भवन तैयार, लैब टेस्टिंग उपकरणों का इंतजार

पशु पोषाहार जांच प्रयोगशाला नहीं हुई शुरू

भवन तैयार, लैब टेस्टिंग उपकरणों का इंतजार

पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस प्रयोगशाला भवन में एक साथ छह लैब संचालित की जाएगी।

कोटा। अपने पशुओं को उत्तम गुणवत्ता का आहार खिलाने के लिए पशुपालकों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। कोटा जिला मुख्यालय पर मोखापाड़ा में स्थित बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय में पशु पोषाहार जांच प्रयोगशाला भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक भवन में लैब टेस्टिंग उपकरण नहीं लग पाए हैं। जिससे जिले के पशुपालकों को पशु आहार की जांच कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पौष्टिक पोषाहार नहीं मिलने से पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता प्रभावित हो जाती है। जिससे पशुपालकों को नुकसान उठाना पड़ता है। पशु पोषाहार जांच प्रयोगशाला भवन बनने के बाद पशुपालकों को जल्द इसके शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन मामला अधर में लटका हुआ है।  

पहले टैंडर में हुई गड़बड़ी, अब दुबारा होगा
पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस प्रयोगशाला भवन में एक साथ छह लैब संचालित की जाएगी। ऐसे में इसके लिए पूर्व में जयपुर स्थित पशुपालन निदेशालय की ओर से लैब टेस्टिंग उपकरण के लिए टैंडर किए गए थे। टैंडर में कुछ उपकरणों के शामिल नहीं होने से उसकों निरस्त करना पड़ गया, जिससे उसके टैंडर का मामला अटक गया। अब निदेशालय की ओर से दुबारा टैंडर करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसमें कुछ समय लगने की संभावना जताई जा रही है। यदि पूर्व में टैंडर प्रक्रिया में गड़बड़ी नहीं होती तो अब तक लैब में टेस्टिंग उपकरण इंस्टाल हो जाते और प्रयोगशाला का संचालन शुरू हो सकता था।

कोटा जिले में पशुओं की संख्या
गाय         216343
भैंस          240628
भेड़          22434
बकरी       137387
घोड़ा        534
सूअर       6619
ऊंट         1862
बंदर        286

25 लाख की लागत से बना है भवन
कोटा संभागीय मुख्यालय होने के कारण यहां छह लैब की पशु पोषाहार जांच प्रयोगशाला स्वीकृत की थी। प्रयोगशाला भवन निर्माण के लिए 25 लाख का बजट मंजूर किया गया था। बजट मिलते ही मोखापाड़ा स्थित पशु चिकित्सालय परिसर में प्रयोगशाला भवन का निर्माण शुरू कर दिया गया था। करीब दो माह पहले भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। भवन बनने के बाद लैब के लिए टैस्टिंग उपकरण नहीं लग पाए हैं। जिससे अभी तक प्रयोगशाला शुरू नहीं हो पाई है। प्रयोगशाला शुरू होने के बाद यहां पर पशु आहार से सम्बंधित सभी तरह की जांच हो सकेगी। जिसका फायदा पशुपालकों को मिल सकेगा।

Read More बूथ लेवल पर भाजपा का सदस्यता अभियान, अब तक 9 लाख से अधिक सदस्य बने

प्रयोगशाला से यह होगा फायदा
जानकारी के अनुसार दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए कई पशु आहार विक्रेता अपने चारे में प्रोटीन, कैल्शियम व अन्य तत्व की अच्छी मात्रा बताते हैं। जबकि लगातार ऐसे पशु चारे के उपयोग से कई बार दुधारु पशुओं पर वितरित असर पड़ता है। कई पशुओं को उस विशेष ब्रांड का चारा नहीं मिलता है तो पशु बीमार होने लगता है। अब प्रयोगशाला में पशु आहार की जांच होने से पशुपालक को पता चल सकेगा कि पशु चारा पौष्टिक है या नहीं। यहां कोई भी पशुपालक या व्यापारी तूड़ा, कड़बी, छानी, लूम, बांट, काकड़ा, खल, चूरी व अन्य सभी प्रकार के पशु आहार की जांच करवा सकेंगे। 

Read More टाइगर के बराबर प्रोटेक्शन का अधिकार फिर भी बेकद्री का शिकार

इनका कहना है 
दुग्ध उत्पादन से काफी संख्या में पशुपालकों की आजीविका चलती है। दुग्ध उत्पादन अच्छे पशु आहार पर निर्भर रहता है। अभी पशु आहार की जांच की पर्याप्त सुविधा नहीं मिल रही है। जिससे पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। यहां जल्द पशु आहार जांच प्रयोगशाला शुरू होनी चाहिए।
- रामकेस धाबाई, पशुपालक 

Read More आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड

कोटा संभागीय मुख्यालय पर पशु आहार जांच प्रयोगशाला का निर्माण पूरा हो चुका है। इसमें 25 लाख की लागत आई है। लैब टेस्टिंग उपकरणों का टैंडर जयपुर निदेशालय के स्तर पर होता है। टैंडर होने के बाद ही प्रयोगशाला में उपकरण लग पाएंगे। इसके बाद संचालन शुरू हो जाएगा।
- डॉ. लक्ष्मण, उप निदेशक, पशुपालन विभाग कोटा

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश