करवा चौथ आज, महिलाएं रखेंगी उपवास

महिलाओं ने हाथों पर मेहंदी रचाई और ब्यूटी पार्लर में जाकर शरीर की रंगत निखारी

करवा चौथ आज, महिलाएं रखेंगी उपवास

ज्योतिषाचार्य डॉ.महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि 24 साल बाद करवा चौथ पर दुर्लभ ज्योतिषीय योग बन रहे हैं।

जयपुर। सुहाग पर्व करवा चौथ रविवार को कई विशेष योग-संयोगों में मनाया जाएगा। महिलाओं ने चीनी और मिट्टी के करवे और पूजन सामग्री की खरीदारी की। चारदीवारी सहित अन्य बाजारों में चीनी के करवों से लेकर डिजाइनर और चांदी के करवे की जमकर बिक्री हुई। शादी के बाद पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली नव-विवाहिताओं में खासा उत्साह देखा गया।

देर शाम तक महिलाओं ने हाथों पर मेहंदी रचाई और ब्यूटी पार्लर में जाकर शरीर की रंगत निखारी। रविवार को सुहागिन महिलाएं निर्जल उपवास रखकर अखंड सुहाग की कामना करते हुए रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देंगी। कई जगहों पर सामूहिक उद्यापन किए जाएंगे। पंजाबी समाज की महिलाएं सास, जेठानी या बुजुर्ग से सरगी लेकर खाएंगी। इसके बाद बायना देगी। विद्याधर नगर में नेशनल हेंडलूम, मालवीनगर में जीटी, वैशालीनगर में आम्रपाली सर्किल सहित टोंक रोड, सांगानेर, राजापार्क, मानसरोवर, सी स्कीम, चार दीवारी सहित अन्य जगहों पर महिलाओं ने हाथों पर मेहंदी लगवाई।

रात 8:08 मिनट पर दिखेगा चांद
रविवार को प्रात : 6 बजकर 47 मिनट से अर्धरात्रि 4 बजकर 18 मिनट तक चतुर्थी तिथि रहेगी। रविवार को चन्द्रोदय रात 8 बजकर 8 मिनट पर होगा। 

24 साल बाद दुर्लभ योग 
ज्योतिषाचार्य डॉ.महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि 24 साल बाद करवा चौथ पर दुर्लभ ज्योतिषीय योग बन रहे हैं। करवा चौथ के दिन गज केसरी, महालक्ष्मी के साथ शश, समसप्तक, बुधादित्य जैसे राजयोगों का निर्माण हो रहा है। इनमें चंद्रमा को अर्घ्य देने से सुहागिन महिलाओं की मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होंगी। चंद्रमा का सबसे प्रिय नक्षत्र रोहिणी नक्षत्र करवा चौथ के दिन लगकर इसे खास बना देगा। 

Read More कई बार ऑफिसर के रोल ऑफर हुए लेकिन सबको नहीं स्वीकारा: काजोल

Post Comment

Comment List