पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनाल मिश्रण का लक्ष्य पूरा : मोदी

किसानों को 40 हजार करोड़ रुपये की आय हुई है

पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनाल मिश्रण का लक्ष्य पूरा : मोदी

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि देश ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को तय समय से पांच माह पहले ही पूरा हो गया है।

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि देश ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को तय समय से पांच माह पहले ही पूरा हो गया है। इससे देश को 41 हजार करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत और किसानों को 40 हजार करोड़ रुपये की आय हुई है। मोदी ने विज्ञान भवन में सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा चलाए गये अभियान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। मोदी ने कहा कि भारत ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। भारत इस लक्ष्य पर तय समय से 5 महीने पहले पहुंच गया है।

मोदी ने कहा कि इससे भारत को 41 हजार करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत हुई है तथा किसानों को 40 हजार करोड़ रुपये की आय हुई है। इसके लिए किसान और तेल कंपनियां बधाई के पात्र हैं। भारत ने अपनी स्थापित ऊर्जा उत्पादन क्षमता का 40 प्रतिशत गैर जैविक ईंधन आधारित स्रोतों से हासिल करने का लक्ष्य तय किया था। ये लक्ष्य भारत ने तय समय से 9 साल पहले ही हासिल कर लिया है। आज हमारी सौर ऊर्जा क्षमता करीब 18 गुना बढ़ चुकी है। हाइड्रोजन मिशन हो या फिर सर्कुलर इकोनॉमी पॉलिसी का विषय हो, ये पर्यावरण रक्षा की हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है।

Post Comment

Comment List

Latest News

व्यापारी को अगवा कर 5 करोड़ की फिरौती मांगी : 3 घंटे में पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा व्यापारी को अगवा कर 5 करोड़ की फिरौती मांगी : 3 घंटे में पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा
शास्त्री नगर निवासी व्यापारी ललित कृपलानी के दोपहर ऑफिस से खाना खाने घर आते समय सोनी अस्पताल के पास आइ-20...
गहलोत खेमे का प्रस्ताव: पायलट को छोड़कर किसी को भी बना दें सीएम
अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में आपातकाल की घोषणा
महंगाई जनता के सीने पर तांडव कर रही है- राहुल गांधी
छात्रा को 2 घंटे तक बिना कपड़ों के रखा, वजह जानकर रह जाओगे हैरान
कोटा होकर जाने वाली 3 ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
विधायक दल की बैठक से पहले गहलोत खेमे के विधायकों की धारीवाल के निवास पर बैठक