डिजिटल सर्वे: हर खसरे की बारीकी से हो रही जांच

कर्णेश्वर महादेव मंदिर की जमीन पर अतिक्रमण का मामला

डिजिटल सर्वे: हर खसरे की बारीकी से हो रही जांच

विभाग अब देवस्थान विभाग की जमीनों को लेकर विशेष सतर्कता बरत रहा है।

कोटा। कोटा के प्रमुख देवालय कर्णेश्वर महादेव मंदिर की रायपुरा क्षेत्र स्थित जमीन पर बुधवार को विभिन्न सरकारी विभागों की संयुक्त टीम द्वारा डिजिटल सर्वे जारी रहा। टीम ने सेटेलाइट के माध्यम से जमीन की स्थिति देखी और नापजोख किया। विभाग को यहां पर अतिक्रमण की सूचना मिली थी। इस आधार पर संयुक्त टीम ने मौके पर जाकर सर्वे का कार्य शुरू किया है। कर्णेश्वर महादेव मंदिर के नाम रायपुरा क्षेत्र में मोटा महादेव मंदिर के पास जमीन बरसों पहले जमीन आवंटित की गई थी। यह जमीन विभिन्न खसरों के रूप में मंदिर के नाम दर्ज है। रायपुरा में अब कॉलोनियां बन चुकी है। इसी की आड़ में भूमाफियाओं ने इस जमीन को भी अतिक्रमण की चपेट में ले लिया। राजस्व विभाग, देवस्थान विभाग और लाडपुरा तहसील के कार्मिकों की संयुक्त टीम यहां सर्वे कार्य में जुटी हुई है।

मकानों की रजिस्ट्री को भी खंगाल रहे
देवस्थान विभाग की सहायक आयुक्त ऋचा बलवदा ने बताया कि इस जमीन के आसपास काफी संख्या में कॉलोनियों बन चुकी हैं। इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के मकानों से सम्बंधित रजिस्ट्री विभागीय कार्यालय में मंगवा रखी है। इन मकानों की रजिस्ट्री की जांच करवाई जा रही है। जांच से पता चल जाएगा कि इनके मकान किसी जमीन पर बने हुए हैं। इससे फर्जी रजिस्ट्री के सम्बंध में जानकारी सामने आ जाएगी। विभाग अब देवस्थान विभाग की जमीनों को लेकर विशेष सतर्कता बरत रहा है।

मंदिर के नाम करीब 15 बीघा जमीन
देवस्थान विभाग के अधिकारियों के अनुसार रायपुरा क्षेत्र में मोटा महादेव के पास कर्णेश्वर महादेव मंदिर के नाम करीब 15 बीघा जमीन दर्ज है। इस जमीन के आसपास काफी कॉलोनियों बन गई हैं। इन कॉलोनियों का लगातार विस्तार होता जा रहा था। यहां कई भूमाफियाओं ने देवस्थान विभाग की जमीन पर भी कब्जा शुरू कर दिया था। अतिक्रमण की गतिविधियां बढ़ती जा रही थी। इस पर विभाग ने अतिक्रमण का डिजिटल सर्वे करने का निर्णय किया था। अब संयुक्त टीम द्वारा लगातार सर्वे किया जा रहा है। इस जमीन के आसपास कुछ मकान बने हुए हैं। राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा जमीन के दस्तावेजों के आधार पर नापजोख किया जा रहा है। सर्वे पूरा होने पर पता चलेगा कि यह जो मकान बने हुए हैं वह मंदिर की जमीन पर है या फिर उसके दायरे के बाहर है। यदि जमीन पर अतिक्रमण पाया जाता है तो हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

रायपुरा क्षेत्र में स्थित कर्णेश्वर महादेव मंदिर के नाम दर्ज सरकारी जमीन के सर्वे का कार्य चल रहा है। लाड़पुरा तहसील, राजस्व विभाग और देवस्थान विभाग की संयुक्त टीम सेटेलाइट के माध्यम से जमीन का सर्वे कर रही है। आसपास करीब 70 से 80 मकान बने हुए हैं। उनकी रजिस्ट्री की जांच कर रहे हैं। अतिक्रमण मिलने पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
- ऋचा बलवदा, सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग कोटा 

Read More सड़कों की भूल भुलैया: गलत दिशा में वाहन चला रहे शहरवासी

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश