शहर के चौराहों पर बरसों से जमे अतिक्रमी

डिवाइडर पर हो रहे अतिक्रमण से अनियंत्रित हो रहा ट्रैफिक, वाहन चालक हो रहे परेशान

शहर के चौराहों पर बरसों से जमे अतिक्रमी

चौराहे पर हो रहे अतिक्रमण से आमजन को निकलने में परेशानी तो उठानी ही पड़ती है कभी कभी दुर्घटना की स्थिति भी बन जाती है।

कोटा। कोटा में अतिक्रमण की समस्या आम हो गई है, हर मार्ग पर चौराहे या फुटपाथ के ऊपर अतिक्रमण देखने को मिल जाता है। निगम प्रशासन और यूआईटी की टीमों की दर्जनों कारवाई के बाद भी से अतिक्रमी वापस आ धमकते हैं। शहर के कई चौराहे और फुटपाथ तो ऐसे हैं जहां सालों से अतिक्रमी जमे हुए हैं। जिन्हें ना निगम हटा पा रहा है ना यूआईटी। इन अतिक्रमियों के कारण सबसे ज्यादा समस्या आम जनता को होती है। जो या तो हादसे का शिकार होती है। इन चौराहों या मार्गों पर हर 5 मिनट में ट्रैफिक रुक जाता है। शहर के इन्हीं चौराहों में से दो चौराहों अनंतपुरा सर्किल और महावीर नगर तृतीय सर्किल पर अतिक्रमियों ने डिवाइडर से लेकर रोटरी तक पर कब्जा किया हुआ है। 

महावीर नगर चौराहे पर रात को भी लगता जाम 
शहर के नए इलाके में महावीर नगर तृतीय चौराहे पर स्थित रोटरी पर कई सालों से अतिक्रमियों ने डेरा डाला हुआ है। रोटरी पर तीन से चार फूल वालों ने अपनी दुकानें लगाई हुई हैं। जो चौराहे से गुजरने वाले वाहनों के लिए परेशानी बनी हुई है। अतिक्रमियों ने रोटरी की रेलिंग तक को तोड़ रखा है और वहीं पर अपने सारे सामान जमाए हुए हैं। इसके अलावा चौराहे के चारों रस्तों पर बने डिवाइडरों पर भी अतिक्रमियों ने अतिक्रमण किया हुआ है। जहां एक तरफ डिवाइडर पर मोची की दुकान है, तो दुसरी तरफ फल सब्जी वाले ने अपनी रेड़ी लगाई हुई है। वहीं पास में मौजूद एक कचौरी की दुकान पर आने वाले वाहन भी सहीं खड़े होते हैं इस कारण समस्या और बढ़ जाती है। चौराहे पर हो अतिक्रमण से आमजन को यहां से निकलने में परेशानी तो उठानी ही पड़ती है कभी कभी दुर्घटना की स्थिति भी बन जाती है।

अनंतपुरा सर्किल पर बना दी दुकानें
शहर के छोर पर बसे अनंतपुरा इलाके के चौराहे पर हमेशा वाहनों का अवागमन रहता है। क्योंकि ये इलाका शहर में औद्योगिक क्षेत्र में बसा है। ऐसे में भामाशाह मंडी और औद्योगिक क्षेत्र के सैंकड़ों वाहन इस चौराहे से गुजरते हैं। लेकिन इस चौराहे पर फ्लाई और बनाने के बाद भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। चौराहे के डिवाइडरों पर अतिक्रमियों ने अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। यहां भी अतिक्रमी फूलों और फल सब्जी के ठेले लगाए रखते हैं। जिससे रास्ता संकरा हो जाता है और निकलने वालों को परेशानी होती है। वहीं रात के समय में चौराहे से भारी वाहनों का अवागमन होता है जो हादसे का कारण बन जाता है। यहां आस पास दुकान लगाने वाले भी अपने वाहनों को फ्लाई ओवर के नीचे खड़ा कर देते हैं जो समस्या को और बढ़ा देता है।

वाहन निकालने में होती है परेशानी
चौराहे पर कई सालों से अतिक्रमी जमे हुए हैं, प्रशासन की ओर से इन पर कोई कारवाई नहीं होती है। अतिक्रमियों ने अपने पट्टे और ठेले सड़क पर निकाल रखे हैं। जिससे वाहनों को निकालने में परेशनी होती है।
- सपना मेहरा, महावीर नगर विस्तार योजना

Read More लक्ष्मी स्वरूपा माता जानकी ने दिए चरण दर्शन 

स्थाई रूप से कर रखा कब्जा
इन अतिक्रमियों को हटने को कई बार बोला है लेकिन इन्होंने स्थाई रूप से कब्जा कर लिया है। जिस पर कोई कारवाई नहीं कर रहा। अतिक्रमी इतने बैखोफ हैं कि नहाने सोने का काम भी रोटरी पर ही झोपड़ी बनाकर कर रहे हैं।
- तेजप्रकाश शर्मा, महावीर नगर तृतीय

Read More स्मार्ट सिटी कोटा में आज भी सड़कों पर लग रही सब्जी मंडियां

फ्लाई ओवर बनने के बाद बढ़ा अतिक्रमण
अनंतपुरा चौराहे पर फ्लाई ओवर बनने से पहले अतिक्रमण की समस्या नहीं थी फ्लाई ओवर बनने के बाद जगह होने से अतिक्रमियों ने अपनी दुकानें जमाना शुरू कर दिया। इन्हें प्रशासन को हटाना चाहिए क्योंकि यहां से दिन भर भारी वाहन गुजरते हैं।
- सोनु मेघवाल, अनंतपुरा

Read More दो पाटों के बीच पिस रही जनता, किसको सुनाएं अपना दुखड़ा?

स्टेशन रोड पर चलना हो रहा मुश्किल
यहां सबसे ज्यादा अतिक्रमण अनंतपुरा से स्टेशन वाले मार्ग पर है क्योंकि यहां जगह और छाया दोनों हैं। जिसे अतिक्रमियों के लिए आसान जगह बन रही है। इन्हें हटाना चाहिए क्योंकि परेशानी के साथ में ये चौराहे की सुंदरता को भी खराब कर रहे हैं।
- दिनेश सिंह, अनंतपुरा

इनका कहना है
अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त होने पर अतिक्रमण के खिलाफ करवाई की जाती है। चुनाव के चलते स्टॉफ नहीं होने से अतिक्रमण पर कारवाई नहीं हो पा रही थी। अब अतिक्रमण पर कारवाई की जा रही है। महावीर नगर तृतीय चौराहे पर हो रहे अतिक्रमण पर भी कारवाई कर उन्हें हटाया जाएगा।    
- कुशल कोठारी, सचिव, यूआईटी

Post Comment

Comment List

Latest News