ड्रेनेज सिस्टम फेल, खाली प्लॉट व बस्तियों में भरा पानी

मंडराया मौसमी बीमारियों का खतरा

ड्रेनेज सिस्टम फेल, खाली प्लॉट व बस्तियों में भरा पानी

नालों पर अतिक्रमण से दुकानों के आगे भर जाता है पानी।

झालावाड़। झालावाड़ शहर के बाहरी इलाके और निचली बस्तियों में ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त नहीं होने के कारण पानी भरने की समस्या बनी हुई है, जिसके कारण भरे हुए पानी में मच्छर पनपते हैं और बीमारियां भी फैल रही हैं। गौरतलब है कि झालावाड़ शहर में वैसे तो ड्रेनेज सिस्टम ठीक है लेकिन शहर की बाहरी बस्तियों और निचले इलाकों में बरसात का पानी जमा हो जाता है, जिसकी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। खास तौर पर यदि बात करें तो राड़ी के बालाजी वाला क्षेत्र हबीब नगर, हरिजन मोहल्ला, बजरंग नगर, धनवाड़ा बस्ती में बरसाती पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, जिस कारण इन बस्तियों में पानी भरा रहता है। भरे हुए पानी में मच्छर और अन्य बैक्टीरिया तो पनप ही रहे हैं। साथ ही इसमें सूअरों का जमावड़ा भी खूब लगा रहता है, जिस कारण गंदगी और बढ़ जाती है। 

फैलती हैं बीमारियां
गौरतलब है कि शहर की हबीब नगर राड़ी के बालाजी एवं बजरंग नगर कॉलोनी के आसपास के क्षेत्रों में मच्छरों के द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारियों के रोगी सर्वाधिक संख्या में पाए जाते हैं, पिछले वर्ष यदि आंकड़ों पर गौर करें तो इन सभी  इलाकों से डेंगू और स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मरीज निकल कर आए थे, इस इलाके में एक युवक की डेंगू के चलते मौत भी हो चुकी है। इतना सब कुछ होते हुए भी प्रशासन इस गंभीर समस्या से मुंह मोड़े हुए बैठा है और इन इलाकों में समुचित ड्रेनेज सिस्टम विकसित करने और जल निकासी की व्यवस्था करने के कोई भी प्रयास नहीं किए गए हैं। नालो पर मर्जी से किए गए ढकान और मार्ग अवरुद्ध करने से भी प्रभावित हो रहा है। ड्रेनेज सिस्टम शहर में कई स्थानों पर कॉलोनाइजरों ने अपनी मनमर्जी से प्राचीन नालों को सकड़ा कर दिया है और उन पर ढकान भी कर दिया है, जिस कारण पीछे से पूरे वेग से आने वाला पानी इन नालों से नहीं निकल पाता और निचले इलाकों में फैल जाता है, ऐसा ही मामला है शहर के मदारी खाँ तालाब से निकल कर बस स्टैंड के पानी को समेटते हुए धनवाड़ा के तालाब तक पहुंचाने वाले नाले का जिसको पुरानी जेल के पास एक कॉलोनाइजर ने अपनी मर्जी से सकड़ा करके ढक दिया है और अभी हाल ही में अनंग कुमार स्मृति भवन के सामने काटी जा रही कॉलोनी के मालिकों ने भी वहां से निकलने वाले प्राचीन नाले को अपनी मर्जी से दिशा परिवर्तित करते हुए सकड़ा कर दिया है जिस कारण यहां से पानी पूरी तरह से नहीं निकल पाता और मंगलपुरा के निचले इलाके में भी सड़क पर पानी भर जाता है। 

यहां पर पानी निकालने के लिए नालियों को इंतजाम नहीं है जिस कारण बरसात का पानी भर जाता है और मच्छर पनपते हैं। 
- सलीम, निवासी बजरंग नगर, झालावाड़

कई बार शिकायत की है किंतु बरसाती पानी के निकालने की कोई व्यवस्था नहीं है यहां पर ना तो सड़कें हैं ना ही नालियां क्षेत्रवासी परेशान होते रहते हैं। 
- समीर, निवासी राड़ी का बालाजी रोड, झालावाड़

Read More स्वच्छता ही सेवा पखवाडा के तहत अरण्य भवन परिसर में की गई साफ-सफाई और पौधारोपण

भू माफियाओं ने  बड़े नालों पर आगे अतिक्रमण कर रखा है जिस कारण यहां दुकानों के सामने सड़क पर पानी भर जाता है। 
- श्याम सिंह, झालावाड़

Read More छात्रों ने राष्ट्रपति भवन और संग्रहालय का किया दौरा

मामले को दिखाकर उचित कार्यवाही करेंगे, समस्या दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। 
- नरेंद्र कुमार, कार्यवाहक आयुक्त नगर परिषद, झालावाड

Read More जलदाय विभाग में 57 इंजीनियरों को नए पदों पर दी पोस्टिंग  

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी