ऐसे फोन आने पर हो जाए सतर्क : आपका बेटा रेप केस में गिरफ्तार, आपका खाता आतंकी फंड के लिए हुआ है उपयोग 

मादक पदार्थ के साथ पकड़ा है

ऐसे फोन आने पर हो जाए सतर्क : आपका बेटा रेप केस में गिरफ्तार, आपका खाता आतंकी फंड के लिए हुआ है उपयोग 

कोई भी बात मानने से पहले उसे वैरीफाई कीजिए, जिससे आप ठगी से बच सकें। संदिग्ध लगने पर तुरंत पुलिस को 1930 पर सूचना दें। 

जयपुर। प्रदेश में साइबर ठगी का मकड़जाल बढ़ता जा रहा है। साइबर ठग एक फर्जी नंबर और मोबाइल के आधार पर फोन कर किसी भी पढ़े-लिखे युवा, अधेड़, महिला और अधिकारी समेत वीवीआईपी को अलग-अलग मामलों में फंसाने के बाद गिरफ्तारी का डर दिखाकर लाखों रुपए ऐंठ रहे हैं। यदि आपके पास फोन आता है कि आपका बेटा रेप केस में गिरफ्तार हुआ है...आपका बेटा मादक पदार्थ के साथ पकड़ा है...आपके पार्सल से मादक पदार्थ बरामद हुए हैं...आपको शेयर में निवेश करने पर बड़ा लाभ होगा...आपका अकाउंट फ्रीज होने वाला है ओटीपी बताओ...आपको लिंक भेजा है, उस पर क्लिक करो...मैं सीबीआई से बोल रहा हूं...इसके अलावा आपको सोशल साइट के जरिए खरीदने-बेचने के ऑफर या लॉटरी के ऑफर आएं तो सतर्क हो जाइए और कोई भी बात मानने से पहले उसे वैरीफाई कीजिए, जिससे आप ठगी से बच सकें। संदिग्ध लगने पर तुरंत पुलिस को 1930 पर सूचना दें। 

केस नम्बर :1 फर्जी दूरसंचार अधिकारी बनकर पूर्व न्यायाधीश को ठगा
पूर्व न्यायाधीश निवासी वैशाली नगर को पांच जुलाई को दोपहर फोन आया, जिसमें कथित राहुल तिवारी ने खुद को दूरसंचार अधिकारी बताकर कहा कि उनके नाम से चल रही सिम से गलत ट्रांजेक्शन हुए हैं। आपके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है, जिसे तभी रोका जा सकता है, जब मनी लॉन्ड्रिग गतिविधियों के सत्यापन के लिए तुरन्त दो लाख रुपए उनके बताए खाते में ट्रांसफर कर दें। बदमाश के धमकाने से वे तनाव और दबाव में आ गए और अपने बैंक खाते से उनके बताए अकाण्ट में दो लाख रुपए डलवा दिए। 

केस नम्बर : 2 ईडी का अधिकारी बन 67 साल के बुर्जग से चार लाख 90 हजार की ठगी 18 
अशोक नगर थाना इलाके में पीड़ित प्रदीप चन्द्र लोईवाल माहेश्वरी निवासी जमनालाल बजाज मार्ग सी-स्कीम को ठगो ने फोन पर कहा कि उनके खातों से मनी लॉन्ड्रिंग हो रही है। झांसे में लेने के लिए उच्चतम न्यायालय के फ र्जी दस्तोवज भी भेज दिए। आरोपी ने कहा कि उनके नाम से मुंबई में एक सिम और एक बैंक खाता एक्टिव हैं। ठगों ने फर्जी दस्तावेज भेजकर डराकर एक बैंक खाते में 4.90 लाख रुपए डलवा लिए। 

केस : 3 क्रिप्टो करंसी व शेयर में निवेश के नाम पर रिटायर्ड एसई से 75 लाख ठगे
साइबर ठगों ने सिंचाई विभाग के सेवानिवृत्त एसई के पास एक विदेशी नंबर से उनके पास फोन आया। उसने व्हाट्सएप पर पूरा प्लान समझाया गया। उन्होंने 16 जून से 25 के बीच में अलग-अलग निवेश करवाया। शुरुआत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश पर मोटा मुनाफा देकर झांसे में लिया। इसके बाद क्रिप्टो करेंसी, शेयरों में निवेश के नाम पर 75 लाख रुपए ले लिए गए। 

Read More हम उम्र और खुद से बड़ी लड़कियों की उस्ताद है रौनक

केस नम्बर-4 डॉक्टर को साइबर अरेस्ट कर 33 हजार रुपए की ठगी
चर्मरोग विशेषज्ञ महिला डॉक्टर डॉ. नीरा कटारिया निवासी बजाज नगर के पास 22 की सुबह 11 बजे फोन आया, फोन करने वाले ने भारतीय सेना से जुड़ा होना बताते हुए कहा कि हमें 94 मरीजों को आपको दिखाना है, उन्हें स्किन से सम्बंधित परेशानी हैं। झांसे में लेकर ठगों ने उनसे पेटीएम की जानकारी मंगा ली और डराकर दो बार में 33 हजार रुपए पेटीएम करवा लिए। 

Read More NEET 2017 के टॉपर ने की सुसाइड, कॉलेज हॉस्टल में फंदे से लटका मिला शव

 

Read More रेल हादसों में साजिश पर बोले रेल मंत्री वैष्णव- 'एक-एक को पकड़कर करेंगे कानून के हवाले'

Tags: alert

Post Comment

Comment List

Latest News