वर्ष के दौरान शहीद हुए देशभर के पुलिस अधिकारी और पुलिस कार्मिकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर भी पुलिस शहीद दिवस के सिससिले में कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।                                                                    

लद्दाख में 65 वर्ष पूर्व पुलिस जवानों के बलिदान को याद करेगा देश
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि 65 वर्ष पहले 21 अक्टूबर 1959 के दिन लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। इन अमर जवानों की शहादत को याद करने और उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के लिए पूरे देश में हर पुलिस संगठन और संस्थान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि पुलिस के इन वीर जवानों का बलिदान भारतीय पुलिस के कार्यों की उच्चतम परम्पराओं का प्रतीक है, जो देशभर में पुलिस जवानों के समक्ष कर्त्तव्यनिष्ठा का अनुपम और अनुकरणीय आदर्श प्रस्तुत करता है। 

डीजीपी लेंगे परेड की सलामी
अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) पुलिस, प्रशासन तथा कानून एवं व्यवस्था विशाल बंसल ने बताया कि आरपीए में आयोजित होने वाले श्रद्धांजलि कार्यक्रम में गार्ड ऑफ ऑनर एवं परेड में डीजीपी उत्कल रंजन साहू सलामी लेंगे। साहू शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देंगे। परेड में पुलिस आयुक्तालय के अलावा आरएसी की चौथी और पांचवीं बटालियन की एक-एक प्लाटून शामिल होगी। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में डीजीपी साहू पूरे भारत में एक सितम्बर 2023 से 31 अगस्त 20224 की अवधि में राष्ट्र सेवा में वीरगति प्राप्त करने वाले पुलिस कार्मिकों के नाम वाचन करते हुए राजस्थान पुलिस परिवार की ओर से भावांजलि अर्पित करेंगे।

स्वैच्छिक रक्तदान और सफाई कार्यक्रम 
एडीजी बंसल ने बताया कि आरपीए में होने वाले श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद वहां स्वैच्छिक रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान का आयोजन होगा। इसी प्रकार जिलों में पुलिस लाइन में भी स्वैच्छिक रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान होंगे, साथ ही शहीद पुलिस कर्मियों की स्मृति में वृक्षारोपण किया जाएगा, जिसके तहत शहीद पुलिस कर्मियों के परिजन से पौधा लगवाकर उस पर शहीद पुलिसकर्मिर्यों के नाम की पट्टिका भी लगाई जाएगी। 

Read More करवा चौथ आज, महिलाएं रखेंगी उपवास

जेएलएन मार्ग पर त्रिमूर्ति सर्किल पर भी होगा श्रद्धांजलि कार्यक्रम    
एडीजी (प्रशासन तथा कानून एवं व्यवस्था) ने बताया कि आरपीए में होने वाले कार्यक्रम के बाद जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर त्रिमूर्ति सर्किल स्थित पुलिस स्मारक पर भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा। इसमें पुलिस महानिदेशक साहू शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे। यह कार्यक्रम आरपीए में कार्यक्रम संपन्न होने के ठीक बाद आयोजित होगा।

Read More करवा चौथ : चंद्रमा को अर्घ्य देकर गज केसरी, महालक्ष्मी के साथ शश, समसप्तक, बुधादित्य जैसे राजयोगों में खोला व्रत

उन्होंने बताया कि जयपुर के अतिरिक्त सभी जिलों में शहीद दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जिला मुख्यालय पर स्थित राजस्थान पुलिस की सभी ब्रांच और यूनिट्स के पुलिस कार्मिक भाग लेंगे। इनमें आरएसी, ट्रेनिंग सेंटर, जोन ऑफिस और रेंज सैल शामिल है। 

Read More उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना